किसानों के लिए 2024 पीएम किसान योजना बड़ी खबर.. जानिए किसानों के बैंक खाता में कितना आएगा पैसा ? 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

 

▪️स्व-पंजीयन का अप्रूवल करवाना अनिवार्य..

▪️शत-प्रतिशत पात्र किसानों को योजना से जोड़ने के निर्देश

▪️E-kyc , लैंड सीडिंग , आधार लिंक कैसे करें ?

▪️इस बार पीएम किसान योजना कितना रुपये मिलेगा ?

 

पीएम किसान योजना : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार का महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को आर्थिक सहायता केंद्र सरकार की ओर से दिया जाता है। हर साल इस योजना के लिए लाखों किसान आवेदन देते हैं। और जो किसान योजना के तहत पात्र पाए जाते हैं उन किसानों को इस योजना में शामिल किया जाता है। और सरकार की ओर से मिल रही आर्थिक सहायता का लाभ किसान उठा सकते हैं। इस योजना के तहत किसानों को मिलने वाला पैसा सीधा किसानों के बैंक खाते पर ऑनलाइन ही ट्रांसफर किया जाता है। 2024 PM Kisan Yojana is big news for farmers.. Know how much money will come into the bank accounts of farmers?

 

इस बार पीएम किसान योजना को लेकर कई नई जानकारियां सामने आ रही है। आज हम जाने वाले हैं कि किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन से आवश्यक काम करने होंगे। ताकि भविष्य में भी बिना रुकावट से योजना का लाभ किसान ले सके। साथ ही जानेंगे कितना रुपये मिलेगा ?

 

फिलहाल छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत दो खास खबर सामने आ रहे हैं। जो की बारी-बारी से आज हम आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं। 

 

1. जांजगीर-चांपा : पीएम किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत स्व-पंजीयन का अप्रूवल करवाना अनिवार्य..

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत स्वयं या सी.एस.सी. से स्व-पंजीयन करने उपरान्त कृषि विभाग में अनिवार्य रूप से अप्रूवल कराना अनिवार्य है, ताकि स्व-पंजीयन सक्रिय होकर योजनांतर्गत किस्त की राशि आना प्रारंभ हो जाये। उप संचालक कृषि ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत पात्र किसान द्वारा स्वयं या सी.एस.सी. से स्व-पंजीयन करने उपरान्त कृषि विभाग ने अप्रूवल अनिवार्य रूप से कराया जाना है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड, आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड, श्रम कार्ड बनाने लोगों के सुविधाओं के लिए होगा शिविरों का आयोजन

 

इस हेतु अपने जमीन संबंधी दस्तावेज एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज के साथ, अपने ग्राम में पदस्थ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। संबंधित ग्राम के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, आवेदक द्वारा प्रस्तुत दस्तावेज के आधार पर आवेदक का योजनान्तर्गत पात्रता परीक्षण करेंगे।

 

तथा पात्र पाये जाने पर विकासखण्ड स्तर के पी.एम. किसान पोर्टल आई डी. में अप्रूवल हेतु समस्त दस्तावेज वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत करना होगा। जिससे कि उपलब्ध कराये गये दस्तावेजों के आधार पर विकासखण्ड स्तर तथा जिला स्तर के पी.एम. किसान पोर्टल आई.डी. मे स्व-पंजीयन अप्रूवल की अग्रिम कार्यवाही पूर्ण की जा सके। It is mandatory to get approval for self-registration under PM Kisan Samman Nidhi Yojana.

 

2. रायपुर : पात्र किसानों को लाभ दिलाने विशेष अभियान 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ शत्-प्रतिशत पात्र किसानों को दिलाने के लिए राज्य में विशेष ग्राम स्तरीय अभियान संचालित है। बीते 6 दिसंबर से शुरू हुआ यह विशेष अभियान 15 जनवरी तक चलेगा। 

 

इसके तहत योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किए जाने के साथ ही पात्र किसानों की पहचान विशेष ग्राम सभा के माध्यम से की जा रही है और पीएम किसान मोबाइल एप्प के मदद से किसानों का सत्यापन, ई-केवाईसी, लैण्ड रिकार्ड सीडिंग, बैंक डिटेल का सत्यापन कर पोर्टल में एन्ट्री की कार्यवाही ग्राम स्तरीय नोडल अधिकारियों द्वारा की जा रही है। Special campaign to provide benefits to eligible farmers of PM Kisan Yojana in Chhattisgarh

 

किसानों का अक्सर आता है यह कमेंटस..

