छत्तीसगढ़ किसान समाचार : किसानों को 5590 करोड़ रूपए से अधिक का अल्पकालीन कृषि ऋण, खरीफ सीजन में खाद-बीज वितरण.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ किसान समाचार : मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के निर्देश पर राज्य के अधिक से अधिक किसानों को अल्पकालीन कृषि ऋण वितरण किया जा रहा है। प्रदेश में किसानों को जानकारी अनुसार अब तक राज्य सहकारी बैंकों के द्वारा 2058 सहकारी समितियों के माध्यम से 5590.35 करोड़ रूपए का अल्पकालीन कृषि ऋण प्रदान किया गया है।

मिली जानकारी अनुसार इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा किसानों को 7300 करोड़ रूपए ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है। अब तक वितरित कुल राशि लक्ष्य का लगभग 76 प्रतिशत है। किसानों को उनके मांग और रकबे के अनुरूप अल्पकालीन कृषि ऋण प्रदान किया जा रहा है। जबकि पिछले वर्ष आज की स्थिति में 5 हजार 493 करोड़ रूपए के अल्पकालीन कृषि ऋण वितरित किए गए थे।

गौरतलब है कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को खेती-किसानी की प्रारंभिक जरूरतों को पूरा करने तथा खेती-किसानी में सहूलियत प्रदान करने के उद्देश्य से किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना प्रारंभ किए गए थे। इसके अलावा किसानों को साहूकारों के चंगुलों से बचाना इसका एक प्रमुख उद्देश्य था। वर्तमान समय में इस योजना के माध्यम से प्रदेश के लाखों किसान इससे लाभान्वित हो रहे हैं। इससे किसान को प्रारंभिक जरूरतों के लिए न सिर्फ राहत मिली है, बल्कि फसलों के उत्पाद में लगातार वृद्धि हो रही है।

 8.53 लाख क्विंटल प्रमाणित बीज वितरित

 प्रदेश के अन्नदाताओं को चालू खरीफ सीजन में विभिन्न फसलों की बोनी के लिए सरकारी समितियों एवं निजी क्षेत्र के माध्यम से सुगमता के साथ प्रमाणित बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। अब तक किसानों को विभिन्न खरीफ फसलों के 8 लाख 53 हजार क्विंटल प्रमाणित बीज वितरण किए गए हैं, जो कि राज्य में बीज की मांग का 87 प्रतिशत है।

इसे भी पढ़ें -  गुणों से भरपूर ब्लैक राइस की बढ़ती मांग.. काला चांवल की खेती से किसान हो सकते हैं मालामाल.. जानिए काला चांवल के फायदे..

गौरतलब है कि राज्य में खरीफ की विभिन्न फसलों के प्रमाणित बीज की कुल मांग 9 लाख 78 हजार क्विंटल है, इसके विरूद्ध 9 लाख 38 हजार क्विंटल प्रमाणित बीज भण्डारण किया जा चुका है, जो कि बीज मांग का 96 प्रतिशत है। किसानों को अब तक 8.53 लाख क्विंटल प्रमाणित बीज का वितरण किया गया है, जो मांग का 87 प्रतिशत है।

किसानों को रासायनिक खाद वितरित

प्रदेश में चालू खरीफ सीजन के लिए किसानों को विभिन्न प्रकार के रासायनिक उर्वरकों का वितरण जारी है। 22 जुलाई 2024 की स्थिति में किसानों को 10 लाख 28 हजार मीट्रिक टन से अधिक उर्वरक का वितरण किया जा चुका हैं, जो लक्ष्य का 75 प्रतिशत है। वितरित किए गए उर्वरक में 4 लाख 59 हजार 488 मीट्रिक टन यूरिया, 2 लाख 70 हजार 735 मीट्रिक टन डीएपी, एक लाख 25 हजार मीट्रिक टन एनपीके, 35 हजार 16 मीट्रिक टन पोटाश तथा एक लाख 28 हजार 500 मीट्रिक टन सुपर फास्फेट का वितरण शामिल है।  

चालू खरीफ सीजन के लिए राज्य में सहकारिता एवं निजी क्षेत्र के माध्यम से किसानों को 13 लाख 68 हजार मीट्रिक टन खाद वितरण का लक्ष्य निर्धारित है, जिसके विरूद्ध अब तक 14 लाख 0.5 हजार मीट्रिक टन का भण्डारण करा लिया गया है। भण्डारण के विरूद्ध   10.28 लाख मीट्रिक टन उर्वरक का वितरण किया जा चुका है। किसानों को सुगमता पूर्वक खाद का वितरण सोसायटी और निजी विक्रेताओं द्वारा किया जा रहा है। किसानों को किसी प्रकार से परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा खाद बीज वितरण पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

इसे भी पढ़ें -  पूरा होगा मोदी की गारन्टी किसानों को मिलेगा 3100 रु धान का दाम देखिये उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने क्या? कहा..

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

Cm साय ने कहा महतारी वंदन योजना 6वी क़िस्त अगस्त महीने के इस दिन आएगा पैसा.. Mahatari vandan yojana 6th kist..

छत्तीसगढ़ : 05 जिलों में निःशुल्क कोचिंग सहायता योजना प्रारंभ, किन लोगों को मिलेगा लाभ? आवेदन कैसे करें?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!