मुख्यमंत्री ने कहा हर वर्ग के लिए है योजना, किसानों के जरूरत के अनुसार उन्हें राशि दे रहे हैं…

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Cg Nyay Yojana : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भेंट मुलाकात कार्यक्रम जारी है। लोगों से भेंट मुलाकात कर योजनाओं की फीडबैक ले रहे है, साथ ही लोगों की शिकायत पर एक्शन भी ले रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, भूमिहीन मजदूर न्याय योजना जैसे और भी अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ले रहे है, इस कड़ी में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत विधानसभा बसना, ग्राम गोपालपुर पहुंचे भेंट मुलाकात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि हर वर्ग के लिए अलग-अलग योजनाएं बनाई गयी हैं, ताकि हर वर्ग को योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित हो।

 

उन्होने कहा कि हम विधानसभा में नीति-कानून बनाते हैं, उसका क्रियान्वयन हो रहा या नहीं पता करने आये हैं। हम हितग्राहियों(beneficiary) से मिलकर सुख-दुख के गोठ करते हैं और योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेते हैं।

 

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना(kisan nyay yojana) के तहत चार क़िस्त में राशि दी गई, किसानों को राशि सीधे अकाउंट में दिया गया । 17 को शपथ लिये थे, चार साल होने में तीन चार दिन बचे हैं। उन्होंने कहा कि शपथ के बाद सीधे मंत्रालय गए, बैठक लेकर कर्ज माफी और समर्थन मूल्य का निर्णय लिया।

 

हमने पहले निर्णय में 19 लाख किसानों के 9 हजार 50 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया। भले ही केंद्र सरकार मदद करे या न करे पर जो वादा हमने किया, उसे पूरा करने का कार्य भी कर रहे हैं। किसानों के जरूरत के अनुसार भी उन्हें राशि दे रहे हैं, जिनका उपयोग त्यौहार, शादी आदि में हो रहे हैं।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ धान खरीदी नई अप्डेट्स.. समर्थन मूल्य का मिलेगा लाभ, किसानों को 26,482 करोड़ रूपए का भुगतान..

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि- हमने एक नई योजना(new scheme) रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की शुरुआत की है। जिसके तहत हर ब्लॉक में 2 रीपा होंगे, हर रीपा के विकास के लिए 2 करोड़ रुपए दिए गए हैं। नौजवान इस योजना का लाभ उठाएं, इस योजना से महिलाएं भी जुड़ी हैं।

 

 

मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्पादों के विक्रय की व्यवस्था भी की गई है। लोगों की आय बढ़ाने का काम भी कर रहे हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य में काम लगातार जारी है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ावा भी दे रहे हैं । छत्तीसगढ़ी बोलियों की लिपि तैयार कर रहे हैं।

 

किसान भाइयों its chhattisgarh यूट्यूब चैनल के माध्यम से हम लगातार छत्तीसगढ़ की विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी आप लोगों तक हम पहुंचाते रहते हैं , वीडियो के माध्यम से साथ ही इस वेबसाइट के माध्यम से भी अपडेट्स आप लोगों तक पहुंचाते रहते हैं । तो लगातार आप its chhattisgarh के साथ जुड़े रहिए और आगे भी योजनाओं की जानकारी आप लोगों तक पहुंचता रहेगा,

 

अभी राजीव गांधी किसान न्याय योजना(rajiv gandhi kisan nyay yojana chhattisgarh) का चौथी क़िस्त की राशि किसानों को मिलने वाला है। आगामी वर्ष 2023 मार्च महीना 31 तारीख को मिलना है, यह पैसे सीधे किसानों को ऑनलाइन दिया जाएगा सीधे किसानों के बैंक खाता पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ट्रांसफर करेंगे इसकी जानकारी आप लोगों को आने वाली समय-समय पर मिलता रहेगा।

 

 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!