कृषक उन्नति योजना 24 लाख से अधिक किसानों को मिलेगा लाभ, किसानों को अंतर की राशि.. भूमिहीनों को 10 हजार महिलाओं को 12 हजार रुपये सालाना

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Cg Yojana News :  शुक्रवार 9 फरवरी को छत्तीसगढ़ में विधानसभा बजट पेश किया गया और बजट में इस बार छत्तीसगढ़ के किसानों, भूमिहीन मजदूर, और महिलाओं के लिए बजट में प्रावधान किया गया है। किसानों को कृषक उन्नति योजना(krishak unnti yojana) के तहत 10000 करोड रुपए का बजट प्रावधान किया गया है, तो वही भूमिहीन मजदूरों(bhumihin majdur) के लिए भी बजट प्रावधान किया गया है योजनाओं के तहत भूमिहीन मजदूरों को सालाना 10000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के महिलाओं के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है महतारी वंदन योजना(mahatari vandan yojana) के तहत 12000 रुपये सालाना दी जाएगी। 

खेती किसानी कृषि के लिए 13,438 करोड़ रुपए का प्रावधान

छत्तीसगढ़ में साय सरकार द्वारा कृषि के लिए 13,438 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. छत्तीसगढ़ सरकार ने बजट में किसानों को आर्थिक मजबूती प्रदान करने के लिए किसानों को विभिन्न योजना के तहत लाभ दिलाने के लिए खेती किसानी कृषि के क्षेत्र के लिए कुल 13,438 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। 

भूमिहीनों को सालाना 10 हजार

छत्तीसगढ़ के विष्णु देव सरकार द्वारा कृषि मजदूरों के लिए दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर योजना की शुरुआत की गई. जिसके तहत भूमिहीन कृषि मजदूरों को प्रति वर्ष 10,000 रुपये का वार्षिक भुगतान किया जाएगा. इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार के बजट में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया। 

इस योजना में छत्तीसगढ़ के लाखों भूमिहीन मजदूरों को लाभ मिलेगा जिनके पास खेती के लिए खुद का जमीन नहीं है दूसरों की खेती में मजदूरी करते हैं। ऐसे श्रमिकों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार योजना की शुरुआत करने जा रही है। 

इसे भी पढ़ें -  क्या है कृषक उन्नति योजना पूरी जानकारी कैसे मिलेगा 3100 रूपये प्रति क्विंटल धान का दाम ? कैसे होगा पंजीयन, पात्रता छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना

तेन्दूपत्ता 5,500 रुपये प्रति मानक बोरा

किसानों मजदूरों के साथ साथ वनवासियों के लिए भी योजना का ऐलान किया गया है इसके लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्री ओ.पी चौधरी ने कहा, हमारे वनवासियों की आय का प्रमुख साधन वनोपज है. उन्हें आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए विष्णुदेव सरकार द्वारा तेंदूपत्ता संग्राहकों का पारिश्रमिक 4000 प्रति मानक बोरा से बढ़ाकर 5,500 रुपये प्रति मानक बोरा किया गया है। 

इसके अलावा और भी योजना जो पूर्व में संचालित हो रहा था उसको भी शुरू करने की बात कही गई है जैसे चरण पादुका, छात्रवृत्ति 

महतारी वंदन योजना महिलाओं को 12000 रुपये प्रति वर्ष 

महिला सशक्तिकरण के लिए बजट में महतारी वंदन योजना के अंतर्गत 3000 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। इस योजना में विवाहित महिलाओं को प्रतिवर्ष 12 हजार रूपए की सहायता दी जाएगी।

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में महिलाओं को हर माह एक हजार रुपए देने का वादा किया था। इसके लिए महतारी वंदन योजना शुरू की गई है। इसमें पात्र महिलाओं को सरकार 1 मार्च से 12 हजार रुपए सालाना का भुगतान करेगी।

