मिलेगा 16वी क़िस्त 2000 रुपये.. पीएम किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत किसानों करना होगा ये जरूरी काम.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Pm kisan yojna News : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का 16वी क़िस्त जारी होने वाला है, इससे पहले किसानों के लिए सरकार की ओर से किसानों की सुविधा के लिए किसानों के हित के लिए पात्र किसानों को योजना का लाभ मिल सके इसके लिए गांव-गांव में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत किसानों को आसानी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी व इस योजना के लाभ दिलाने के लिए ई केवाईसी, लैंड सीडिंग, आधार सीडिंग वेरिफिकेशन का काम किया जाना है। Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana, E KYC, Land Seeding, Aadhaar Seeding Verification.

सभी पात्र किसानों का ईकेवाईसी, लैंड सिंडिंग एवं आधार सीडिंग कराना अनिवार्य

भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री किसाना सम्मान निधि योजना के तहत अधिक से अधिक पात्र किसानों का योजना में पंजीयन कराया जाना है। इसके साथ ही योजना के पंजीकृत पात्र किसानों का ईकेवाईसी एवं आधार सीडिंग कराया जाना हैं। जिसके लिए विशेष ग्राम शिविर का आयोजन कर पात्र कृषकों का शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण कराया जाना है ताकि पात्र किसानों को योजना के तहत मिलने वाली आगामी किस्त का लाभ प्राप्त हो सके। 16वी क़िस्त जारी होने से पहले सभी पात्र किसानों का ईकेवाईसी, लैंड सिंडिंग एवं आधार सीडिंग कराना अनिवार्य है।

किसानों के सुविधा के लिए शिविर 21 फरवरी तक

बिलासपुर जिले में 14 फरवरी की स्थिति में 3 हजार 9 सौ 55 किसानों का ईकेवाईसी व 2 हजार 8 सौ 74 किसानों का आधार सीडिंग कार्य लंबित है जिसके कारण उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। कृषि विभाग द्वारा किसानों से अपील की गई है कि वे तत्काल अपने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं नजदीकी लोकसेवा केन्द्र से संपर्क कर ईकेवाईसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में नया खाता खुलवाकर आधार सीडिंग का कार्य पूरा कराए। 

इसे भी पढ़ें -  2024 छत्तीसगढ़ राशनकार्ड नवीनीकरण कैसे करें ? जानिए Step 2 Step Online प्रक्रिया, Cg ration card navinikaran 

किसानों की सुविधा के लिए गांवो में विशेष ग्राम स्तरीय शिविर का आयोजन दिनांक 15 फरवरी से 21 फरवरी तक किया जा रहा है। शिविर में उपस्थित होकर किसान अपना लंबित कार्य पूरा करा सकते है। योजना के अंतर्गत ऐसे किसान जो पात्र है और जिनका अभी तक पंजीयन नहीं हुआ है वे भी अपना आधार कार्ड, बैंक खाता की कापी, राजस्व अभिलेख बी 1, पी 2, के साथ शिविर में उपस्थित होकर पंजीयन के लिए आवेदन कर सकते है। शिविर में लोकसेवा केन्द्र में किसान अपना आधार सत्यापन, अपडेशन व त्रुटि सुधार का कार्य करा सकते है।

किसानों को मिलेगा 16वी क़िस्त के 2000 रु 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देशभर के किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता सीधा किसानों के बैंक खाते पर ट्रांसफर करती है। 6000 रुपये तीन किस्तों में 2000-2000 करके दिया जाता है। Pm kisan yojana 16 kist Paisa kab milega ? 

पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के मध्य, वहीं दूसरा किस्त अगस्त से नवंबर के मध्य और तीसरा किस्त दिसंबर से मार्च के मध्य इस तरह साल भर में दो-दो हजार रुपए की तीन किस्त पर 6000 रुपये सरकार सीधा किसानों के बैंक खाता पर पैसा ट्रांसफर करती है। अब तक 15 किस्त जारी किया जा चुका है, 16वी क़िस्त का इंतजार है और 16वी क़िस्त का पैसा 2000 रुपये सरकार किसानों के खाते पर फरवरी-मार्च में जारी कर सकता है। 16वी क़िस्त भुगतान के तारीख को लेकर अभी ऑफ्फिसियल जानकारी नहीं आया है। 

इसे भी पढ़ें ताजा अप्डेट्स : 

इसे भी पढ़ें -  CCPL छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रीमियर लीग कब से होगा शुरू.. कितने टीम खेलेंगे?

कृषक उन्नति योजना की तैयारी.. छत्तीसगढ़ किसानों के बैंक खाता में 31 हजार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान..

छत्तीसगढ़ इन किसानों को मिलेगा कृषक उन्नति योजना का लाभ..  जानिए कैसे मिलेगा 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!