छत्तीसगढ़ सुशासन का नया दौर.. किसानों को धान बोनस, कृषक उन्नति योजना में इतना रु प्रति क्विंटल धान, भूमिहीनों को 10 हजार महिलाओं को 12 हजार रूपए सालाना..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ सरकारी योजना 2024 : विभिन्न योजनाओं की होगी शुरुआत खाता में आएंगे रूपए मिलेंगे इन योजनाओं का लाभ, मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार राज्य को संवारने के लिए तेजी से फैसले ले रही है। जनहित में लिये जा रहे इन फैसलों से राज्य के वनांचल क्षेत्रों सहित पूरे प्रदेश में उत्साह का माहौल है। राज्य में सुशासन का नया दौर शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री श्री साय ने शपथ लेने के केवल दो माह के अंदर ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राज्य की जनता को दी गई गारंटी को पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर अनेक कदम उठाएं हैं।

छत्तीसगढ़ किसानों को धान बोनस

मुख्यमंत्री श्री साय ने अन्नदाता किसानों को दो साल के बकाया धान बोनस की राशि देने का निर्णय लेते हुए लगभग 13 लाख किसानों के बैंक खातों में सुशासन दिवस के दिन 3716 करोड़ रूपए की राशि अंतरित की। Paddy bonus to Chhattisgarh farmers. 

कृषक उन्नति योजना 3100 रूपए धान..

किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ तथा 3100 रूपए प्रति क्विंटल के मान से धान खरीदी की गई है। किसानों को वर्तमान में समर्थन मूल्य का भुगतान सहकारी बैंकों के माध्यम से किया गया है। किसानों को अंतर की राशि देने के लिए राज्य सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना प्रारंभ की जा रही है, 

जिसके अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में 10 हजार करोड़ रूपए का प्रावधान तथा वित्तीय वर्ष 2023-24 के तृतीय अनुपूरक में 12 हजार करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana is being started by the state government to give the difference amount to the farmers.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से इस जिले के 20 हजार महिलाओं को किया गया 7 करोड़ की राशि हस्तांतरित

ग्रामीण परिवारों को जल जीवन मिशन

प्रदेश के साढ़े 12 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को जल जीवन मिशन के तहत निःशुल्क नल कनेक्शन देने का निर्णय लिया है। निःशुल्क नल कनेक्शन देने के लिए राज्य के बजट में  4,500 करोड़ रुपये प्रावधान रखा गया है। मुख्यमंत्री खाद्यान्न सुरक्षा योजना के लिए 3 हजार 400 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। Decision to provide free tap connections to rural families under Jal Jeevan Mission.

भूमिहीन मजदूरों को सालाना 10 हजार रुपये

इसी प्रकार दीनदयाल उपाध्याय भूमिहीन कृषि मजदूर योजना में भूमिहीन कृषि मजदूरों को 10 हजार रुपये वार्षिक सहायता का निर्णय भी लिया गया है, इसके लिए वर्ष 2024-25 के बजट में 500 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। Chhattisgarh Bhumihin majdur get 10 thousand rupees annually. 

आवास योजना 18 लाख घरों की स्वीकृति

मुख्यमंत्री श्री साय द्वारा शपथ ग्रहण के दूसरे दिन प्रथम कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 18 लाख घरों के निर्माण की स्वीकृति देने का निर्णय लिया गया, इसके लिए वर्ष 2023-24 के अनुपूरक बजट में 3799 करोड़ और वर्ष 2024-25 के बजट में 8,369 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। Decision to approve construction of 18 lakh houses under Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana. 

महिलाओं को 12 हजार रुपये सालाना 

महिलाओं के सशक्तिकरण सहित स्वास्थ्य और पोषण को ध्यान में रखते हुए महतारी वंदन योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत पात्र विवाहित महिलाओं को प्रतिमाह 1 हजार रुपए की दर से वार्षिक 12 हजार रुपए आर्थिक सहायता दी जाएगी, इसके लिए बजट में 3000 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। Cg Mahatari vandan yojana Annual financial assistance of Rs 12 thousand at the rate of Rs 1 thousand per month to eligible married women. 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में इस दिन आएगा मानसून.. भीषण गर्मी के बीच राहत की खबर.. इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना..

