देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना लिस्ट जारी.. इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना नाम लिस्ट 2024 : छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ की महिलाओं की आर्थिक सशक्तिकरण के लिए महतारी वंदन योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को सालाना 12000 रुपये दिए जाने का प्रावधान है। यानी कि प्रति महीने की 1000 रुपये पात्र महिलाओं को दिए जाएंगे। आज हम जानेंगे कि आप किस तरह से सूची पर अपना नाम list देख सकते हैं। और सूची पर जिसका नाम होगा उनको महतारी वंदन योजना का लाभ मिलेंगे यानी कि हर महीने 1000 रुपये सीधे पात्र महिलाओं की बैंक खाते पर डाले जाएंगे। How to check name in Chhattisgarh Mahtari Vandana Yojana list 2024.

महतारी वंदन योजना महत्वपूर्ण जानकारी

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना मिली जानकारी अनुसार 23 फरवरी (शुक्रवार) को अंतिम सूची जारी की जाएगी। उसके बाद अंतिम सूची पर दावा आपत्ति करने की अंतिम तिथि 25 फरवरी 2024 निर्धारित है। दावा आपत्ति का निराकरण 26 फरवरी से 29 फरवरी 2024 तक किया जाएगा। वही अंतिम सूची का प्रकाशन 01 मार्च 2024 को होगा। राशि अंतरण 8 मार्च 2024 को होगा। 

आंकड़ों के अनुसार 70 लाख से ज्यादा महिलाओं ने आवेदन किया है जिन महिलाओं ने किसी कारण छूट गए हैं आवेदन नहीं किया है। उनको दोबारा मौका देने के बात भी कही गई है। तो चलिए लिए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप की किस तरह से आप अपना नाम सूची पर है या नहीं कैसे देख सकेंगे। Mahtari Vandan Yojana important information. 

इसे भी पढ़ें -  देखिये जिलेवार सूची.. महतारी वंदन योजना पहले दिन 1 लाख 81 हजार से अधिक महिलाओं ने किया आवेदन 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदना योजना list में नाम कैसे चेक करें ?

1. छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के वेबसाइट mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाएंगे। 

2. होम पेज पर आने के बाद आपको मेनू(Menu) वाला ऑप्शन पर क्लिक करना है। मेनू के ऊपर क्लिक करने के बाद आप लोगों को कुछ ऑप्शंस दिखाई देंगे जहां पर आवेदन की स्थिति के ऊपर आप लोगों को क्लिक करना है।

3. इधर आने के बाद आप लोगों को पंजीकृत मोबाइल नंबर(Registration mobile number) एंटर करने को पूछेगा तो अपने फार्म भरते वक्त जो नंबर दिया था इस नंबर को भरना है. और दूसरा नंबर पर आधार कार्ड का नंबर मांग रहा है जहां पर आप लोगों को आधार कार्ड का नंबर भर देना है. उसके बाद आप लोगों को कैप्चा कोड(Capcha code) भरने को रहेगा जहां नीचे जो लिखा गया है, इस कैप्चर को बिना गलती कीये आपको सही से कैप्चा वाला बॉक्स पर भर देना है।

4. अब तक आपने मोबाइल नंबर और आधार नंबर साथ ही कैप्चा कोड को सही से भर दिया होगा। सब कुछ सही से भरने के बाद नीचे आप लोगों को सबमिट बटन दिख रहा होगा इस बटन पर आप लोगों को क्लिक करना है।

5. फाइनल स्टेप यही है जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपको हितग्राही की डिटेल देखने को मिल जाएगा, अगर इधर आपका नाम आता है तो आपको योजना के तहत लाभ मिलेगी। 

ध्यान देने वाली बात यह है कि इस तरह से आप ऑनलाइन सूची पर अपना नाम तो देख ही सकते हैं लेकिन अंतिम सूची 1 मार्च को जारी की जाएगी आप पात्र हैं या नहीं है इसकी जानकारी आप लोगों को 1 मार्च की जब सूची जारी की जाएगी तभी आप लोगों को पता चलेगा। उसके बाद 2 मार्च को स्वीकृति जारी की जाएगी उसके बाद 8 मार्च को योजना के तहत पैसे जारी किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ धान खरीदी नई अप्डेट्स, Cm विष्णुदेव साय ने कहा मोदी की गारंटी के तहत संकल्पों पर काम शुरू..

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स : 

किसानों के खाता में होगा धनवर्षा! सरकार ला रही है कृषक उन्नति योजना, 3100 रु प्रति क्विंटल धान का दाम जाने विस्तार से..

बड़ी खबर.. महतारी वंदन योजना जानिए कैसे किसको और कब मिलेगा पैसा ? छूट गए लोगों को फिर से मौका.. इस दिन खाता में आएगा पैसा..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!