मिनीमाता महतारी जतन योजना से 8846 हितग्राहियों को मिला लाभ.. cg mahatari jatan yojana 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी जतन योजना : मिनीमाता महतारी जतन योजना न्यूज़, छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं को सहायता देने के लिए मिनीमाता महतारी जतन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से उन गर्भवती महिलाओं को सहायता प्रदान की जा रही है। chhattisgarh mahatari jatan yojana. 

20 हजार रुपये की सहायता राशि 

जो भवन निर्माण तथा असंगठित क्षेत्र में निर्माण कार्य में मजदूरी करती हैं या जिनके पति मजदूरी करते हैं। इस योजना से श्रमिक परिवारों में जच्चा और बच्चा की देखभाल अब आसान हो गई है। सरकार गर्भवती महिलाओं की संस्थागत डिलीवरी के लिए 20 हजार रुपये की सहायता देती है।

8846 हितग्राहियों को लाभ..

खबर अनुसार महासमुंद जिले में मिनीमाता महतारी जतन योजना की शुरुआत से अब तक 8846 हितग्राहियों को लाभ मिला है। जिसमें सुभाष नगर, महासमुंद की श्रीमती जागृति साहू को 20 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई है। जागृति ने बताया कि वे छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में पंजीकृत श्रमिक हैं। 

उन्होंने योजना की तारीफ करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि प्राप्त राशि का उपयोग बच्चे के रहन-सहन और उचित देखभाल में किया जा रहा है। mahatari jatan yojana chhattisgarh. 

मिनीमाता महतारी जतन योजना आवेदन कैसे करें ? 

गौरतलब है कि मिनीमाता महतारी जतन योजना का लाभ लेने के लिए महिला श्रमिकों का छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल अंतर्गत पंजीकृत होना अनिवार्य है। योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही को बच्चे के जन्म के 90 दिनों के भीतर श्रमिक पंजीयन प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड, उत्तराधिकारी का आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, शिशु के जन्म प्रमाण पत्र तथा मूल दस्तावेज के साथ श्रम विभाग, लोक सेवा केंद्र या वीएलई के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। mahatari jatan yojana how to apply. 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ अच्छी खबर: अंत्योदय और प्राथमिकता राशनकार्ड धारियों को मिलेगा जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक मिलेगा निशुल्क चावल

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

महतारी जतन योजना महिलाओं को मिलेगा 20-20 हजार रुपये, जानिये कैसे मिलेगा योजना का लाभ? कैसे करें आवेदन?

छत्तीसगढ़ : 05 जिलों में निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना प्रारंभ, किन लोगों को मिलेगा लाभ? आवेदन कैसे करें?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!