महतारी वंदन योजना पैसा जारी.. महिलाओं के लिए योजना 1000 रुपये प्रतिमाह सीधा बैंक खाता में..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ मे महिलाओ के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सतत सुधार तथा परिवार मे उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु , समाज मे महिलाओं के प्रति भेदभाव , असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने , स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सुधार करने तथा आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मंत्री परिषद द्वारा सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में “महतारी वंदन योजना” लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है , जिसके अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओ को प्रतिमाह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। chhattisgarh mahatari vandan yojana. 

जानकारी अनुसार महतारी वंदन योजना के तहत अब तक 8 क़िस्त जारी कर दिया गया है। योजना के तहत पात्र महिलाओं के बैंक खाता में सरकार हर महीने 1-1 हजार रुपये भेज रहा है। हर महीने पैसे आने से महिलाओं में योजना को लेकर उत्साह नजर आ रहा है छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना महतारी वंदन योजना की क्रियान्वयन का दायित्व महिला एवं बाल विकास विभाग को दिया गया है। 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 

महतारी वंदन योजना का लाभ लेती गरीब और जरूरतमंद महिलाओं की सशक्तिकरण की अनुपम मिशाल है। ये कहानी है जिला महासमुंद के एकीकृत बाल विकास परियोजना महासमुंद शहरी के वार्ड नम्बर 4 ईदगाह भाठा शारदा मंदिर के पीछे देवारों की बस्ती में एक छोटा सा घर नंदनी टांडी का है। वे यहां अपने दो बच्चों के साथ रहती है। बड़े ही आत्मविश्वास के साथ अपनी हालत के बारे में बया करते नंदनी भावुक हो जाती है। mahatari vandan yojana benefits 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना लाभार्थियों के लिस्ट जारी.. ऑनलाइन चेक कैसे करें ?

पति से अलग होने के बाद दो बच्चों की जिम्मेदारी पूरी तरह उनके कंधो पर आ गई। कचरा बीनकर जो कुछ मिलता उसे बच्चों की देखभाल और जीवन यापन के लिए खर्च करती थी। बमुश्किल से प्रतिदिन 100-150 रुपए तक ही कमा पाती थी। वे कहती है कि अकेले रहने का दर्द मैं बखूबी झेलती रही हूं। 

एक तो आर्थिक समस्या दूसरी ओर बच्चों का लालन-पालन की जिम्मेदारी कठिन परिस्थितियों में जीवन यापन करना पड़ रहा था। बड़े उत्साह के साथ बताती है कि जब से महिला एवं बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक श्रीमती शीला प्रधान ने महतारी वंदन योजना के बारे में बताया और कार्यकर्ता दीदी लल्ली आर्य के द्वारा सभी जरूरी कागजात के साथ मेरा फार्म भरा गया और मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय हम महिलाओं को खाते में हर महीने एक हजार रुपए दे रहे हैं वे कहती है कि सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के अंतर्गत एक हजार रुपए दिया जाना हम महिलाओं के लिए नया सहारा बना है। 

नंदनी के पास पैसे की हमेशा तंगी रहती थी, किंतु विगत आठ महीने से उनका बटुआ भरा रहता है। उन्होंने बताया कि मुझे बकरी पालने का शौक है। अभी मेरे पास एक बकरी है महतारी वंदन के पैसे से मैं जल्दी ही दूसरी बकरी खरीदूंगी। मेरी बेटी भी 9वीं कक्षा में पढ़ रही है। उसे भी आगे पढ़ाऊंगी। नंदनी कहती है कि मुझे हर महीना अपने मोबाईल पर घंटी बजने का इंतजार रहता है और अब हर महीने के शुरुआत में ही राशि मिल जाने से बटुआ खाली रहने की नौबत नहीं आई। जिसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को धन्यवाद ज्ञापित किया है। cg mahatari vandan yojana 2024

इसे भी पढ़ें -  अप्रैल महीने 7 को नहीं बल्कि इस तारीख को आएगा महतारी वंदन योजना दूसरा क़िस्त की राशि..

पेमेंट स्टेटस कैसे देखें ? पैसा चेक कैसे करें ? 

◾महतारी वंदन योजना के पैसे आपके खाते पर पहुंचे या नहीं उसको आप बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं महतारी वंदन योजना के पैसे को चेक करने के लिए योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाना है।

◾मेनू में क्लिक करके भुगतान की स्थिति में क्लिक करके अपनी जानकारी भरकर आप अपना भुगतान की स्थिति आसानी से देख सकती है। mahatari vandan yojana payment status check  

◾इसके अलावा महतारी वंदन योजना की मोबाइल एप्लीकेशन की माध्यम से भी भुगतान की स्थिति चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप लोगों को गूगल प्ले स्टोर में जाकर महतारी वंदन योजना की मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना होगा। 

◾इसके अलावा अपने भुगतान की स्थिति को चेक करने के लिए बैंक में भी चेक कर सकते हैं योजना संबंधित व भुगतान संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने क्षेत्र के संबंधित अधिकारी या आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से भी संपर्क कर अधिक जानकारी ले सकती है। 

इसे भी पढ़ें 

*छत्तीसगढ़ समर्थन मूल्य पर धान खरीदी एवं मक्का खरीदी पंजीयन को लेकर जरूरी खबर.. Cg dhan kharidi 2024-25 panjiyan*

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”

इसे भी पढ़ें -  01अप्रैल नए वित्तीय वर्ष से कई महत्वपूर्ण बदलाव.. जानिये नहीं तो हो सकता है पछतावा..


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!