महतारी वंदन योजना लाभ, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन भरने का प्रक्रिया कब से शुरू होगा ? 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on June 8th, 2024 at 07:55 am

महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ में महिलाओं के लिए शुरू किया गया योजना महतारी वंदन योजना लाभ, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन भरने का प्रक्रिया कब से शुरू होगा ? इसके बारे में जानकारी आज शेयर कर रहे हैं। प्रदेश मे महिलाओ के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सतत सुधार तथा परिवार मे उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु , समाज मे महिलाओं के प्रति भेदभाव , असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने , स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सुधार करने तथा आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मंत्री परिषद द्वारा सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है। 

प्रदेश के ऐसे महिलायें जो किसी कारण वश योजना का लाभ से वंचित हैं या आवेदन नहीं कर पाए हैं। अब ऐसे महिलायें कब से योजना के लिए आवेदन कर सकते है ? प्राप्त जानकारियां अनुसार लोकसभा चुनाव के बाद छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना का फॉर्म भरने का प्रक्रिया शुरू होने हो सकता है? योजना से जुड़े और भी कई जानकारियां आज आप लोगों के साथ शेयर करने वाले हैं तो पूरे पोस्ट पर बने रहियेगा।

महतारी वंदन योजना फॉर्म भरने की प्रक्रिया 

इस योजना का फॉर्म भरने का प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से फॉर्म भर सकते हैं महतारी वंदन योजना का अगर ऑफलाइन आवेदन की हम बात करें तो ऑफिशल वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकाल के आवेदन में दिए गए सभी जानकारी को सही से भरकर साथ ही आवेदन में मांगी गई सभी आवश्यक दस्तावेजों का फोटो कॉपी करके आवेदन के साथ चश्पा करके अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र पर जमा कर सकते हैं इस तरह से महतारी वंदन योजना की ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया है। 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना 68.53 लाख महिलाओं के बैंक खाता में भुगतान.. जानिए शेष महिलाओं को पैसा कब तक मिलेगा ? 

महतारी वंदन योजना के लिये पात्रता 

इस योजना के लिए पात्रता – उन सभी पात्र विवाहित महिलाओं को लाभ प्रदान करेगी जिनकी आयु 1 जनवरी 2024 तक 21 वर्ष से अधिक है। विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्त महिलाएं भी इस योजना के लिए पात्र होंगी। 

महतारी वंदना योजना के लिए दस्तावेज

1. स्वप्रमाणित फोटो

2. आधार कार्ड

3. मोबाइल नंबर

4. विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र

5. स्व-घोषणा प्रपत्र

6. परिचय पत्र

7. बैंक खाता (डीबीटी इनेबल)

महतारी वंदन योजना का लाभ 

महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के ऐसी महिलाएं जो इस योजना के तहत पात्र पाए जाते हैं तो उन महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

सारांश : महतारी वंदन योजना के लाभ, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन भरने का प्रक्रिया कब से शुरू होगा ? अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र से सम्पर्क करें या हेल्पलाइन नंबर +91-771-2220006 पर सम्पर्क कर सकते हैं। महतारी वंदन योजना के पहले चरण का आवेदन के बाद अब दूसरे चरण का आवेदन कब होगा तो इसको लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। बताया जा रहा है अभी लोकसभा चुनाव के बाद महतारी वंदन योजना की दूसरी चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकता है। इस पोस्ट में महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं इसकी जानकारी आप लोगों के साथ शेयर कर रहे है। 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

किसानों के लिए पेंशन योजना, मिलेगा 3000 रु.. कौन सी है योजना? जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें -  Scholarship छात्र-छात्राओं से पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु 30 जनवरी तक आनलाईन आवेदन आमंत्रित


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!