01अप्रैल नए वित्तीय वर्ष से कई महत्वपूर्ण बदलाव.. जानिये नहीं तो हो सकता है पछतावा..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

01 अप्रैल नए वित्तीय वर्ष – नए वित्तीय वर्ष को लेकर खबरें आ रही है खबर आप लोगों के साथ हम शेयर कर रहे हैं। 01 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने जा रहा है। हर साल की तरह इस साल भी नए वित्तीय वर्ष में कई बदलाव होने की खबरें आ रही हैं। जिसका सीधा संबंध लोगों की जेब से है। तो आज हम जानेंगे 1 अप्रैल नए वित्तीय से कौन-कौन से नए नियम लागू होने जा रहे हैं। आप लोगों के जेब में किस तरह से उसका असर पड़ सकता है कौन-कौन से चीज महंगे हो सकता है और कौन-कौन से चीजों में लोगों को राहत या फायदा मिल सकता है। तो पूरी खबर के लिए पूरे पोस्ट पर बने रहिएगा।

01 अप्रैल नए वित्तीय वर्ष से गाड़ियों का सफर

खबर अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग पर कमर्शियल गाड़ियों का सफर महंगा होने जा रहा है। टैक्स में 5 से 10 रुपए तक की बढ़ोत्तरी की जा रही है। इस संबंध में नेशनल हाईवे अथारिटी ने सभी टोल प्लाजा को सूचित किया है। नए दर के अनुसार 1 अप्रैल से टैक्स वसूली करने के लिए कहा है। इसके अनुसार बस या ट्रक का टोल प्लाजा से गुजरना अब 5 से 10 रुपए महंगा हो जाएगा। 

आधार कार्ड पेनकार्ड लिंक के लिए राशि

बताया जा रहा है केंद्र सरकार ने आधार कार्ड से पेनकार्ड को लिंक करना जरूरी कर दिया है। जिन लोगों का पेनकार्ड अभी लिंक नहीं हुआ है वह पेनकार्ड 31 मार्च को डिएक्टिव हो जाएगा। इसे एक्टिव कराने के लिए लोगों को 1000 रुपए जुर्माना भरना होगा। इसके अलावा अन्य परेशानियां भी उठानी होगी।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन सम्मेलन 10 मार्च को इसी दिन आएगा खाता में पैसा, महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ 2024 

इंश्योरेंस की पॉलिसी भी महंगी

नए वित्तीय वर्ष में इंश्योरेंस को लेकर भी खबरें आ रही है बताया जा रहा है इस बार इंश्योरेंस की पॉलिसी भी महंगी होने जा रही है। लगभग सभी कंपनियों ने बीमा की राशि में नए वित्तीय वर्ष में कुछ फीसदी तक की बढ़ोत्तरी की है। इसका असर नए वाहन खरीदने या पुरानी गाड़ियों के बीमा कराने वालों पर पड़ेगा। उन्हें पहले की तुलना में ज्यादा राशि खर्च करनी होगी।

एसबीआई डेबिट कार्ड की वार्षिक मेंटेनेंस

इसके साथ नए वित्तीय वर्ष से एसबीआई डेबिट कार्ड की वार्षिक मेंटेनेंस कार्ड के शुल्क में भी बदलाव करने की खबरें आ रहा है। बताया जा रहा है एसबीआई का डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले खाताधारक को पहले की तुलना में सालाना 75 रुपए और देने होंगे। यह नियम भी अप्रैल माह की पहली तारीख से लागू हो रही है। 

तो इस तरह से नए वित्त वर्ष यानी 1 अप्रैल से कई बदलाव होने जा रहे हैं टैक्सों में वृद्धि होने की खबरें आ रही है। एसबीआई डेबिट कार्ड वार्षिक मेंटेनेंस व इंश्योरेंस पॉलिसी साथ ही आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक संबंधित कमर्शियल गाड़ियों के खरीदी बिक्री संबंधित टोल प्लाजा के टैक्स संबंधित खबरें निकलकर आ रही है जो की खबर आज हम आप लोगों के साथ शेयर कर रहे थे।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

2024 किसान क्रेडिट कार्ड में कितना रुपये तक का लोन मिल सकता है? कैसे करें आवेदन जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में पीएम आवास योजना बड़ी खबर.. Cm साय ने सभी कलेक्टरों को दिए निर्देश.. जानिए छत्तीसगढ़ में कब से शुरू होगा आवास योजना 2024 ? 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!