इस दिन खाता में धन वर्षा.. 3100 रु धान खरीदी, पीएम किसान 2000 रु व 917 रु बोनस, Msp का त्वरित भुगतान जानिए विस्तार से..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

3100 रु धान खरीदी व पीएम किसान योजना : इस साल किसानों के बैंक खाते पर विभिन्न योजनाओं के तहत पैसे बरसाने वाले हैं। 3100 रु धान खरीदी, पीएम किसान योजना 16 वी क़िस्त, करीब 917 रु बोनस, समर्थन मूल्य का पैसा। किसान भाइयों अगर आप its chhattisgarh को फॉलो करते हैं तो आप सभी लोगों को अच्छी तरह से पता होगा सरकार द्वारा चलाए जा रहे, सभी योजनाओं की जानकारी पल-पल की अपडेट सीधे हम आप लोगों के साथ शेयर करते रहते हैं। चाहे वह केंद्र सरकार की योजना हो चाहे वह राज्य सरकार की योजना। किस तरह से आप इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं? किस तरह से आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ? योजना का क्या प्रावधान है ? क्या प्रक्रिया है क्या पात्रता है? इन सारे तमाम जानकारियां हम आप लोगों के साथ शेयर करते रहते हैं। 

तो ऐसे ही आज हम छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए कई योजनाओं के बारे में जानकारी शेयर करने वाले हैं। जिसके तहत आने वाले महीने से ही छत्तीसगढ़ के किसानों के खाते पर सरकार द्वारा चलाए जा रही योजनाओं की राशि सीधी ट्रांसफर होने वाले हैं। वह भी एक नहीं दो नहीं बल्कि तीन बड़ी योजनाओं का लाभ छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलेगा तो जानेंगे पूरी खबर तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

आज हम सबसे पहले जानेंगे 1. पीएम किसान सम्मन निधि योजना के 16 की किस्त के ताज खबर की खाते पर पैसे कब  आने वाली है ? 2. छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी जारी है उसकी भी जानकारी आप लोगों के साथ शेयर करेंगे। 3. उसके बाद हम बात करेंगे छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा घोषणा किया गया है 3100 रु प्रति क्विंटल धान खरीदी यानी करीब 917 रु बोनस किसानों को मिलेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा

किसान भाइयों केंद्र सरकार द्वारा पूरे भारत के किसानों के लिए किसानों की आर्थिक सहायता के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाया जा रहा है। और विगत कई वर्षों से यह योजना निरंतर किसानों के हित में जारी है। इस योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को लाभ दिया जाता है, हर साल 6000 रुपये सीधे किसानों के बैंक खाते पर सरकार ट्रांसफर करती है। और यह पैसा तीन किस्त में दो-दो हजार करके किसानों को दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसानों के हित में सरकार का बड़ा फैसला.. धान बोनस और समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी, किसानों को होगा फायदा..

इस योजना के लाभ लेने के लिए जरूरी बात यह है कि आप लोगों को योजना के तहत ईकेवाईसी, लैंड सीडिंग, आधार सीडिंग वेरिफिकेशन कराना जरूरी है। अगर आपका यह तीनों काम कंप्लीट है तो आप लोगों को योजना का लाभ मिलेगा। इसके विषय में डिटेल हम किसी दूसरे पोस्ट पर बताएंगे फिलहाल योजना के तहत आगामी 16 वीं किस्त के बारे में हम आगे जानने वाले हैं।

पीएम किसान योजना का 16 वीं किस्त कब मिलेगा?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानी पीएम किसान योजना का 16 वीं किस्त की राशि जल्द ही केंद्र सरकार किसानों के खाते पर ट्रांसफर करने वाली है। आप लोगों को बता दे 6000 रुपये सरकार हर साल किसानों को देती है तीन बार पेमेंट करती है। 

1. नए वित्तीय वर्ष यानी की 1 अप्रैल से लेकर 31 जुलाई के बीच में पहले क़िस्त का 2000 रु सरकार किसानों को ट्रांसफर करती है।

2. इसी तरह दूसरा किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में सरकार पैसा ट्रांसफर करती है 2000 रु ऑनलाइन सीधा ट्रांसफर होता है।

3. उसके बाद तीसरा और अंतिम किस्त की हम बात करें तो 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में तीसरा किस्त किसानों के खाते पर सरकार पैसे ट्रांसफर करती है। इस तरह तीन बार 2000-2000 हजार करके कुल 6000 रुपये हर साल किस के खाते पर सरकार पैसा ट्रांसफर करती है।

