छत्तीसगढ़ काम की खबर : किसानों को आदान सामाग्री वितरण.. ड्राइविंग लाइसेंस नई सुविधा 01 जुलाई से होगी लागू..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ काम की खबर : छत्तीसगढ़ आज के काम की खबर आज आप लोगों के साथ शेयर करने जा रहे हैं। खेती किसानी का दौर शुरू हो गया है किसानों को आदान सामग्री वितरण संबंधित खबरें सामने आ रही है इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित खबरें आ रही है कि अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परेशानी नहीं होगी खबर आगे विस्तार से आप लोग के साथ तो हम साझा करेंगे। तो पूरी खबर पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

छत्तीसगढ़ किसान समाचार : किसानों को बीज एवं आदान सामग्री वितरण

कोरिया : खरीफ वर्ष 2024 के प्रारंभ के साथ ही कृषि विभाग, जिला कोरिया द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत बीज एवं अन्य कृषि आदान सामग्री का वितरण किया जा रहा है। राष्ट्रीय खाद्यान्न सुरक्षा मिशन अंतर्गत डायरेक्ट सीडिंग धान प्रदर्शन हेतु धान बीज, मक्का एवं रागी बीज का वितरण विभिन्न ग्रामों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के समक्ष किया जा रहा है।

प्रत्येक ग्राम में कृषक चौपाल का आयोजन

उप संचालक कृषि जिला-कोरिया ने जानकारी दी है कि गत 28 जून को वर्षा आधारित क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत चयनित ग्राम पंचायत छिंदिया में कृषकों को मक्का बीज एवं अन्य आदान सामग्री का निःशुल्क वितरण किया गया है।

जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री वेदांती तिवारी एवं पंचायत प्रतिनिधि के समक्ष आदान सामग्री वितरण किया गया है। साथ ही खरीफ मौसम में खेती से जुड़ी योजनाओं एवं समसामयिक विषयों की जानकारियों को कृषकों तक पहुंचाने के उदेश्य से जिले के प्रत्येक ग्राम में कृषक चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। 

इसे भी पढ़ें -  Cg board 2nd exam time table : 10वीं 12वीं के द्वितीय मुख्य परीक्षा के टाइम टेबल जारी..

इन कृषक चौपालों में क्षेत्रीय ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी द्वारा कृषकों को कृषि से जुड़ी नवीन तकनीकी ज्ञान, विभिन्न कृषक कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी, फसल उत्पादन से जुडी समस्याओं का निराकरण तथा कृषि में नवाचार अपनाने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है। इन कृषक चौपालों में किसान बड़ी संख्या में उपस्थित हो रहे हैं। कोरिया जिले के उग्यांव, अंगा, उधैनी. जमगहना, गिरिजापुर, भाड़ी, बरदिया, सुरमी, खुटरापारा, परचा, बस्ती आदि ग्रामों में कृषक चौपाल का आयोजन किया गया है।

ड्राइविंग लाइसेंस नई सुविधा 01 जुलाई से होगी लागू..

रायपुर : मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की विशेष पहल पर आम नागरिकों को एक और नई सुविधा परिवहन विभाग के माध्यम से मिलने जा रही है। ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र आवेदक द्वारा दिए गए पते पर नहीं पहुंचने पर आवेदकों को उनके जिले के क्षेत्रीय, अतिरिक्त क्षेत्रीय और जिला परिवहन कार्यालयों के माध्यम से वितरित किए जाएंगे। परिवहन विभाग द्वारा यह सुविधा एक जुलाई से लागू की जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री साय के समक्ष यह बात सामने आई कि परिवहन विभाग द्वारा डाक के माध्यम से भेजे गए कई ड्राइविंग लाइसेंस एवं पंजीयन प्रमाण पत्र पता सही नहीं होने के कारण नया रायपुर स्थित परिवहन विभाग के मुख्यालय इन्द्रावती भवन में वापस लौट आते थे। ऐसे आवेदकों को अपने ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए नवा रायपुर आना पड़ता था। 

परिवहन विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश

मुख्यमंत्री ने आवेदकों की दिक्कतों को महसूस करते हुए परिवहन विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश दिए गए कि किसी वजह से अप्राप्त रहे ड्राइविंग लाईसेंस तथा पंजीयन प्रमाण पत्र संबंधित जिले के क्षेत्रीय, अतिरिक्त क्षेत्रीय, जिला परिवहन कार्यालय के माध्यम से वितरित किए जाए।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ काम की खबर : प्लेसमेंट कैम्प 12वी पास इन पदों पर भर्ती.. 2024 पुनर्गणना एवं पुनर्मूल्यांकन परीक्षा परिणाम जारी..

परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अस्पष्ट अथवा अपूर्ण पते के कारण नवा रायपुर स्थित परिवहन मुख्यालय लौटने वाले ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र लेने के लिए नवा रायपुर आने की जरूरत नहीं होगी। 

आवेदक संबंधित कार्यालय से वैध दस्तावेज प्रस्तुत कर अपने चालक लाईसेंस अथवा पंजीयन प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगें। इस संबंध में परिवहन विभाग द्वारा सभी अधीनस्थ कार्यालयों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

छत्तीसगढ़ काम की खबर : प्लेसमेंट कैम्प 12वी पास इन पदों पर भर्ती.. 2024 पुनर्गणना एवं पुनर्मूल्यांकन परीक्षा परिणाम जारी..

 ● Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!