कृषक उन्नति योजना का मिलेगा लाभ 

छत्तीसगढ़ के अन्नदाता किसानों के लिए एक बड़ी योजना की शुरुआत होने जा रहा है बजट में इसके लिए व्यवस्था किया गया है। कृषक उन्नति योजना (Krishak Unnati Yojana) के तहत 10,000 करोड़ रुपये प्रावधान किया है। इससे प्रदेश के 24.72 लाख से अधिक किसानों को फायदा होगा. पिछले वर्ष की तुलना में 2 लाख 30 हजार अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

मिली जानकारी अनुसार योजना के तहत धान की अंतर की राशि एकमुश्त किसानों को दी जाएगी। छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम देने का वादा किया है, उन वादा को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार कृषक उन्नति योजना लाई है। और इसी योजना के तहत समर्थन मूल्य की भुगतान के बाद जो शेष अंतर की राशि बचेगी उसी को भुगतान किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक पेंशन सहायता योजना का किया शुभारंभ, श्रमिकों को पेंशन राशि सीधे उनके खाते में..

किसानों को धान के समर्थन मूल्य का भुगतान 2183 रुपए प्रति क्विंटल और 2203 प्रति क्विंटल का भुगतान पहले ही कर दिया गया है, 3100 रु प्रति क्विंटल के वादा अनुसार अब अंतर की राशि तकरीबन 917 रुपए प्रति क्विंटल बाकी है। जानकारी अनुसार आने वाले समय पर कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को भुगतान किया जाएगा। 

कृषक उन्नति योजना को लेकर क्या बोले वित्त मंत्री 

छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ने ओपी चौधरी ने कहा, हमारे किसान हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं. इस रीढ़ को मजबूती देने के लिए विष्णुदेव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार के पहले बजट में कृषक उन्नति योजना के तहत 10,000 करोड़ रुपये  का प्रावधान किया गया है। इससे प्रदेश के 24.72 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। 

गत वर्ष की तुलना में 02 लाख 30 हजार अधिक किसान लाभान्वित होंगे. नई सरकार के बजट में सौर सामुदायिक सिंचाई योजना हेतु 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इस योजना के तहत 795 हेक्टेयर कृषि भूमि के लिए सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी. 

कृषक उन्नति योजना को लेकर क्या बोले मुख्यमंत्री 

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कहा कि कृषि उन्नति योजना के लिए बजट में 10 हजार करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। इस योजना में समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले प्रदेश के 24 लाख 72 हजार से अधिक किसानों को अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा। 

FAQ

1. कृषक उन्नति योजना का लाभ समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले प्रदेश के 24 लाख 72 हजार से अधिक किसानों को अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ रोजगार समाचार, अग्निवीर वायु भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित, अन्य विभिन्न पदों पर भर्ती व एसी फ्रीज रिपेयरिंग का निःशुल्क प्रशिक्षण 

2. धान के समर्थन मूल्य का भुगतान 2183 रुपए प्रति क्विंटल और 2203 प्रति क्विंटल का भुगतान पहले ही कर दिया गया है, 3100 रु प्रति क्विंटल के वादा अनुसार अब अंतर की राशि तकरीबन 917 रुपए प्रति क्विंटल बाकी है।

3. बजट में पास हो गया है जल्द योजना की शुरुआत होगी। छत्तीसगढ़ सरकार फरवरी-मार्च में योजना शुरू कर सकती है।

 4. महतारी वंदन योजना शुरू की गई है। इसमें पात्र महिलाओं को सरकार 1 मार्च से 12 हजार रुपए सालाना का भुगतान करेगी।

 5. सिंचाई के लिए सिंचाई योजना हेतु 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इस योजना के तहत 795 हेक्टेयर कृषि भूमि के लिए सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी। पांच हॉर्स पॉवर कृषि पंपों के लिए निःशुल्क बिजली की आपूर्ति के लिए 3500 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। 

इसे भी पढ़ें ताजा अप्डेट्स : 

Cm साय ने कहा पूरी होगी गारंटी, पहले बकाया बोनस भुगतान.. अब कृषक उन्नति योजना के लिए बजट प्रावधान..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!