छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी नीति, इस दिन मिलेगा धान बोनस अंतर की राशि.. 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ 3100 रुपए धान खरीदी: छत्तीसगढ़ में इस साल सबसे ज्यादा धान की खरीदी हुई है आंकड़ों के अनुसार 144 लाख  टन धान की खरीदी छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ के अन्नदाता किसानों से समर्थन मूल्य धान की खरीदी की है। किसानों को समर्थन मूल्य तुरंत भुगतान कर दिया गया है लेकिन किसानों को अंतर की राशि का इंतजार है। छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों से वादा किया है कि उनको 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम दिया जायेगा। आज हम जानने वाले हैं कि धान बोनस अंतर की राशि कब तक किसानों के खाते पर आने वाले हैं तो पुरे पोस्ट पर बने रहे। 

छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी नीति 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : छत्तीसगढ़ में किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण योजना छत्तीसगढ़ सरकार व केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहा है इसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिसके तहत किसानों को सालाना 6000 रूपये का सहायता राशि सीधा उनके बैंक खाते पर भुगतान किया जाता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को लाभ लेने के लिए 1. केवाईसी, 2. आधार वेरिफिकेशन और 3. लैंड वेरिफिकेशन करना जरूरी होता है। इसके बारे हम पहले भी आप लोगों को डिटेल में बता चुके हैं आप चाहें तो इस पोस्ट को पड़ सकते हैं।

किसानों के लिए 2024 पीएम किसान योजना बड़ी खबर.. जानिए किसानों के बैंक खाता में कितना आएगा पैसा ?

इन तीनों काम पुरा करने के बाद किसानों को बिना किसी परेशानी से उनके बैंक खाते में सालाना 6000 रूपये केंद्र सरकार के द्वारा ट्रांसफर किए जाते हैं इस तरह छत्तीसगढ़ के हजारों लाखों किसानों को केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भी मिल रहा है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : इसके अलावा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का भी लाभ छत्तीसगढ़ के किसानों को दिया जा रहा है। इसके तहत किसानों को एक बड़ी राहत मिल रहा है अगर किसी किसान का किसी कारणवश प्राकृतिक आपदा से फसलों का नुकसान हो जाता है तो सरकार किसानों को आर्थिक सहायता भी प्रदान करता है, इस योजना के तहत किसानों को नियमानुसार सहायता राशि दी जाती है।

इसे भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के घोषणा, महतारी वंदन और 3100 धान खरीदी को लेकर कहे ये बात..

सौर सुजला योजना : सिंचाई योजनाओं की बात करें तो सौर सुजला योजना चलाया जा रहा है जिसके तहत ऐसे किसानों को फायदा मिल रहा है जहां बिजली की सुविधा नहीं है पानी की सुविधा नहीं है, ऐसी जगह पर सरकार द्वारा सौर सुजला योजना के तहत सोलर पंप दिया जा रहा है जिससे किसान बड़ी आसानी से अपने खेतों पर लगे फसलों का सिंचाई कर रहे है और फसल लगा रहे है, इससे किसानों का चिंता दूर हो गया है किसान बेफिक्र होकर फसल लगा रहे हैं। खरीफ फसल भी लगा रहे है और रबी फसल भी लगा रहे है, बागवानी फसल भी लगा रहे है, इससे धान के साथ साथ किसान उद्यानिकी फसल लगाकर भी अतिरिक्त आय अर्जित कर रहे हैं। 

किसानों को बकाया दो साल का धान बोनस भुगतान

छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के हित में और एक बड़ा फैसला लेते हुए बकाया दो साल का बोनस सीधा किसानों के बैंक खाते पर 25 दिसंबर को ट्रांसफर किया है। आप लोग को बता दे 2014-15 और 2015-16 में जिन किसानों ने धान बेचा था उनको किसी कारणवश बोनस का भुगतान नहीं हो पाया था। विष्णुदेव साय सरकार ने किसानों के हित में फैसला लेते हुए वादे के अनुसार उन्होंने बकाया दो साल का बोनस का भुगतान सीधा किसने की बैंक खाते पर कीये, आंकड़ों के अनुसार 3700 करोड रुपए बकाया बोनस भुगतान किया गया जिसका लाभ छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को मिला है।

छत्तीसगढ़ 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी : 

छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों के हित में और एक बड़ा फैसला लेते हुए 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान की खरीदी करने का ऐलान कर दिया है। आप लोग को बता दें चुनाव के वक्त किसानों से भाजपा ने वादा किया है कि किसानों को 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम दिया जाएगा और अब भाजपा की सरकार छत्तीसगढ़ में बनी है। विष्णु देव साई सरकार की दिशा निर्देश में छत्तीसगढ़ किसानों को 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम देने का तैयारी शुरू हो गया है अब जल्द किसानों को भुगतान होने वाला है।

इसे भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री साय ने किये खेती-किसानी का शुभारंभ..

