Cm विष्णुदेव के बड़ी घोषणा, मिलेगा एकमुश्त 917 रुपये धान बोनस का पैसा.. प्रति क्विंटल 3100 रु धान खरीदी छत्तीसगढ़

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on March 2nd, 2024 at 04:55 pm

▪️छत्तीसगढ़ 3100 रुपये धान खरीदी 2024

▪️करीब एकमुश्त 917 रुपये धान बोनस अंतर राशि

▪️किसानों को धान बोनस तारीख का एलान कर दिया गया है

▪️इस दिन मिलेगा किसानों को 3100 रुपये

▪️मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने क्या ? कहा..

धान खरीदी & धान बोनस : छत्तीसगढ़ सरकार के घोषणा अनुसार इस साल छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपये मिलेगा। इससे जुड़ी कई नई जानकारी सामने आ रही है। और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी ने अपने एक्स (सोसियल मीडिया) पर जानकारी दिए हैं कि किसानों को धान का दाम वादे के अनुसार 3100 रु दिया जाएगा। अंतर की राशि एकमुश्त मिलेगा। अभी किसानों को समर्थन मूल्य मिल रहा है। उसके बाद करीब एकमुश्त 917 रुपये धान बोनस यानी अंतर की राशि किसानों के बैंक खाता में आने वाले हैं। डिटेल में हम आज जानने वाले हैं तो पूरे पोस्ट पर बने रहे। This year, farmers of Chhattisgarh will get the price of paddy at Rs 3100 per quintal.

छत्तीसगढ़ प्रति क्विंटल 3100 रु धान खरीदी..

छत्तीसगढ़ के किसान 3100 रु धान खरीदी का इंतजार कर रहे हैं इस बीच मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय जी का एक पोस्ट सामने आया है। सोसियल मीडिया एक्स पर उन्होंने लिखे हैं कि किसानों से 31 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से होगी धान खरीदी, समर्थन मूल्य के अलावा अंतर की राशि किसानों को मिलेगी एकमुश्त ।

किसानों को 30 हजार करोड़ रूपए से अधिक का भुगतान : 

छत्तीसगढ़ में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के तहत एक नवंबर 2023 से धान खरीदी का महाअभियान निरंतर जारी है। राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष मोदी जी की गारंटी के अनुरूप किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान की खरीदी की गई है। राज्य सरकार द्वारा जारी आंकड़ो के अनुसार इस साल रिकॉर्ड धान खरीदी हुआ है। किसानों को समर्थन मूल्य का भुगतान कर दिया गया है। 30 हजार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है Support price payment of more than Rs 20,208 crore to farmers in lieu of paddy.

इसे भी पढ़ें -  किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए शिविर का आयोजन, किसानों के लिए राहत

21 क्विंटल धान बेचने पर 65,100 रूपए :

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के निर्देशानुसार प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान विक्रय का लाभ पूर्व में धान बेच चुके किसानों को भी मिलेगा। इसका आशय यह है कि एक नवम्बर से अब तक पूर्व निर्धारित मात्रा के अनुरूप धान बेच चुके किसान, शेष मात्रा का धान, उपार्जन केन्द्र में 31 जनवरी तक बेच सकेंगे। खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में राज्य के किसानों से इस साल 21 क्विंटल धान की खरीदी 3100 रूपए प्रति क्विंटल की दर से होने से किसानों को प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान बेचने पर 65,100 रूपए मिलेगा। इस प्रकार देखा जाए तो इस साल धान विक्रय पर किसानों को गत वर्ष की तुलना में 25,500 रूपए का अतिरिक्त लाभ होगा। There will be a profit of Rs 65,100 on selling 21 quintals of paddy.

12 मार्च को मिलेगा धान बोनस

छत्तीसगढ़ किसानों को 917 रुपये प्रति क्विंटल धान बोनस कब मिलेगा ? इसका इंतजार खत्म हो गया है मुख्यमंत्री ने किसानों के हित मे बड़ा ऐलान करते हुए तारीख का भी घोषणा कर दिए हैं। आपको बता दें मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि आगामी 12 मार्च को एकमुश्त धान बोनस 917 रुपये का भुगतान कर दिया जाएगा।

मोदी के गारण्टी

जैसे की मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी ने पिछले कई मौके पर यह बता चुके है कि छत्तीसगढ़ के किसानों से जो वादा किया गया है 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम देने का उसको हम पूरा करेंगे। “मोदी के गारंटी” के तहत जितने भी वादे की गई है आने वाले समय पर सभी वादों को पूरा किए जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें -  देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना लिस्ट जारी.. इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

हाल ही में उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते वक्त यह कहे कि किसानों को करीब 917 रुपए प्रति क्विंटल धान की अंतर की राशि मिलेगी। अभी फिलहाल छत्तीसगढ़ के किसानों को समर्थन मूल्य यानी 2183 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से भुगतान हो रहा है। भाजपा का वादा है कि 3100 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को धान का दाम देने का तो इस तरह से अंतर की राशि करीब 917 रुपये बचते हैं जिसे 12 मार्च को किसानों को एकमुश्त भुगतान किया जाएगा। करीब एकमुश्त 917 रुपये धान बोनस.. Will get lump sum paddy bonus money of Rs 917

3100 रु प्रति क्विंटल धान ?

छत्तीसगढ़ में 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदी की घोषणा के बाद, बीजेपी की सरकार बनने के बाद लगातार किसानों का यह सवाल कमेंट आता रहता है कि 3100 रुपये धान का दाम कब छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलेगा? तो किसान भाइयों आप लोगों को बता दें समर्थन मूल्य 2183 रुपये का भुगतान धान बेचने के बाद भुगतान कर दिया गया है। अभी धान बोनस यानी अंतर की राशि का भुगतान किया जाना है। मुख्यमंत्री ने किसानों के हित मे बड़ा ऐलान करते हुए तारीख का भी घोषणा कर दिए हैं। आपको बता दें मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि 12 मार्च को एकमुश्त धान बोनस 917 रुपये का भुगतान कर दिया जाएगा।

When will Rs 3100 per quintal of paddy be available in Chhattisgarh?

आने वाले समय पर 3100 रुपये धान का दाम यानी कि करीब 917 रुपए धान बोनस अंतर की राशि सीधा किसानों के खाते पर सरकार ट्रांसफर करने वाली है। सरकार यह पैसा 12 मार्च को जारी करेगी। जैसे ही इसको लेकर कोई और जानकारी आता है तो जरूर हम आगे आप लोगों को हमारे चैनल के माध्यम से जानकारी शेयर करेंगे। In the coming time, the government is going to transfer the paddy bonus amount of Rs 3100 i.e. about Rs 917 directly to the accounts of the farmers. There is no official information at present.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ कैबिनेट बैठक पर बड़ा फैसला.. 18 लाख परिवारों को आवास और 25 दिसम्बर को किसानों को मिलेगा बकाया धान बोनस 

“छत्तीसगढ़ के विभिन्न योजना से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार हम its chhattisgarh के माध्यम से आप लोगों को आगे भी पहुंचते रहेंगे इसलिए अपना प्यार और सपोर्ट चैनल के साथ बना कर रखिए।”

“तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!