छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना इस दिन से शुरू.. इन महिलाओं को मिलेगा सालाना 12-12 हजार रुपये..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

▪️किसे मिलेगा महतारी वंदन योजना का लाभ ?

▪️महतारी वंदन योजना के लिए क्राइटेरिया ?

▪️विवाहित महिलाओं को मिलेगा सालाना 12 हजार रुपये

▪️ महतारी वंदन योजना के लिए बजट 

 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ में विवाहित महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत होने जा रही है। महतारी वंदन योजना को घोषणा पत्र में भाजपा ने विधानसभा चुनाव के दौरान शामिल किया था और प्रदेश के महिलाओं से वादा किया था कि सरकार बनने के बाद छत्तीसगढ़ की विवाहित महिलाओं को सालाना 12000 रुपये योजना के तहत दिए जाएंगे। अब इस योजना को लेकर इंतजार भी खत्म होने जा रहा है ताजा खबरों के मुताबिक सरकार इस योजना की शुरुआत करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है और जल्द ही छत्तीसगढ़ के महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना का लाभ मिलने वाला है। जानकारी अनुसार हर महीने 1000 रुपये योजना के तहत पात्र महिलाओं को दिए जाएंगे यानी साल में 12000 रुपये का लाभ पात्रता रखने वाले विवाहित महिलाओं को सरकार की ओर से दिए जाएंगे। Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana starts from this day.. These women will get Rs 12-12 thousand annually..

 

 

जानिए किसको मिलेगा महतारी वंदन योजना का लाभ ?

इस योजना को लेकर अभी काफी सारी जानकारियां आनी बाकी है। अभी तो योजना शुरू करने की जानकारी ही सामने आई है। इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें? किन-किन  महिलाओं को पात्रता होगी? योजना के लाभ किन महिलाओं को मिलेगा? इन सारी क्राइटेरिया के बारे में अभी जानकारी नहीं आया है। खबरों की माने तो मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मुख्य सचिव अमिताभ जैन को मोदी की गारंटी के तहत किए गए वादों की सूची सौंपी है जिसमें महतारी वंदन योजना को पहले लेने की बात की गई है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसानों के लिए अच्छी खबर.. चलेगा किसान क्रेडिट कार्ड सप्ताह, इन समितियों में बनाए जाएंगे केसीसी (Kisan Credit card)   

 

छत्तीसगढ़ में 80 लाख महिलाएं इस योजना के तहत विचाराधीन हैं लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि लगभग 20 प्रतिशत महिलाएं ऐसे वर्ग से आती हैं जो सम्पन्न हैं। इसके सरकारी नौकरी और व्यापारी वर्ग की महिलाएं भी इस दायरे से बाहर हो जाएंगी। अनुमान है कि ये भी 10 से 15 प्रतिशत हो सकती हैं। 

इसके अलावा एक परिवार या एक राशन कार्ड से एक महिला या उससे अधिक को लिया जा सकता है। इस पर विचार विमर्श किया जा रहा है। गरीब, अति गरीब और लोअर मिडिल क्लास की महिलाओं को ही इस योजना का लाभ दिया जा सकता है। अफसर इस योजना का क्राइटेरिया बनाने में जुटे हुए हैं। योजना शुरू करने की तारीख और पात्र अपात्र को लेकर ऑफिशियल जानकारी नहीं आया है। Know who will get the benefit of Mahtari Vandan Yojana?

 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के लिए बजट :

इस योजना के लिए बजट की बात करें तो साय सरकार ने हाल में विधानसभा से पारित अनुपूरक बजट में लगभग 1200 करोड़ रुपए महतारी वंदन योजना के लिए प्रावधान किया है। बजट में और भी कई सारी योजनाओं के लिए प्रावधान किया गया है जिसकी जानकारी हम किसी दूसरे पोस्ट पर आप लोगों के साथ शेयर करेंगे। कुल मिलाकर कर बात करें तो महतारी वंदन योजना की लेकर अच्छी खबर सामने आ रही है कि जल्द छत्तीसगढ़ की महिलाओं को इसका लाभ मिलने वाला है। खबरों की माने तो फरवरी मार्च में इस योजना को शुरू किया जा सकता है। Budget for Rs 1200 crore Mahtari Vandan Yojana.

इसे भी पढ़ें -  एक के बाद एक बड़ी खुशखबरी! कृषक उन्नति योजना महतारी वंदन योजना नई अप्डेट्स.. पैसा सीधा खाता में होगा भुगतान..

 

“छत्तीसगढ़ के विभिन्न योजना से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार हम its chhattisgarh के माध्यम से आप लोगों को आगे भी पहुंचते रहेंगे इसलिए अपना प्यार और सपोर्ट चैनल के साथ बना कर रखिए।”

“तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा।”

 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!