छत्तीसगढ़ में अधूरे आवासों को पूरा करने हेतु दूसरी और तीसरी किस्त जारी, Chhattisgarh Pradhanmantri Awas Yojana

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on December 2nd, 2022 at 12:18 pm

Chhattisgarh Pm Awas Yojana Gramin : छत्तीसगढ़ के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का पैसा मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। प्रधान प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे महत्वपूर्ण योजना है, जिसका लाभ ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे पात्र हितग्राहियों को मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं जो स्वयं का मकान बनाने में असमर्थ होते हैं। सरकार ने ऐसे लोगों के खुद का अपना मकान का सपना को पूरा करते हुए योजना शुरू की है, छत्तीसगढ़ के लोगों को भी इसका लाभ मिलने जा रहा है किसी कारणवश योजना का किस्तों में मिलने वाले पैसा रुक गया था। जो कि अब हितग्राहियों को पैसा मिलना शुरू हो गया है। इस कड़ी में बलरामपुर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण(pradhanmantri awas yojana gramin) के तहत स्वीकृत निर्माणाधीन मकानों के लिए योजना के तहत किस्त की राशि का आस लगाये हितग्राहियों के लिए सरकार ने राशि जारी कर दी है। शासन ने जिले के लगभग 2100 से अधिक मकानों के लिए दूसरी और तीसरी किस्त के रूप में लगभग 09 करोड़ रूपये जारी की है।

 

 

 

    
पीएम आवास योजना के तहत स्वीकृत मकानों के लिए हितग्राहियों को राशि न मिलने से आवास निर्माण कार्य पूरा न होने की चिंता सता रही थी, वहीं उन्हें निर्माण के लिए उधार में लिए हुए रकम को चुकाने का भी डर सता रहा था। पर इस बीच शासन ने हितग्राहियों को आवास पूर्ण करने के लिए राशि जारी कर बड़ी राहत दी है, ज्ञात हो कि जिले में योजना की दूसरी और तीसरी किस्त न मिलने से हितग्राहियों के आवास अधूरे थे जो अब शासन से मिली राशि के बाद जल्द ही आवास निर्माण कार्य पूरे हो जायेंगे।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ टॉप 3 काम की खबरें : छत्तीसगढ़ी डिग्रीधारियों को मिलेगी नौकरी… 7 और 8 अप्रैल को बारिश की संभावना.. 

 

 

देखिये लिस्ट कहाँ कितना रुपये हुआ जारी :

 

जिला पंचायत कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रीता यादव ने बलरामपुर-रामानुजगंज के 02 हजार 136 प्रधानमंत्री आवास हितग्राहियों को 09 करोड़ 48 लाख जारी किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रभारी श्री दिवाकर गुप्ता ने बताया कि शासन की ओर से स्वीकृत आवासों के लिए भेजे गए एफटीओ में 2136 के लिए शासन ने कुल 09 करोड 48 लाख रूपये दूसरी और तीसरी किस्त के रूप में जारी की है। जिसमें जनपद पंचायत बलरामपुर में 01 करोड़ 25 लाख, जनपद कुसमी के लिए 01 करोड़ 59 लाख, राजपुर के लिए 01 करोड 08 लाख, रामचन्द्रपुर के लिए 02 करोड़ 19 लाख, शंकरगढ़ के लिए 02 करोड़ 31 लाख एवं वाड्रफनगर के लिए 01 करोड़ 06 लाख राशि हितग्राहियों के खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइऩ भुगतान कर दिया गया है तथा कुछ हितग्राहियों को राशि का आबंटन करने की कार्यवाही प्रगतिशील है, जैसे-जैसे आवास निर्माण की स्थिति आगे बढ़ती जाएगी हितग्राहियों को नियमानुसार भुगतान किया जायेगा।

 

 

 

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में हजारों परिवारों की सपने पूरे हुए और अब वे पक्के मकानों में निवास कर रहे हैं, ऐसे परिवारों की उम्मीद फिर से जिन्दा हो गई है, क्योंकि शासन अधूरे आवास का किस्त की बकाया राशि का अंतरण प्रारम्भ कर दिया है, अब जल्द ही सभी अधूरे आवास पूरे हो जायेंगे।

 

 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!