अप्रैल महीने 7 को नहीं बल्कि इस तारीख को आएगा महतारी वंदन योजना दूसरा क़िस्त की राशि..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों के लिए अच्छी खबर सामने निकल कर आ रही है एक बड़ी! अपडेट सामने निकल कर आ रही है, योजना की दूसरी किस्त की राशि को लेकर आज मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बड़ा ऐलान! कर दिए है उन्होंने कहे है कि अगले महीने की पहले ही तारीख को महतारी वंदन योजना के राशि जारी कर दी जाएगी। 

छत्तीसगढ़ के महतारियों के लिए जो महतारी वंदन योजना का लाभ ले रही है, योजना के तहत पहली किस्त जिनके खाते पर पहुंच चुकी है, उन महिलाओं के लिए अगले किस्त का इंतजार भी कुछ दिन के बाद खत्म होने वाला है। महतारी वंदन योजना नई अपडेट सामने निकल कर आ रही है आप लोगों के साथ हम शेयर कर रहे हैं तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

महतारी वंदन योजना 1 क़िस्त के बाद अब 2nd क़िस्त 

मिली जानकारी अनुसार छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के तहत पहली किस्त की राशि छत्तीसगढ़ के 70 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते पर मार्च के 10 तारीख को जारी किया गया था। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाने के वादे किए गए है, इस तरह सालाना योजना के तहत पात्रता रखने वाली महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत 12000 मिलेंगे। 

पहली किस्त का भुगतान 10 मार्च को कर दिया गया था अब दूसरा किस्त का इंतजार है और दूसरा क़िस्त इंतजार कुछ दिन बाद खत्म होने वाला है, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त के तारीख का भी घोषणा करते हुए उन्होंने अपनी भाषण में कहा की महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त की राशि अगले महीने की पहले ही तारीख को जारी कर दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ 10वी 12वी परीक्षा रिजल्ट 2024 कैसे देखें? Cg 10th 12th Exam Results Kaise Dekhe? 

योजना पैसा अब तक नहीं आया क्या करें ? 

योजना का पैसा अगर आपके खाते में अब तक नहीं पहुंचा है तो ऐसी स्थिति में आप लोग अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी से संपर्क कर सकते हैं, आंगनबाड़ियों के द्वारा गड़बड़ियों को सुधार किया जा सकता है और सुधार होने के पश्चात योजना के तहत जारी किए गए राशि खाते में राशि ट्रांसफर की जा सकती है। 

इसका दूसरा कारण बैंक खाता व आधार सम्बंधित हो सकता है इसलिए अपने बैंक में जाकर अगर डीबीटी इनेबल नहीं है तो उसको इनेबल कराएं अगर आधार लिंक नहीं है तो उसे आधार लिंक कराये। इस तरह से आपका रुका हुआ पहला क़िस्त मिल सकता है। 

FAQs

1. महतारी वंदन योजना का दूसरा किस्त कब आएगा ?

जैसे कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बताये है उनके अनुसार अगले महीने के 1st तारीख को जारी किया जायेगा।

2. योजना का पहली किस्त नहीं मिला कब आएगा?

इस सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी से संपर्क कर सकते हैं, गड़बड़ियों को सुधार किया जा सकता है। अगर डीबीटी इनेबल नहीं है तो उसको इनेबल कराएं अगर आधार लिंक नहीं है तो उसे आधार लिंक कराये। इस तरह से आपका रुका हुआ पहला क़िस्त मिल सकता है।

3. महतारी वंदन योजना हर महीने कितने रुपये मिलता है ?

योजना के तहत छत्तीसगढ़ के महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाने के वादे किए गए है।

4. महतारी वंदन योजना का पात्रता क्या है?

छत्तीसगढ़ के विवाहित महिला, जिनकी आयु 1 जनवरी 2024 तक 21 वर्ष से अधिक है। विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्त महिलाएं भी इस योजना के लिए पात्र होंगी। 

इसे भी पढ़ें -  रायपुर में पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के लिए 12  तारीख़ से टिकट ऑनलाइन मिलेंगी

5. महतारी वंदन योजना का फॉर्म कब से भरा जाएगा ?

महतारी वंदन योजना के तहत पहले फॉर्म भरा जा चुका है अब दूसरी बार कब से फॉर्म भरा जाएगा इसकी जानकारी नहीं आया है। 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

देखिये खरीफ व रबी फ़सलों के Msp समर्थन मूल्य की सूची 2024, कौन से फसल पर कितना रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!