2nd Kist महतारी वंदन योजना का दूसरी क़िस्त कब मिलेगा ? Mahatari vandan yojana Dusari Kist Kab Milega 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना : महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हितग्राहियों के लिए अच्छी खबर आ रही है। पहली किस्त का जारी होने के बाद दूसरे क़िस्त का इंतजार है, इसको लेकर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी का बयान भी आया है की दूसरी किस्त कब जारी होने वाले हैं। जिन लोगों के बैंक खाते पर अब तक पहला क़िस्त नहीं आया है उनको अब क्या करना होगा ? अन्य महत्वपूर्ण खबरें इनफॉरमेशन सामने आ रहे है जो कि आज आप लोगों के साथ हम शेयर कर रहे हैं तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा। आज के इस पोस्ट पर हम जानेंगे की महतारी वंदन योजना का दूसरे किस्त कब तक आने वाले हैं ? 

महतारी वंदन योजना अब तक नहीं आया पहला क़िस्त क्या करें ? 

महतारी वंदन योजना का पहली किस्त 10 मार्च को जारी किया गया था मिली जानकारी अनुसार 70 लाख से अधिक है महिलाओं के बैंक खाते पर ऑनलाइन डीबीटी के माध्यम से राशि जारी की गई थी। अगर आप लोगों को पहला क़िस्त  नहीं आया होगा तो इस सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी से सम्पर्क कीजिये। 

डीबीटी इनेबल कैसे करें ? बैंक खाता में आधार लिंक कैसे करें ? 

अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड को बैंक खाता के साथ लिंक नहीं करवाया है तो आप अपना बैंक जाइए बैंक में जाकर आधार लिंक वाला फॉर्म लीजिए और उसमें सभी डिटेल सही से भरकर बैंक में जमा कर दीजिए।  

इसे भी पढ़ें -  Admit Card Download, प्रवेश पत्र जारी छत्तीसगढ़ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी भर्ती, 04 फरवरी को प्रवेश परीक्षा

दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड का फोटोकॉपी, पैन कार्ड का फोटोकॉपी और एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। साथ ही बैंक के द्वारा आधार लिंक करने के लिए दी गई आवेदन को भरकर आपको बैंक में जमा कर देना है, बैंक को बताइये की डीबीटी भी इनेबल करवाना है। 

महतारी वंदन योजना पहला क़िस्त स्टेटस चेक कैसे करें ? 

महतारी वंदन योजना पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे आसान तरीका आप ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते है, इधर आकर आप लोगों को पता चल जाएगा कि आप लोगों के बैंक खाते पर पहला क़िस्त आया है या नहीं ? दूसरा तरीका यह है कि आप बैंक में जाकर खाता को एंट्री करवाइए इससे भी अगर आप लोगों का पेमेंट आया होगा तो एंट्री से आपको पता चल जाएगा। इन दो तरीके से आप आसानी से महतारी वंदन योजना के पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

खुद से अपने मोबाईल से ऑनलाइन महतारी वंदन योजना स्टेट्स चेक कैसे करें ? 

ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से आप घर बैठे अपने मोबाइल से महतारी वंदन योजना का स्टेट्स चेक करना चाहते हैं तो ये स्टेप को फॉलो करें।

1. ऑफिशल वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाएंगे।

2. 3 डॉट लाइन पर क्लिक करेंगे.

3. आवेदन की स्थिति के ऊपर क्लिक करेंगे।

4. आप अपना डिटेल भर देंगे- मोबाइल नंबर या आपका पंजीयन नंबर या आधार नंबर इन तीनों में से किसी एक नंबर को भरकर नीचे कैप्चा बॉक्स पर कैप्चा को सही से भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आप लोगों का पेमेंट स्टेटस इस तरह से देख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना 68.53 लाख महिलाओं के बैंक खाता में भुगतान.. जानिए शेष महिलाओं को पैसा कब तक मिलेगा ? 

महतारी वंदन योजना दूसरी क़िस्त कब मिलेगा ? 

अब बात करते हैं की महतारी वंदन योजना की दूसरे किस्त कब मिलेगा? जिन महिलाओं का पात्रता सूची में नाम है जिनको पहली किस्त मिला है उनको अब दूसरा क़िस्त भी मिलने वाले हैं। महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त जारी करने को लेकर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी का एक बयान सामने आया है जिसमें उन्होंने बताए है की महतारी वंदन योजना का दूसरा क़िस्त 1 अप्रैल से 7 अप्रैल के मध्य जारी होगी। यानी कि योजना के तहत दूसरी क़िस्त के लिए 1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक कोई सा भी एक तारीख में दूसरी क़िस्त जारी होने वाला है। 

अगर आपने अभी तक अपने खाते पर डीबीटी इनेबल नहीं किया है या बैंक खाते से आधार लिंक नहीं किया है तो 7 अप्रैल के पहले अपना बैंक जाकर यह दो काम करवा लीजिए। ताकि महतारी वंदन योजना के तहत जारी होने वाले लाभ आपके खाते पर पहुंच सके और आप महतारी वंदन योजना का लाभ उठा सके।

Highlights 

1. अगर आप लोगों को पहला क़िस्त नहीं आया होगा तो इस सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी से सम्पर्क कीजिये। 

2. अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड को बैंक खाता के साथ लिंक नहीं करवाया है तो आप अपना बैंक के माध्यम से आधार लिंक करा सकते हैं। 

3. मुख्यमंत्री के कहे अनुसार महतारी वंदन योजना का दूसरा क़िस्त 1 अप्रैल से 7 अप्रैल के मध्य जारी होगी। 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

देखिये खरीफ व रबी फ़सलों के Msp समर्थन मूल्य की सूची 2024, कौन से फसल पर कितना रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल?

इसे भी पढ़ें -  21 क्विंटल धान खरीदी, कृषक उन्नति योजना, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सरकार किसानों के लिए समर्पित : वित्त मंत्री 

धान किसानों को फायदा! बंजर पड़े जमीनों में भी होगी बंपर पैदावार.. कृषि वैज्ञानिकों ने बनाया धान का नया किस्म जानिए इसकी खासियत ?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!