17th Kist पीएम किसान 17वी क़िस्त कब मिलेगा ? जारी होने से पहले कर ले ये जरूरी काम.. Pm Kisan kist kab milega ?

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

पीएम किसान 17वी क़िस्त : पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए कुछ जरूरी खबरें सामने निकल कर आ रही है पीएम किसान 17वी क़िस्त को लेकर, अगर आप भी Pm kisan के लाभार्थी किसान है तो आज का यह पोस्ट आप लोगों के लिए खास हो सकता है। पीएम किसान योजना का अब तक 16वी क़िस्त जारी कर दिया गया है। देश के करोड़ों किसानों के खाते पर 16वी क़िस्त की राशि जारी होने के बाद अब 17वीं किस्त का इंतजार है। 

किसानों को 28 फरवरी को 16वी क़िस्त जारी किया गया था। उसके बाद से लगातार खबरों में पीएम किसान 17वी क़िस्त कब मिलेगा इसको लेकर खबरें आ रही है, तो पीएम किसान 17वी क़िस्त कब मिलेगा? इसको लेकर क्या? नई खबरें है आज हम आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं।

इन किसानों को मिलेगा पीएम किसान 17वी क़िस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के सभी पात्र किसानों को सरकार की ओर से सालाना 6000 रुपये दी जाती है और यह पैसे हर साल तीन किस्तों में जारी की जाती है। दो-दो हजार रुपए तीन बार दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपडेट जारी किए गए हैं। ताकि सही और पात्र किसानों को ही योजना का लाभ मिले, 

इसके लिए पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी, लैंड वेरीफिकेशन और आधार वेरीफिकेशन अनिवार्य कर दिया गया है. पीएम किसान 17वी क़िस्त आने से पहले जिन किसानों ने अभी तक ये तीनों काम नहीं किये हैं उन किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए यह तीनों स्टेप को पूरा करना होगा। 

इसे भी पढ़ें -  देखिये खरीफ व रबी फ़सलों के Msp समर्थन मूल्य की सूची 2024, कौन से फसल पर कितना रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल?

पीएम किसान योजना ई-केवाईसी कैसे करें ? 

16 वी क़िस्त के बाद अब पीएम किसान 17वी क़िस्त जारी होने वाले हैं।  ई-केवाईसी पूरा करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर स्वयं अपने मोबाइल फोन से भी केवाईसी कंप्लीट कर सकते हैं। 

1. पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाए

2. उसके बाद ई-केवाईसी वाला ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. उसके बाद अपना आधार नंबर इंटर करेंगे और सर्च के बटन पर क्लिक करेंगे।

4. उसके बाद आप उस मोबाइल नंबर को देंगे जो आपके आधार कार्ड के साथ लिंक है।

5. अब मोबाइल नंबर भरने के बाद गेट मोबाइल ओटीपी के बटन पर क्लिक करेंगे।  

6. आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा उसको भरना होगा। और सबमिट ओटीपी पर क्लिक करें।

7. उसके बाद गेट आधार ओटीपी के बटन पर क्लिक करें।

8. अब आधार कार्ड लिंक मोबाइल पर ओटीपी आएगा उसको भरें और सबमिट पर क्लिक करें।

9. ऊपर नोटिफिकेशन आ जायेगा, इस तरह आप खुद से भी ई-केवाईसी कर सकते हैं। 

ई केवाईसी पूरा करने का दूसरा तरीका यह भी है कि आप अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र पर जाकर फिंगर स्कैन करके भी योजना के ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना, लैंड सीडिंग कैसे करें ? 

लैंड वेरिफिकेशन के लिए किसानों को अपने नजदीकी कृषि विभाग में जाकर जमीन संबंधित कागजात जमा करने होंगे जैसे- b1 व जमीन सम्बंधित कागजात लग सकते हैं, किसान का आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति, इन सारी डॉक्यूमेंट को जमा करने होते हैं तो इस तरह से लैंड वेरिफिकेशन या लैंड सीडिंग किया जाता है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसान न्यूज़ : किसानों को 7 करोड़ से अधिक की राशि के मुआवजे का वितरण..

पीएम किसान योजना, आधार सीडिंग कैसे करें ? 

आधार सीडिंग या आधार वेरिफिकेशन के लिए आपका जिस भी बैंक में खाता है वही जाकर आप लोगों को अपना आधार कार्ड का फोटो कॉपी लेकर जमा करना है यानी कि बैंक खाता से आधार कार्ड को लिंक करवाना है। और डीबीटी इनेबल करवाना है इस तरह से आपका आधार वेरिफिकेशन का काम भी हो जाता है।

यह इसलिए जरूरी है क्योंकि पीएम किसान योजना के तहत जो पेमेंट जारी किया जाता है वह आधार मोड पर जारी की जाती है तो जिस भी बैंक खाता पर आपका आधार लिंक होगा पीएम किसान का पैसा उस बैंक खाते पर ट्रांसफर हो जाते हैं।

पीएम किसान योजना 17वी क़िस्त कब मिलेगा ? 

किसान भाइयों पीएम किसान 17वी क़िस्त कब जारी होगा इसको लेकर अभी तक ऑफिशियल इनफॉरमेशन नहीं आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जुन या जुलाई महीने में पीएम किसान 17वी क़िस्त का पेमेंट जारी किया जा सकता है। पीएम किसान योजना की अगर हम किस्तों की बात करें तो साल भर में तीन किस्त जारी की जाती है।

1 क़िस्त – पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में 

2 क़िस्त – वही दूसरा किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर के बीच में 

3 क़िस्त – तीसरा किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में जारी की जाती है। इस तरह हर चार महीने में एक क़िस्त 2000 रुपये किसानों को दी जाती है साल भर में 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। 

पीएम किसान 17वी क़िस्त को लेकर जैसे ही कोई नई जानकारी आता है आगे आप लोगों के साथ इन्फॉर्मेशन शेयर करते रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें -  Cm विष्णुदेव साय ने कहा 21 क्विंटल प्रति एकड़, 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान, महतारी वंदन योजना के अंतर्गत खाते में शीघ्र ही राशि अंतरित की जाएगी

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

देखिये खरीफ व रबी फ़सलों के Msp समर्थन मूल्य की सूची 2024, कौन से फसल पर कितना रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल?

धान किसानों को फायदा! बंजर पड़े जमीनों में भी होगी बंपर पैदावार.. कृषि वैज्ञानिकों ने बनाया धान का नया किस्म जानिए इसकी खासियत ?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!