होली के पहले किसानों को बड़ी सौगात! मिलेगा धान बोनस का पैसा.. कृषक उन्नति योजना छत्तीसगढ़

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 : होली के पहले किसानों को बड़ी सौगात! मिलने जा रही है मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बताये कि छत्तीसगढ़ के किसानों को धान के अंतर की राशि बहुत जल्द यानी की 12 मार्च को किसानों को दिया जाएगा। इस तरह से देखें तो छत्तीसगढ़ किसानों की झोली में होली के पहले करोड़ों रुपए छत्तीसगढ़ सरकार ट्रांसफर करने वाली है। धान बोनस (Dhan Bonus) से जुड़ी और भी कई अहम जानकारी सामने आ रही हैं, आगे हम आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं।

3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम

छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के अन्नदाता किसानों से वादा किया है कि धान का दाम 3100 रुपए प्रति क्विंटल दिया जाएगा। उन वादों को पूरा करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार 917 प्रति क्विंटल अंतर की राशि को भुगतान करने का ऐलान कर दिया है। 12 मार्च को छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों को अंतर की राशि यानी धान बोनस का भुगतान (Payment) किया जाएगा। 2 मार्च को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी ने यह बताए हैं। Paddy price Rs 3100 per quintal. 

जानिए धान बोनस और समर्थन मूल्य के बारे में 

आई समझते हैं धान बोनस और समर्थन मूल्य के बारे में वादे के मुताबिक छत्तीसगढ़ के किसानों 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम दिया जाना है। आप लोगों को पता होगा धान बेचने के बाद ही समर्थन मूल्य(Msp) का भुगतान किसानों को कर दिया गया था। समर्थन मूल्य का बात करें तो 2183 रुपए प्रति क्विंटल और 2203 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है जिसे भुगतान कर दिया गया था। Know about paddy bonus and support price.

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना बड़ी खबर! कैबिनेट पर मंजूरी इन महिलाओं को मिलेंगे 12000 रु प्रतिवर्ष, तेंदुपत्ता 5500 रू प्रति मानक बोरा

जानिए 917 रुपये धान बोनस अंतर राशि के बारे में 

समर्थन मूल्य के भुगतान करने के बाद 917 रुपए प्रति क्विंटल अंतर की राशि किसानों को देना बाकी था। इस तरह 917 रुपये धान बोनस और समर्थन मूल्य 2183 रुपए को मिलाकर 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान के दाम होते हैं। आसान शब्दों पर कहें तो 917 रुपए प्रति क्विंटल अंतर की राशि अभी भुगतान किया जाएगा। जानकारी अनुसार 12 मार्च को यह पैसे छत्तीसगढ़ के किसानों को एकमुश्त भुगतान किया जाएगा। Know about the difference amount of Rs 917 paddy bonus.

कृषक उन्नति योजना का मिलेगा लाभ 

छत्तीसगढ़ के किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है। कृषक उन्नति योजना की शुरुआत किया जा रहा है, कृषक उन्नति योजना के लिए 13000 करोड़ रूपया का बजट में प्रावधान किया गया है। बजट सत्र में इसकी घोषणा किया गया था अब धान बोनस यानी कि अंतर की राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को दिया जाना है। इस तरह देखें तो कृषक उन्नति योजना छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए अब तक का सबसे बड़ा योजना होने जा रहा है। Will benefit from Krishak Unnati Yojana. Chhattisgarh paddy bonus will be given to farmers on March 12. 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

बड़ी खबर! किसानों के लिए खुशखबरी! 917 रुपये प्रति क्विंटल धान बोनस Cm साय के ऐलान इस दिन इन किसानों को एकमुश्त मिलेगा..

अंतिम पात्रता सूची जारी देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना, इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ : सोसायटियों से खाद-बीज लेने वाले किसानों के लिए किसान समाचार..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!