बात आती है कि आगामी 16 वीं क़िस्त का पेमेंट कब मिलेगा? अब तक किसानों को 15 में किस्त का पैसा जारी किया गया है, अब 16 वीं किस्त का इंतजार देश के करोड़ों किसान भाई कर रहे हैं, तो आप लोगों को बता दें 16वीं किस्त का पेमेंट भी जल्द ही सरकार किसानों के खाते पर ट्रांसफर करने वाली है। खबरों के मुताबिक फरवरी महीने में यह 16 वीं क़िस्त की राशि 2000 रुपये किसानों को सरकार ट्रांसफर कर सकता है। इसको लेकर ऑफिशियल जानकारी अभी नहीं आया है की 16वीं किस्त का पैसा कब किसानों के खाता पर आएगा। लेकिन वर्तमान स्थिति को देखें तो सरकार जल्द 16 वीं क़िस्त का पैसा जारी कर सकता है।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री श्रमिक सियान सहायता योजना, हितग्राहियों के खाता में पैसा ट्रांसफर

समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी, 2183 रु प्रति क्विंटल..

वर्तमान में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी छत्तीसगढ़ में जारी है अब तक की आंकड़ों की हम बात करें तो लाखों किसानों ने अपना धान समर्थन मूल्य पर सहकारी समितियों में बेच रहे हैं। और धान बेचने के तुरंत बाद 2 से 3 दिन के भीतर में ही किसानों को समर्थन मूल्य का पैसा उनके बैंक खाते पर सरकार ट्रांसफर कर रही है। समर्थन मूल्य के हम बात करें तो कॉमन धान के लिए 2183 रुपए प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान के लिए 2203 रुपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य निर्धारण किया गया है जिसका लाभ किसानों को मिल रहा है। आगे जानेंगे करीब 917 रु बोनस के बारे में।

किसानों को प्रति क्विंटल करीब 917 रु बोनस ?

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के वक्त बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के किसानों से वादा किया है कि धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रु धान किसानों को दिया जाएगा। अब छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार है। अब किसानों को 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम का इंतजार है। अभी समर्थन मूल्य पर धान बेचने के बाद किसानों को 2183 रुपये तुरंत उनके खाते पर सरकार पैसा ट्रांसफर कर रही है। उसके बाद का जो अंतर की राशि बचेगी करीब 917 रुपए प्रति क्विंटल वह आने वाले समय पर योजना के तहत किसान की खाते पर छत्तीसगढ़ सरकार ट्रांसफर करेगी। यानी करीब 917 रु बोनस तो इस तरह से छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का दाम प्रति क्विंटल 917 रु बोनस को मिलाकर 3100 रुपए मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसानों के लिए बड़ी! खबर अगले साल 20 क्विंटल प्रति एकड़ होगी धान खरीदी…जाने कैसे ? खबर विस्तार से

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय पहले भी कई मौके पर यह बता चुके है कि जल्द ही इसके लिए योजना बनाया जाएगा और किसानों को लाभ दिया जाएगा। तो इस तरह देखें तो बहुत ही जल्द सरकार किसानों के खाते पर योजना बनाकर 3100 रुपये धान का दाम का लाभ छत्तीसगढ़ के किसानों को देने वाली है। 

इस तरह किसान भाइयों इस बार छत्तीसगढ़ के किसानों को उनके बैंक खाते पर अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से धन वर्षा होने वाला है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के किसानों को भी दिया जाता है। हर साल 6000 रुपये किसानों को दी जाती है। तो इस तरह अगला किस्त किसानों को 2000 मिलेगा और घोषणा के अनुसार छत्तीसगढ़ के किसानों को 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम दिया जाएगा। अभी धान बेचने के बाद 2183 रुपये मिल रहा है जिसका अंतर की राशि करीब 917 रुपए प्रति क्विंटल आगे किसानों को मिलेंगे। आसान शब्दों में 917 रु बोनस भी बोल सकते हैं। 

छत्तीसगढ़ में सरकारी योजनाओं से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन आगे भी आप लोगों को हम जानकारियां शेयर करते रहेंगे अपना प्यार और सपोर्ट हमारे चैनल के साथ बना कर रखिएगा। नीचे दिए गए व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम को ज्वाइन करके रखिए और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब जरूर से करके रखिएगा। 

इसेभी पढ़े :-

Cm विष्णुदेव के बड़ी घोषणा, मिलेगा एकमुश्त 917 रुपये धान बोनस का पैसा.. प्रति क्विंटल 3100 रु धान खरीदी छत्तीसगढ़

इस साल छत्तीसगढ़ किसानों को 917 रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल धान का बोनस ? पिछले साल से 25500 रुपए अतिरिक्त लाभ जाने कैसे?

हमारे यूट्यूब चैनल पर योजनाओं की लेटेस्ट अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!