छ.ग. राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए ऑनलाईन आवेदन तारीख बढ़ा अब इस तारीख तक चलेगा नवीनीकरण..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

राशनकार्ड नवीनीकरण : छत्तीसगढ़ में राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए ऑनलाईन आवेदन तिथि को बढ़ा दिया गया है अब राशन कार्ड हितग्राही 30 अप्रैल 2024 तक अपने राशन कार्डों का नवीनीकरण करा सकते हैं। लोगों के सुविधा के लिए यह फैसला लिया गया है ताकि सभी राशन कार्ड धारी अपने राशन कार्डों का नवीनीकरण करा सके और सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सके। जानेंगे पूरी खबर तो पूरी पोस्ट पर बने रहियेगा। Chhattisgarh online application date extended for ration card renewal.

राशनकार्ड नवीनीकरण की तारीख बढ़ाने के निर्देश

छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य दिनांक 30 अप्रैल 2024 तक बढ़ाया गया है। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने आम नागरिकों की सुविधा का ध्यान रखते हुए राशन कार्ड नवीनीकरण की तारीख बढ़ाने के निर्देश दिए थे, ताकि सभी पात्र हितग्राही अपना आवेदन कर सकें। 

30 अप्रैल 2024 तक बढ़ाने के संबंध में दिशा निर्देश

इसी कड़ी में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री श्री दयाल दास बघेल ने ऑनलाईन नवीनीकरण के आवेदन के लिए तारीख आगामी 30 अप्रैल 2024 तक बढ़ाने के संबंध में दिशा निर्देश दिए हैं।

नया मोबाईल एप्प तैयार

खाद्य विभाग के संचालक श्री जितेन्द्र शुक्ला ने सभी जिलों के कलेक्टरों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए हैं। राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोेक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। New mobile app ready for Chhattisgarh ration card renewal.

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना अप्डेट्स : दो दिनों में 7 लाख से ज्यादा महिलाओं ने किया आवेदन, देखिये जिलेवार सूची..

नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन

हितग्राही खाद्य विभाग की वेबसाइट  से इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं। राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में इस एप्प के जरिए नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं। ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है। Electronic application for renewal. 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

खाद्य मंत्री ने कहा इन राशनकार्ड पर आगामी 5 वर्ष तक निःशुल्क खाद्यान वितरण राज्य के इतने परिवार को मिलेगा लाभ..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!