पीएससी परीक्षा घोटाले की सीबीआई जांच व पुलिस भर्ती

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा है कि युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले लोग बख्शे नहीं जाएंगे। इस संबंध में पीएससी परीक्षा घोटाले की सीबीआई जांच का निर्णय लिया गया है। उन्होंने युवा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना लागू करने का निर्णय लिया है। इसी प्रकार पुलिस विभाग सहित विभिन्न शासकीय भर्तियों में युवाओं को निर्धारित आयु सीमा में 5 वर्षों की छूट देने का निर्णय भी लिया है।

तेंदूपत्ता संग्रहण 5,500 रुपये प्रति मानक बोरा

मुख्यमंत्री श्री साय ने तेंदूपत्ता संग्रहण दर को 4,000 रुपये प्रति मानक बोरा से बढ़ाकर 5,500 रुपये प्रति मानक बोरा करने का निर्णय लिया है। छत्तीसगढ़ में रेल नेटवर्क के विस्तार के लिए कटघोरा से डोंगरगढ़ रेल लाइन निर्माण के लिए राज्य के बजट में 300 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 

● घरेलू उपभोक्ताओं को 400 यूनिट तक आधे दाम पर बिजली प्रदाय करने के लिए 1274 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। 

● भ्रष्टाचार निवारण के लिए शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की निगरानी के लिए अटल मॉनिटरिंग पोर्टल शुरू किया गया है। 

● कोल परिवहन की पारदर्शी प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन परमिट व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया गया है।

अयोध्या यात्रा रामलला दर्शन योजना

मुख्यमंत्री श्री साय ने छत्तीसगढ़ी संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन के लिए छत्तीसगढ़ के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के शहर राजिम के वैभव को फिर से स्थापित करने के लिए राजिम कुंभ (कल्प) आयोजन का निर्णय लिया है। छत्तीसगढ़ के लोगों को अयोध्या यात्रा के लिए निःशुल्क रामलला दर्शन योजना लागू की गई है, इसके लिए बजट में 35 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।  

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना नया क़िस्त चेक कैसे करें ? पेमेंट स्टेटस के PDF Download कैसे करें ? 

Highlight FAQs

1. अन्नदाता किसानों को दो साल के बकाया धान बोनस, लगभग 13 लाख किसानों के बैंक खातों में 3716 करोड़ रूपए की राशि

2. छत्तीसगढ़ किसानों को अंतर की राशि देने के लिए कृषक उन्नति योजना, 2024-25 के बजट में 10 हजार करोड़ रूपए का प्रावधान, 2023-24 के तृतीय अनुपूरक में 12 हजार करोड़ रूपए का प्रावधान। 

3. भूमिहीन कृषि मजदूर योजना में भूमिहीन कृषि मजदूरों को 10 हजार रुपये वार्षिक सहायता

4. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, 18 लाख घरों के निर्माण की स्वीकृति देने का निर्णय लिया गया, वर्ष 2023-24 के अनुपूरक बजट में 3799 करोड़ और वर्ष 2024-25 के बजट में 8,369 करोड़ रुपये का प्रावधान। 

5. महतारी वंदन योजना, वार्षिक 12 हजार रुपए आर्थिक सहायता, बजट में 3000 करोड़ रूपए का प्रावधान। 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स : 

कृषक उन्नति योजना की तैयारी.. छत्तीसगढ़ किसानों के बैंक खाता में 31 हजार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान..

छत्तीसगढ़ इन किसानों को मिलेगा कृषक उन्नति योजना का लाभ..  जानिए कैसे मिलेगा 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!