छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, बेटियों के विवाह के लिए 50 हजार रुपए तक का अनुदान सहायता राशि जाने विस्तार से..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना न्यूज़ : छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जा रही है जैसे की महतारी वंदन योजना, महतारी जतन योजना, इनमें से और एक योजना है मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना इस योजना के तहत सरकार द्वारा उन लोगों को सहायता प्रदान किया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं ऐसे परिवार की बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों की बेटियों को विवाह के लिए सरकार सहायता राशि प्रदान करती है। Chhattisgarh mukhymantri kanya vivah yojana. 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत कितने रुपए तक की सहायता राशि दिया जाता है? मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकती हैं? मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है? इस तरह की जानकारियां आज हम आप लोग के साथ आज की इस पोस्ट पर साझा कर रहे हैं तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा। 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना न्यूज़ 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना कमजोर, आर्थिक परिस्थितियों वाले घरों की बेटियों के हाथ पीले कर माता पिता के आर्थिक बोझ को कम कर रही है। जिनकी घर में बेटियां होती है। उनके माता-पिता को बेटी की शादी योग्य उम्र होते ही चिंता सताने लगती है। हर मां-बाप का सपना होता है कि उनकी बेटी की शादी धूमधाम से हो लेकिन आर्थिक तंगी के कारण सपना अधूरा रह जाता है। ऐसे में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से हजारों परिवारों के माता-पिता के आर्थिक बोझ को कम कर उनकी चिंता दूर कर रही है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना इस दिन से शुरू.. इन महिलाओं को मिलेगा सालाना 12-12 हजार रुपये..

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना उद्देश्य

योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को होने वाली आर्थिक परेशानियों को दूर करना, शादी के मौके पर फिजुलखर्ची को रोकना, सामूहिक विवाह के आयोजन से सामाजिक स्थिति में सुधार लाना है। योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में 50 हजार रुपए का अनुदान सहायता राशि प्रदान की जाती है। इसके अंतर्गत प्रत्येक कन्या को 21 हजार रुपए की राशि बैंक खाते या बैंक ड्राफ्ट के रूप में प्रदान की जाती है। इसके अलावा 15 हजार रुपए की राशि के उपहार दिए जाते हैं। cg mukhyamantri kanya vivah yojana news. 

योजना के तहत मिल रहा लाभ..

जिले में वर्ष 2023-24 में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 160 जोड़े विवाह बंधन में बंधे। इनमें से महासमुंद वार्ड नम्बर 5 की निवासी श्रीमती राजकुमारी देवांगन ने बताया कि उनकी शादी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 12 मार्च 2024 को हुआ था। उनके पिताजी नहीं है, ऐसे में शादी की चिंता मां और परिवारजनों को सता रही थी। 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से उनका पंजीयन किया गया और इस योजना का लाभ मिला। उन्होंने बताया कि वे अभी अपने पति के साथ बेहद खुश है। साथ ही उनकी माता और उनके परिवार सरकार की इस योजना से खुश है। 

इसी तरह श्रीमती राखी सिक्का ने बताया कि उन्होंने भी इस योजना के तहत शादी की है। गरीबी के चलते शादी करना परिवार वालों के लिए चुनौती थी। इस योजना के चलते यह चुनौती आसानी से हल हो गई। दोनों हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस योजना ने उनके माता-पिता के आर्थिक बोझ को कम कर दिया है।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसानों के लिए अच्छी खबर, उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा मिलेगा शून्य प्रतिशत की दर से अल्पकालीन ऋण

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत कितना रुपये मिलता है ? 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत गरीब परिवारों के बेटियों की विवाह के लिए सरकार द्वारा इस योजना की शुरूआत किया गया है प्राप्त जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ शासन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कन्या विवाह योजना का संचालन किया जाता है। शासन द्वारा कन्या विवाह में सम्मिलित होने वाले प्रत्येक जोड़ो को 50 हजार रुपये का अनुदान स्वीकृत किया जाता है।

जिसमें से 21 हजार रुपये कन्या को वित्तीय सहायता के रूप में बैंक खाते के माध्यम से राशि का भुगतान किया जाता है। इसी तरह 15 हजार रुपये का उपहार सामग्री, 6 हजार रुपये का वर-वधु का श्रृंगार एवं वस्त्र इत्यादि तथा 8 हजार रुपये विवाह के आयोजन पर व्यय किया जाता है। इस तरह प्रत्येक जोड़ो को 50 हजार रुपये की राशि स्वीकृत की जाती है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना पात्रता 

इस योजना की पात्रता की अगर हम बात करें तो इस योजना का लाभ लेने के लिए छत्तीसगढ़ का निवासी होना चाहिए, उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए, कन्या आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से होनी चाहिए। पात्रता सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या महिला एवं बाल विकास विभाग से सम्पर्क कर सकते हैं। 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आवेदन कैसे करें ? 

यदि आप छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। सर्वप्रथम आपको आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/ पर्यवक्षेक/ बाल विकास परियोजना अधिकारी/ जिला कार्यक्रम अधिकारी/जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी के पास जाना होगा।

इसे भी पढ़ें -  Cm बघेल की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक सम्पन्न, पुरानी पेंशन स्कीम समेत किसानों को लेकर लिए अहम निर्णय जाने विस्तार से..

इसके पश्चात आपको वहां से छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। अब आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करनी होगी। इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों के फोटोकॉपी को संलग्न करना होगा जैसे – आधार कार्ड, राशनकार्ड, बैंक खाता, अब आपको यह आवेदन पत्र संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा। इस तरह आप mukhyamantri kanya vivah yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

डिस्क्लेमर : इस पोस्ट पर हमने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना संबंधित खबरें आप लोगों के साथ हम साझा कर रहे थे। समय-समय पर योजनाओं में अपडेट होते रहते हैं इसलिए योजना में आवेदन कैसे करें, योजना में कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है, और इस योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि दी जाती है इस तरह मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप कृपया अपने क्षेत्र के महिला एवं बाल विकास विभाग या अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से संपर्क करें।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

छत्तीसगढ़ कैबिनेट : मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण का निर्णय.. 5वी तक स्थानीय भाषा में पढ़ाई और भी बहुत कुछ..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!