महतारी वंदन योजना पैसा चेक कैसे करें ? बैंक बैलेंस चेक करने के 4 आसान तरीका.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना का पैसा कैसे चेक करें :  आज हम जानेंगे की महतारी वंदन योजना का पैसा आप कैसे चेक कर सकते हैं? अपना बैंक खाता को कौन-कौन से तरीके से आप बैलेंस चेक कर सकते हैं, चेक करने के ऐसे 4 सबसे आसान तरीका भी बताएंगे जो आप बड़ी आसानी से इन तरीकों से अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं। महतारी वंदन योजना के तहत जारी की गई राशि को भी आप चेक कर सकते हैं। सब कुछ जानने वाले हैं आज के इस पोस्ट पर तो पूरे पोस्ट पर बने रहियेगा।

महतारी वंदन योजना पैसे चेक करने के तरीके..

महतारी वंदन योजना पैसे चेक करने सबसे आसान और पहला तरीका है महतारी वंदन योजना के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आप बड़ी आसानी से चेक कर सकते हैं।

1. महतारी वंदन योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाएंगे

2. ऊपर 3 डॉट लाइन पर क्लिक करेंगे

4. आवेदन की स्थिति पर क्लिक करेंगे।

5. आप लोगों को तीन बॉक्स से दिखाई देगा जिसमें किसी एक का डिटेल भरकर आवेदन की स्थिति या भुगतान की स्थिति देख सकते हैं।

6. बॉक्स में आप पंजीयन क्रमांक, पंजीकृत मोबाइल नंबर या हितग्राही का आधार नंबर डालकर नीचे कैप्चा वाला बॉक्स दिखेगा तो कैप्चा को सही से बॉक्स में भरेंगे और उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे।

7. इस तरह से आप महतारी वंदन योजना का पैसा आसानी से चेक कर सकते हैं इसमें बता दिया जाएगा कि इस लाभार्थी को इस महीने का कितना रुपया कौन से खाता पर जारी किया गया है।

इसे भी पढ़ें -  12 हजार रूपए वार्षिक भुगतान, छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना महिलाओं को मिली खुशियों की गारंटी..

बैंक में आये पैसा चेक करने का पहला तरीका 

आगे बढ़ते हैं अगले तरीके की हम बात करते हैं पैसा चेक करने का अगला जो तरीका है वह आप अपने बैंक के माध्यम से चेक कर सकते हैं। बैंक पर आपको चले जाना है और अपने पासबुक को एंट्री करवा लेनी है।

जैसी आप बैंक से अपनी पासबुक की एंट्री करवाते हैं तो पासबुक में भी आप लोग को डिटेल देखने को मिल जाएगा कि कौन से और कहां से कितने रुपए कब आए थे। इस तरह से आप आसानी से पता लगा सकते हैं की कितना पैसा आया है।

बैंक खाता पैसा चेक करने का दूसरा तरीका 

अगर आप बैंक तक नहीं जा पा रहे हैं तो आप उस स्थिति पर आप अपने गांव पर भी पैसे चेक कर सकते हैं इसके लिए अपने गांव के या आसपास के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएंगे।

और अपने बैंक खाता और आधार कार्ड डिटेल देकर आप जानकारी आप ले सकते हैं। कॉमन सर्विस सेंटर में भी बैंक संबंधित काम करते हैं पैसे लेनदेन वाला काम किया जा सकता हैं। 

पैसा चेक करने का तीसरा तरीका जानिए

बात करते हैं और एक आसान तरीका इस तरीके से भी आप अपने पैसे चेक कर सकते हैं अगर आपका बैंक खाता है तो उसमें एटीएम भी होगा अगर आपकी बैंक पासबुक का एटीएम आपके पास है तो एटीएम ब्रांच में जाकर अपना पिन देकर पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इस तरह आपके खाते में कौन से महीने में कितने रुपए आए हैं बड़ी आसानी से एटीएम के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें -  इस दिन आएंगे पैसे.. 917 रुपये धान बोनस व महतारी वंदन योजना को लेकर देखिये Cm साय ने क्या ? कहा..

आप घर बैठे भी पैसा चेक कर सकते हैं चौथा तरीका 

बैंक खाता में आये हुये पैसे चेक करने की और भी कई तरीके हो सकते हैं उनमें से एक है यूपीआई आप अगर यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो इसके माध्यम से भी आप बड़ी आसानी से अपने खातों के पैसे को चेक कर सकते हैं। साथ ही UPI से पैसा लेनदेन भी आसानी से ऑनलाइन कर सकते हैं।

आजकल लगभग सभी बैंकों में यूपीआई का सुविधा ग्राहकों को दिया जा रहा है। अगर आपकी बैंक में यूपीआई इनेबल किया गया होगा। अगर आपका यूपीआई इनेबल हो गया है तो आप यूपीआई के माध्यम से भी अपना पैसे चेक कर सकते हैं।

ध्यान रखें : आज हम आप लोगों के साथ जानकारी शेयर कर रहे थे कि आप अपने पैसे कैसे चेक कर सकते हैं। महतारी वंदन योजना का पैसा या भुगतान की स्थिति चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद बताये गये तरीकों से आप अपना बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं। खाते के लेनदेन का हिसाब रख सकते हैं। अन्य जगहों या योजनाओं के पैसे अगर आपके खाते पर आया है तो उसका भी आप कुल बैलेंस को देख कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

देखिये खरीफ व रबी फ़सलों के Msp समर्थन मूल्य की सूची 2024, कौन से फसल पर कितना रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  छात्र छात्राओं के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की बड़ी घोषणा : संभागों में खुलेंगे अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के लिए नए प्रयास विद्यालय और छात्रावास


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!