2024 किसान क्रेडिट कार्ड में कितना रुपये तक का लोन मिल सकता है? कैसे करें आवेदन जाने विस्तार से.

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

किसान क्रेडिट कार्ड : सरकार द्वारा किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रहे हैं उन योजनाओं में से एक योजना है किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) जिसको केसीसी(Kcc) भी कहा जाता है तो आज हम जानेंगे कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के फायदा आप किस तरह से उठा सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड में किसानों को खेती किसानी के लिए लोन यानी कि कृषि ऋण की व्यवस्था उपलब्ध कराया जाता है। तो किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को कितने रुपए तक का लोन(Loan) मिल सकता है और किसान इसके लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं? इसका क्या प्रक्रिया रहता है सब कुछ विस्तार से जानने वाले हैं तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड का उद्देश्य 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना देश के किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान के उद्देश्य से सरकार द्वारा वर्ष 1998 में शुरू किया गया था इस योजना के माध्यम से छोटे और मध्य वर्ग के किसानों को बैंकों से लोन प्रदान किया जाता है। आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना में किसानों के साथ-साथ पशुपालक और मछुआरों को भी शामिल किया गया है।

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे 

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे की अगर हम बात करें तो किसानों के कई तरह फायदे हो सकते हैं इसके तहत किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को 1.60 लाख रुपये का लोन बिना किसी गारंटी या सिक्योरिटी के दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड अंतर्गत अधिकतम 3 लाख रुपए तक का लोन किसानों को मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ राशनकार्ड 2024 नया लिस्ट कैसे देखें और डाउनलोड कैसे करें ? Cg ration card Download kaise kare..

किसानों को खेती किसानी के लिए ऋण आसानी से मिल जाता है। जिसके बाद किसानों को अपनी खेती किसानी के लिए एक तरह से मदद मदद मिल जाता है। अगर सही लेनदेन हो तो और भी कई फायदे किसानों को मिल सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड कितने रुपये तक लोन मिल सकता है और कितना ब्याज देना होगा? 

किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड(Kisan Credit Card) प्राप्त कर योजना का लाभ ले सकते हैं। मिली जानकारी अनुसार केसीसी(Kcc) के लिए आवेदक को अधिकतम 3 लाख तक का लोन प्राप्त हो सकता है। इस लोन पर ब्याज 9 फीसद लेकिन किसान कार्ड पर 2 प्रतिसत सब्सिडी प्रदान की जाती है जिससे आवेदक को 7 प्रतिसत ब्याज पर लोन दिया जाता है। यदि आवेदक समय से पहले पूरा लोन देता है तो 3 प्रतिसत पर की छूट मिल जाती है। यानी किसान को कुल 4 प्रतिसत पर ऋण उपलब्ध होता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ? 

किसान भइयों अगर आप सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आप आवेदन कर सकते हैं। 

1. Kcc लगभग सभी बैंकों द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

2. इसके बाद होमपेज पर या कहीं मेनू पर किसान क्रेडिट कार्ड विकल्प दिया होगा। उस पर क्लिक करके किसान अपना जानकारी देंगे। बैंक द्वारा kcc के लिए जो भी डिटेल मांगी गई है उसको आपको देना होगा। डॉक्यूमेंट अपलोड भी करना पड़ सकता है। 

3. अगर आप ऑफलाइन Kisan Credit Card के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीक स्थित बैंक में जाना होगा। बैंक वालों से Kcc सम्बंधित जानकारी लेकर आवेदन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें -  कृषि मंत्री नेताम के निर्देश, इन किसानों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान योजना का लाभ.. 

4. ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें अब होम पेज डाउनलोड केसीसी फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें इसके बाद आपकी स्क्रीन पर किसान क्रेडिट कार्ड का पीडीएफ फाइल खुल कर आ जाएगा यहां से आप एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल ले 

6. आवेदन फॉर्म करके आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी है जानकारी भरकर आपको फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना है होगा अब आखिर में फॉर्म की अच्छे से जांच करके आप अपने बैंक में जाकर इसे जमा करा देना होगा।

7. फॉर्म जमा होने के बाद अधिकारियों द्वारा आपके दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाएगा वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा इस तरह आपकी योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए दस्तावेज

किसान भाइयों किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कौन-कौन से दस्तावेज लग सकता है यह आपको अपने बैंक से ही पता चलेगा जब आप Kcc के लिए आवेदन करेंगे तो बैंक वाले आपसे जो दस्तावेज मांगते हैं उसे आप फोटोकॉपी करके फॉर्म के साथ जमा करना होगा। जैसे 

1. पैन कार्ड

2. आधार कार्ड

3. वोटर आईडी कार्ड

4. जमीन के कागज

5. पासपोर्ट साइज फोटो

6. ड्राइविंग लाइसेंस

7. बैंक पासबुक

8. मूल निवास प्रमाण पत्र

ये सब दस्तावेज kcc के लिए लग सकता है। इसका फोटोकॉपी लेकर फॉर्म के साथ जमा करने होते हैं। असल में कौन कौन से दस्तावेज लगेगा इसकी जानकारी आपको बैंक से ही पता चलेगा इसलिए दस्तावेज की जानकारी भी आप बैंक वालों से पूछ लीजिएगा। 

इसे भी पढ़ें -  PM Kisan Yojana पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (13th installment) नए साल में किसानों को मिलेगा तोहफा! जाने विस्तार से

Highlights 

1. किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड लगभग सभी बैंकों द्वारा सुविधा प्रदान किया जाता है। आप किसी भी बैंक से इस सम्बंधित जानकारी ले सकते हैं।

2. Kcc आवेदन, दस्तावेज, ऋण और ब्याज सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप अपने बैंक से सम्पर्क सकते हैं। क्या ? नई अप्डेट्स है आपको बैंकों के माध्यम से जानकारी मिल जाएगा।

3. अगर आप समय पर लोन लेकर समय पर चुका ते है तो आप लोगों के लिए kcc योजना बेहतर होगा। 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

देखिये खरीफ व रबी फ़सलों के Msp समर्थन मूल्य की सूची 2024, कौन से फसल पर कितना रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!