छत्तीसगढ़ रोजगार समाचार : युवाओं के लिए सुनहरा मौका.. रोजगार के लिए मिलेगी निःशुल्क 90 दिनों की ट्रेनिंग..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ रोजगार समाचार : जिले के युवाओं के लिए रोजगार हेतु समय-समय पर जिला कौशल विकास के तहत रोजगार मेले और करियर काउंसलिंग का आयोजन किया जाता है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत लाइवलीहुड कॉलेज, जशपुर में युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण हेतु नया बैच  शुरू होने वाला है।  

ये उन युवाओं के लिए बेहतरीन मौका है जो असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन का कोर्स कर इसमें रोजगार हासिल करना चाहते हैं। इसके लिए आवेदन शुरू हो गए हैं और युवाओं को पंजीकरण के बाद उन्हें प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार दिया जाएगा। cg rojgar samachar.

निःशुल्क होगी 90 दिनों की ट्रेनिंग

जशपुर स्थित लाइवलीहुड कॉलेज में असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन कोर्स के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण दी जाएगी। इनमें रिपेयरिंग स्विचिंग डिवाइस स्थापित करने, बिजली उपकरणों का निर्माण, विद्युत सुरक्षा उपकरण निर्माण, वायरिंग मरम्मत या फिर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मरम्मत की ट्रेनिंग दी जाएगी। 90 दिन की ट्रेनिंग के बाद संस्थान की तरफ से युवाओं को प्रमाण पत्र भी दिया जाता है। इससे वह आगे चलकर अपने खुद के rojgar की शुरुआत कर सकते हैं। आवासीय सुविधा के साथ  प्रशिक्षण पूरी तरह से निः शुल्क है।

आवेदन के लिए लगेंगे यह दस्तावेज

आवेदन करने वाले युवा को न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 8वीं पास और न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए आवेदन के दौरान आधार कार्ड, चार फोटो, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र के साथ बैंक पासबुक और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर संस्थान में जमा करना होगा। आवेदन लाइवलीहुड कॉलेज में में ही ऑफलाइन लिया जा रहा है। इस प्रकिया के बाद आवेदन पत्र की जांच कर तय समय में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना के 1 हजार रुपए डीबीटी के माध्यम से सीधे बैंक खातों में जमा की जा रही है.. Mahatari vandan yojana news

युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के लिए तैयार करना उद्देश्य

लाइवलीहुड कॉलेज, जशपुर के प्राचार्य श्री अमरनाथ धमगया नए बताया कि कॉलेज में प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत जिले के युवाओं को यहां संचालित कोर्स में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। युवाओं को अलग-अलग क्षेत्र में प्रशिक्षण देकर रोजगार और स्वरोजगार के लिए तैयार किया जा रहा है। इसी क्रम में  असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन कोर्स के लिए नया बैच शुरू होने वाला है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। साथ ही युवा योजना के तहत जिस  क्षेत्र में प्रशिक्षण लेना चाहते हैं वह यहां पहुंचकर आवेदन कर सकते हैं और प्रशिक्षण के बाद उन्हें rojgar के अवसर भी मिलेंगे। chhattisgarh employment news.

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

छत्तीसगढ़ काम की खबर.. पीएम रोजगार सृजन 2024-25 आवेदन आमंत्रित.. अंत्योदय/आदिवासी स्वरोजगार योजना हेतु मंगाये गये आवेदन..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!