2024-25 धान उत्पादक किसानों के लिए सरकार ने दी खुशखबरी! धान के समर्थन मूल्य में प्रति क्विंटल इतने रुपये की बढ़ोत्तरी..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

धान खरीदी msp 2024 : धान की खेती करने वाले किसानों के लिए एक खुशखबरी! आई है। केंद्र सरकार ने इस वर्ष धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में 117 रुपये की वृद्धि की मंजूरी दी है। इस फैसले से देश के लाखों किसानों को धान के समर्थन मूल्य का लाभ मिलेगा। इस तरह इस बार धान की खेती करने वाले किसानों को धान का समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल 117 रुपये अधिक मिलेंगे। इस सम्बंधित खबरें व जानकारी आगे विस्तार से आप लोगों के साथ साझा कर रहे हैं। 

कृषि मंत्रालय ने कहा कि यह निर्णय किसानों की आमदनी को दोगुना करने के सरकार के लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। सरकार का मानना है कि MSP में इस बढ़ोतरी से किसानों को उनकी लागत का उचित लाभ मिलेगा। 

2024 धान का समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी..

धान उत्पादक किसानों के लिए सरकार द्वारा घोषित इस समर्थन मूल्य में वृद्धि से न केवल किसानों की आय में इज़ाफा होगा, बल्कि उन्हें खेती के प्रति नई उम्मीदें और विश्वास भी मिलेगा। यह कदम ऐसे समय में आया है जब किसानों को बदलते मौसम, बढ़ती उत्पादन लागत जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। 

किसानों को समर्थन मूल्य का फायदा..

धान का समर्थन मूल्य में वृद्धि होने से पिछले साल की तुलना में इस साल किसानों को Msp का 117 रुपये अधिक मिलने वाला है। MSP में वृद्धि के साथ ही सरकार ने किसानों के लिए कई अन्य योजनाओं जैसे पीएम किसान योजना, फ़सलबीमा योजना, जैसे कई योजना किसानों के लिए पहले से ही चला रही है जो किसानों को आर्थिक सहायता और कृषि संबंधी सुविधाएं व फसलों के सुरक्षा प्रदान करेंगी।

इसे भी पढ़ें -  Cg dhan kharidi 2022-23 News Updates राज्य में हो चुकी 69,783 मीट्रिक टन धान की खरीदी, किसानों को भुगतान जारी

कुल मिलाकर, धान उत्पादक किसानों के लिए हम यह बोल सकते हैं कि सरकार के इस कदम से किसानों का मनोबल बढ़ेगा और उन्हें अपने भविष्य को लेकर नई उम्मीदें मिलेंगी। हालांकि अभी धान खरीदी का समय नहीं आया है जब धान खरीदी का वक्त आएगा तभी Msp और धान खरीदी सम्बंधित और भी कई नई जानकारियां आएगी जो आगे आप लोगों तक अप्डेट्स पहुंचाते रहेंगे। 

2024 में कितना रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल धान का समर्थन मूल्य? 

केंद्रीय कैबिनेट के फैसलों पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मीडिया को जानकारी दी। उन्‍होंने कहा, कैबिनेट में किसान कल्याण के लिए बहुत महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। खरीफ फसल के लिए 14 फसलों पर कैबिनेट ने MSP को मंजूरी दी है। धान का नया MSP 2,300 रुपये किया गया है जो पिछली समर्थन मूल्य से 117 रुपये अधिक है। 

2024-25 फसलों के समर्थन मूल्य की सूची 

किसान भाइयों 2024-25 विभिन्न फसलों के समर्थन मूल्य सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए इस पर https://pib.gov.in/PressReleaseIframePage.aspx?PRID=2026763 जाकर देख सकते हैं। 

आसान शब्दों में कहे तो कैबिनेट में मंजूरी के बाद, सामान्य धान का समर्थन मूल्य अब 2300 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को मिलेंगे, जो पहले 2183 रुपये था। वहीं, ए-ग्रेड धान का समर्थन मूल्य अब 2320 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को मिलेंगे। किसानों से धान खरीदी व योजनाओं के सम्बंधित जानकारी अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक पहुंचाते रहेंगे। 

अस्वीकरण:  its chhattisgarh पर दी गई जानकारी केवल जागरूकता के लिए है और इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से एकत्रित की गई है। हम किसी भी राय या दावे का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारी की सटीकता के लिए स्वतंत्र रूप से सत्यापन करें। योजनाओं की अपडेट्स, इनफॉरमेशन, न्यूज़ हम इस चैनल के माध्यम से आप लोगों के साथ साझा करते रहते हैं। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले कृपया ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी संबंधित कार्यालय या सम्बंधित ऑफिशल वेबसाइट से भी योजनाओं की जानकारी अवश्य लें। 

इसे भी पढ़ें -  पैसा भुगतान सीधा किसानों के बैंक खाता में Msp धान खरीदी नई अप्डेट्स, छत्तीसगढ़ धान खरीदी रिकॉर्ड की ओर अग्रसर.. 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

छत्तीसगढ़ : फसल नुकसान का इन किसानों को 9 लाख का मुआवजा.. जाने विस्तार से

छत्तीसगढ़ न्यूज़ : प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित 15.18 लाख पात्र परिवारों को जल्द मिलेगा आवास..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!