छत्तीसगढ़ किसानों को धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपये मिलेगा या 3217 रुपये ? 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on June 24th, 2024 at 04:29 pm

धान खरीदी : छत्तीसगढ़ में धान का दाम कितना मिलेगा? बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट मीटिंग में खरीफ वर्ष 2024-25 के लिए धान सहित 14 फसलों की समर्थन मूल्य पर वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है, इसमें धान के समर्थन मूल्य भी शामिल है धान का समर्थन मूल्य जो कि पिछले वर्ष 2183 रुपए प्रति क्विंटल रहा वही इस साल 117 रुपए की वृद्धि किया गया है जिससे धान का समर्थन मूल्य किसानों को इस बार 2300 प्रति क्विंटल मिलेगा। Dhan ka msp price 2024-25. 

छत्तीसगढ़ के किसानों को इस बार धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपये ही मिलेगा या 3217 रुपये ? इस सम्बंधित जानकारियां मीडिया के हवाले से आ रही है जानेंगे आज के इस पोस्ट पर तो पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट पर बने रहियेगा। 

किसानों को कृषक उन्नति योजना का लाभ

छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए कृषक उन्नति योजना की शुरुआत किया है इस योजना के तहत किसानों को धान का समर्थन मूल्य के भुगतान के बाद शेष अंतर की राशि को एकमुश्त भुगतान किया जाता है इस तरह धान का दाम 3100 प्रति क्विंटल दिया जा रहा है। cg krishak unnti yojana.

पिछले वर्ष धान का समर्थन मूल्य 2183 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को प्राप्त हुआ साथ ही योजना के तहत अंतर की राशि 917 रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किया गया इस तरह समर्थन मूल्य और अंतर की राशि को मिलाकर छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपये दिया गया। cg dhan bonus. 

इसे भी पढ़ें -  इस दिन आएंगे पैसे.. 917 रुपये धान बोनस व महतारी वंदन योजना को लेकर देखिये Cm साय ने क्या ? कहा..

धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपये ही मिलेगा या 3217 रुपये ? 

बुधवार 19 जून को केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग हुई जिसमें धान के समर्थन मूल्य में 117 रुपये प्रति क्विंटल की बृद्धि किया गया। अब किसानों के मन में यह सवाल है कि समर्थन मूल्य में वृद्धि होने के बाद छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का दाम 3100 की जगह इस बार 3217 रुपये मिलेगा या 3100 रुपये प्रति क्विंटल ही मिलेगा? 

इस बार धान का दाम प्रति क्विंटल किसानों को कितना मिलेगा ? इसको लेकर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कृषि मंत्री रामविचार नेताम जी ने कहा कि केंद्र सरकार का जो बहुत ही क्रांतिकारी और ऐतिहासिक जो निर्णय है माननीय प्रधानमंत्री जी का माननीय कृषि मंत्री जी का छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से मैं इस निर्णय का स्वागत करता हूं और अभिनंदन करता हूं एमएसपी का जो घोषणा हुआ है उतना राशि केंद्र से हमें मिलेगा बाकी अंतर की राशि हम स्टेट से हम दे रहे हैं। किसानों के खाते में एमएसपी का पैसा हम लोगों ने डायरेक्ट जमा किया बाकी जो अंतर की राशि है 917 रुपये उतना राशि स्टेट से दिया गया। अब हमारा स्टेट का भार जो अतिरिक्त भार पड़ता था वो कम हो जाएगा। 

देखें वीडियो 

तो किसान भइयों आसान शब्दों पर कहें तो मीडिया के हवाले से जिस तरह से इन दिनों खबरें सामने निकल कर आ रही है और कृषि मंत्री जी का बयान सामने आया है। उस हिसाब से देखें तो लगता है छत्तीसगढ़ के किसानों को 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम इस साल भी मिलने वाला है हालांकि इस सम्बंधित जानकारी अभी आना बाकी है अब देखना यह होगा कि छत्तीसगढ़ के किसानों को इस साल धान का कितना रुपये मिलेगा? अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक पहुंचाते रहेंगे। छत्तीसगढ़ धान खरीदी अंतर की राशि कृषक उन्नति योजना सम्बंधित खबरें जानकारियां आप लोगों तक हम पहुंचाते रहेंगे। फिलहाल जो खबरें चल रही है धान के दाम को लेकर वही खबर इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों के साथ हम सेयर कर रहे थे। 

इसे भी पढ़ें -  किसान मेला में Cm विष्णुदेव साय का छत्तीसगढ़ किसानों के लिए बड़ा ऐलान! मिलेगा 3100 रू प्रति क्विंटल धान का दाम..

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

Msp 2024-25 धान समेत 14 फ़सलों के समर्थन मूल्य में हुआ वृद्धि.. अब धान का इतना रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल 

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!