छत्तीसगढ़ पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के हितग्राहियों को हुई राशि जारी, 4337 हितग्राहियों को  लगभग 1717 लाख रुपए की  राशि ट्रांसफर

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on December 10th, 2022 at 11:21 am

जांजगीर-चांपा : एक बार फिर छत्तीसगढ़ के ऐसे वर्ग के लोगों को सरकार राहत देने जा रही है जो खुद के मकान बनाने में असमर्थ हैं। कहने का मतलब प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के हितग्राहियों को मिलने का सिलसिला शुरू हो रहा है और इस कड़ी में जांजगीर-चांपा के कई लोगों को सरकार ने उनके बैंक खाते पर घर बनाने के लिए योजना(pm aawas yojana) के तहत पैसे जारी किए हैं जो की पूरी जानकारी आप लोगों को आज के इस आर्टिकल पर देखने को मिलेगा हमने इससे पहले भी छत्तीसगढ़(chhattisgarh) के अन्य जिलों के बारे में जानकारी दे रखी है कि कौन से जिले में कितने रुपए कितने हितग्राहियों को सरकार भेजा है सारा ब्यौरा इस वेबसाइट(itschhattisgarh.in) पर उपलब्ध है। आप उन आर्टिकल्स को भी पढ़ सकते हैं। आगे और भी अन्य जिलों के लिए योजना की राशि जारी की जानी है जिसकी जानकारी अप टू डेट इंफॉर्मेशन आप लोगों को इस वेबसाइट के माध्यम से मिलता रहेगा फिलहाल जांजगीर चांपा से आ रही है खबर जहां 4337 हितग्राहियों के बैंक खाते पर सरकार पीएम आवास योजना(pradhanmantri aawas yojana chhattisgarh)  का पैसा ट्रांसफर की है।

 

 

कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के दिशा-निर्देशन में जांजगीर-चांपा जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत हितग्राहियों को वर्ष 2016-17 से 2019-20 तक के प्रथम किस्त, द्वितीय किस्त एवं तृतीय किस्त  के मकानों के लिए राज्य नोडल खाते से हितग्राहियों के खातों में 1717.90 लाख रूपए की राशि हस्तांतरित की गई है। आवास योजना के तहत शासन के द्वारा वर्ष 2016-17 से 2019-20 तक के हितग्राहियों को लंबित प्रथम किस्त 4 हितग्राहियों के लिए राशि 1.69 लाख, द्वितीय किस्त 2176 हितग्राही को राशि 882.79 लाख एवं तृतीय किस्त 2157 हितग्राही को राशि 833.42 लाख रूपए जारी की गई है। राशि मिलने के बाद आवास बनाने का काम तेज गति से शुरू हो गया है और हितग्राही अपने आशियानों को पूर्ण होता देख रहे हैं। आवास के हितग्राहियों को राशि आवंटन की कार्यवाही निरंतर प्रगतिशील है। जैसे-जैसे हितग्राही अपने आवास का निर्माण चरणबद्ध तरीके से करते जायेंगे वैसे-वैसे हितग्राहियों को राशि का भुगतान उनके खातों में हस्तांतरित होता जाएगा।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसान समाचार : पीएम फ़सलबीमा योजना किसानों के खाता में 07 करोड़ से अधिक की राशि अंतरित

 

 

देखिये जानकारी कहाँ कितना मिला है क़िस्त की राशि :

 

 

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का जिला प्रशासन के दिशा-निर्देशन में सुचारू रूप से क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना से हितग्राही को 1 लाख 20 हजार रूपए की राशि दी जाती है, एवं महात्मा गांधी नरेगा से 90 मानव दिवस का रोजगार मुहैया कराया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से मिली जानकारी के अनुसार जांजगीर और सक्ती जिले के लिए जनपद पंचायतवार आवास के लिए प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय किस्त जारी की गई है। अकलतरा विकासखण्ड में द्वितीय किस्त में 97 एवं तृतीय किस्त में 278 हितग्राही को राशि दी गई। इसी प्रकार बम्हनीडीह विकासखण्ड में द्वितीय किस्त में 113 एवं तृतीय किस्त में 134 हितग्राही, बलौदा विकासखण्ड में द्वितीय किस्त में 264 एवं तृतीय किस्त में 326 हितग्राही, डभरा विकासखण्ड में प्रथम किस्त 3 हितग्राही, द्वितीय किस्त में 342 एवं तृतीय किस्त में 226 हितग्राही, जैजैपुर विकासखण्ड में प्रथम किस्त 1 हितग्राही को, द्वितीय किस्त में 284 एवं तृतीय किस्त में 298 हितग्राही, मालखरौदा विकासखण्ड में द्वितीय किस्त में 372 एवं तृतीय किस्त में 275 हितग्राही को राशि मिली है। वहीं नवागढ़ विकासखण्ड में द्वितीय किस्त में 175 एवं तृतीय किस्त में 182 हितग्राही, पामगढ़ विकासखण्ड में द्वितीय किस्त में 327 एवं तृतीय किस्त में 246 हितग्राही, सक्ती विकासखण्ड में द्वितीय किस्त में 202 एवं तृतीय किस्त में 192 हितग्राही के लिए राशि जारी की गई है।

 

 


जिले में 64 हजार 990 आवास पूर्ण

इसे भी पढ़ें -  किसान क्रेडिट कार्ड Kcc से मिलेगा सब्सिडी और ऋण, 2024 छत्तीसगढ़ इन राशनकार्ड वालों को मिलेगा फायदा.. 

 

 

जिले में वर्ष 2016-17 से वर्ष 2020-21 तक योजना में 82 हजार 203 आवास की स्वीकृति दी गई। जिसमें 64 हजार 990 आवास को पूर्ण किया है। पूर्ण हो चुके आवासों में हितग्राही अपने परिवार के साथ रह रहे हैं। परिवारों को अपने कच्चे मकानों से मुक्ति मिली और पक्के आशियानें में पहुंचकर खुशहाल जिंदगी बसर कर रहे हैं।

 

 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!