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कितनी राशि मिलती है। कब-कब मिलती है कितनी किस्तों पर मिलती है। आगे हम आप लोगों को बताएंगे लेकिन अक्सर जो हमारे किसान भाइयों का कमेंट आता है कि हमको पैसा अभी तक नहीं मिला है। हमको पिछला किस्त का पेमेंट नहीं आया है इस तरह के कमेंट आते रहते हैं। तो योजना के तहत पैसे नहीं मिलने के कई कारण हो सकते हैं..

इसे भी पढ़ें -  PM Kisan Yojana पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (13th installment) नए साल में किसानों को मिलेगा तोहफा! जाने विस्तार से

 

PM Kisan Yojana E-kyc, land seeding, how to link Aadhaar with bank account or Aadhaar seeding 2024 

1. E-kyc , 2. लैंड सीडिंग , 3. आधार लिंक अगर आपके ये तीनों स्टेप नहीं हुआ होगा तो वेरिफिकेशन पूरा कीजिये। पीएम किसान सम्मन निधि योजना का लाभ लेने के लिए सरकार की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिसके तहत किसानों को ये तीनों काम करना होगा। आइये जानते हैं योजना का लाभ लेने के लिए ये तीनों प्रक्रिया को कैसे पूरा कर सकते हैं।

 

पीएम किसान E-kyc कैसे करें ?

ई-के.वाई.सी. करवाने हेतु पंजीकृत कृषक स्वयं पी.एम.किसान पोर्टल मे जाकर फेस ऐप या ओ.टी.पी. बेस्ड माध्यम से अपने आधार कार्ड नंबर का सत्यापन कर सकते हैं या लोक सेवा केन्द्र, लोक सेवा सेंटर्स, सी.एस.सी. के माध्यम से बायोमेट्रिक ई-के.वाई.सी. अपडेट करा सकते हैं।

 

पीएम किसान लैंड सीडिंग कैसे करें ?

राज्य स्तर की पोर्टल आई.डी. मे ही लैंउ रिकार्ड सीडिंग अपडेट कराने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अतः किसानों को योजनांतर्गत लैंड सीडिंग कराने हेतु कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के माध्यम से विकासखंड कार्यालयों में बी-1 एवं आधार व अन्य आवश्यक दस्तावेज के साथ संपर्क करना होगा।

 

पीएम किसान आधार सीडिंग कैसे करें ? 

योजनांतर्गत आधार सीडिंग/डीबीटी इनेबल कराने हेतु हितग्राही को संबंधित बैंक मे व्यक्तिगत रूप से जाकर अपना बैंक खाता मे डी.बी.टी. इनेबल कराना होगा, साथ ही योजनांतर्गत हितग्राहियों का स्टेटस में पी.एफ.एम.एस रिजेक्ट होने की स्थिति में संबंधित बैंक से संपर्क कर आधार लिंक एवं आधार सीडिंग का आवेदन देना होगा। 

 

पीएम किसान योजना कितना रुपये मिलेगा खाता में :

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना केंद्र सरकार का किसानों के लिए महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक योजना है जिसके तहत देशभर के करोड़ों किसानों को लाभ दिया जाता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के किसानों को हर साल 6000 रुपये सीधे उनके बैंक खाते पर ट्रांसफर की जाते हैं। पीएम किसान योजना से मिलने वाले यह पैसे किसानों को तीन किस्तों में 2000-2000 रुपये सीधा लाभार्थी किसानों के बैंक खाता में दिया जाता है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ इन किसानों को मिलेगा कृषक उन्नति योजना का लाभ.. जानिए कैसे मिलेगा 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम?

 

इस योजना के लिए सरकार समय-समय पर विचार निर्देश से और अपडेट जारी करते रहते हैं जैसे की ई केवाईसी, भूमि सत्यापन, आधार कार्ड का बैंक से लिंक, किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए इन तीनों स्टेप को पूरा करना होता है। जिससे कि किसानों को बिना किसी परेशानी से योजना के तहत मिलने वाला पैसा उनको मिल सके। अगर आप भविष्य में बिना किसी रुकावट से इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इन तीनों स्टेप को पूरा कीजिए। इसके बिना भविष्य में योजना के लाभ से किसान वंचित हो सकते हैं। 

 

“छत्तीसगढ़ के विभिन्न योजना से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार हम its chhattisgarh के माध्यम से आप लोगों को आगे भी पहुंचते रहेंगे इसलिए अपना प्यार और सपोर्ट चैनल के साथ बना कर रखिए।”

“तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा।”

 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!