समर्थन मूल्य का पहले ही किसानों के खाते पर भुगतान कर दिया गया है समर्थन मूल्य के बाद विशेष अंतर की राशि बची है उसी को छत्तीसगढ़ सरकार योजना के तहत भुगतान करने वाली है। जानकारी के लिए आप लोगों को बता दे समर्थन मूल्य कॉमन धान के लिए 2183 रुपए प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान के लिए 2203 रु प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य निर्धारण किया गया है जिसका भुगतान पहले ही किसानों के खाते पर धान बेचने के दो से चार दिन के भीतर कर दिया गया है अब बचे से शेष राशि अंतर की राशि उसको भुगतान करने की तैयारी चल रही है।

किसानों को कब मिलेगा 917 रु अंतर की राशि ? 

आप लोगों को बता दे विधानसभा बजट सत्र जारी है पहले दिन वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने भी बता दिए हैं कि इसके लिए 12000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। कई मौके पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने भी बताए हैं कि किसानों को 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम दिया जाएगा, समर्थन मूल्य की भुगतान के बाद जो अंतर की राशि करीब 917 रुपये बचते हैं उसी को एकमुश्त किसानों को दिया जाएगा। 

अब बात आती है कि 917 रुपये अंतर की राशि कब तक किसानों को मिल मिलेगा? जैसे की खबरें जानकारियां आ रही है उसके अनुसार छत्तीसगढ़ सरकार कृषक उन्नति योजना शुरू करेगी और इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को अंतर की राशि का भुगतान करेगी, जिस तरह से अभी बजट सत्र शुरू हुआ है और बजट सत्र में वित्त मंत्री का जवाब हुआ है उम्मीद है कि इसी बजट सत्र में किसानों से किया हुआ वादा 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम का वादा को छत्तीसगढ़ सरकार पूरा कर सकता है। 

917 रुपए प्रति क्विंटल इसी बजट सत्र के दौरान छत्तीसगढ़ के किसानों को मिल सकता है, आसान शब्दों पर कहें तो वित्त मंत्री के बयान सुनने के बाद और मुख्यमंत्री की बयान सुनने के बाद फरवरी-मार्च में किसानों के खाते पर छत्तीसगढ़ सरकार यह पैसा ट्रांसफर कर सकता है।

इसे भी पढ़ें -  किसानों को मिलेगा प्रति एकड़ 19257 रु का लाभ.. जानिए क्या है कृषक उन्नति योजना, धान बोनस 12 मार्च को एकमुश्त भुगतान..

3100 रुपए धान की खरीदी 917 रुपये अंतर की राशि भुगतान कृषक उन्नति योजना इसकी ऑफिशियल जानकारी फिलहाल नहीं आया है जैसे ही सरकार इसकी ऑफिशियल जानकारी नोटिफिकेशन पीडीएफ जारी करता है तो आप लोगों को हमारा its chhattisgarh चैनल के माध्यम से तुरंत इनफॉरमेशन आप लोगों के साथ हम शेयर करेंगे तो आप चैनल के साथ बने रहिएगा। 

FAQ

  1. 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम देने वादा जल्द पूरा होने वाला है छत्तीसगढ़ सरकार इसकी तैयारी शुरू कर दी है।
  2. समर्थन मूल्य का भुगतान पहले किसानों को मिल गया है समर्थन मूल्य के बाद जो अंतर की राशि करीब 917 रुपए होते हैं उसे को मिलाकर 3100 रुपए प्रति कुंटल धान का दाम होते हैं
  3. हाल ही में खाद्य मंत्री जी का भी बयान सामने आए हैं जिन्होंने बताइये है कि जल्द ही किसानों को अंतर की राशि दी जाएगी 3100 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को धान के दाम मिलेंगे।
  4. किसानों के लिए कृषक उन्नति योजना की शुरुआत की जाएगी इसके लिए 12000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।
  5. धान की अंतर की राशि जिसको हम आसान शब्दों पर बोनस कहते हैं जो कि करीब 917 रुपए होते हैं। फरवरी मार्च में किसानों के खाते पर सरकार ट्रांसफर कर सकता है इस तरह समर्थन मूल्य और अंतर की राशि दोनों को मिलाकर 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दम छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलेंगे।

ताजा जानकारी अप्डेट्स इसे भी पढ़ें :- 

नई अप्डेट्स धान बोनस 3100 धान खरीदी छत्तीसगढ़ इस योजना के तहत इतने रुपये प्रति क्विंटल किसानों को मिलेंगे जल्द..

ब्रेकिंग न्यूज़ : महतारी वंदन योजना ऑनलाइन आवेदन 5 फरवरी से 20 फरवरी तक, 01 मार्च से मिलेगा लाभ, फॉर्म और दस्तावेज, जारी हुआ वेबसाइट, मिलेगा सालाना 12000 रु

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!