अच्छी खबर.. छत्तीसगढ़ के श्रमिकों को मिलेगा राज्य बीमा निगम की सुविधाओं का फायदा श्रम एवं नगरीय प्रशासन व विकास मंत्री ने कही ये बात..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Chhattisgarh Yojana : श्रम एवं नगरीय प्रशासन व विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार ने श्रम विभाग एवं राज्य बीमा निगम के अधिकारियों से कहा है कि छत्तीसगढ़ के विभिन्न नियोजना में कार्यरत श्रमिकों और अन्य श्रमिकों को कार्ययोजना बनाकर कर्मचारी राज्य बीमा निगम की सुविधाओं का फायदा पहुंचाने के लिए समुचित कार्यवाही करें। डॉ. डहरिया  ने इस आशय के निर्देश दिए मंत्रालय महानदी भवन में आयोजित कर्मचारी राज्य बीमा निगम की क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को दिये।

बैठक में छत्तीसगढ राज्य में कर्मचारी बीमा निगम के अंतर्गत बीमित व्यक्तियों और उनके परिवार के सदस्यों को मिलने वाले लाभ और चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा की गई। मंत्री डॉ. डहरिया ने बैठक के दौरान राज्य के विभिन्न जिलों में कर्मचारी राज्य बीमा के शाखा कार्यालयों और  अस्पतालों के निर्माण एवं संचालन, वर्तमान स्थिति की अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली। श्रम मंत्री ने अधिकारियों से कहा है कि राज्य के श्रमिकों को पंजीबद्ध कर उन्हें श्रमिकों के कल्याण की योजनाओं की जानकारी दी जायें, जिससे वे फायदा उठा सकें। मंत्री डॉ. डहरिया ने बस्तर और सरगुजा क्षेत्र में कर्मचारी राज्य बीमा की सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक में अधिकारियों ने जानकारी दी की कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के सभी नगर निगम एवं नगरपलिकाओं में कार्यरत आकस्मिक, अस्थाई एवं संविदा कर्मचारियों के लिए राज्य शासन द्वारा 15 नवम्बर 2022 को अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके तहत नगरीय निकायो में कार्यरत आकस्मिक अस्थाई एवं संविदा कर्मचारियों को कर्मचाारी बीमा  निगम की सुविधाएं प्रदान की जायेगीं।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ मौसम : नौतपा का तीसरा दिन आज से लू चलने का यलो अलर्ट जारी.. इन जिलों में हीटवेव का अलर्ट..

बिलासपुर  में 100 बिस्तर के अस्पताल का निर्माण किया जायेगा :

अधिकारियों ने बताया कि बिलासपुर  में 100 बिस्तर के अस्पताल का निर्माण किया जायेगा। इसकेे लिए भूमि के चयन की कार्यवाही की जा रही है। राज्य के रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर, रायपुर एवं दुर्ग में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के  शाखा कार्यालय संचालन किया जा रहा है। राजनांदगांव जिले में औषधालय सह शाखा कार्यालय संचालित है। इसीे प्रकार से बलरामपुर, दंतेवाड़ा, जशपुर, कबीरधाम, कांकेर, कोण्डागांव, कोरिया, महासमुंद, मुंगेली, नारायणपुर, सुकमा, सूरजपुर, सरगुजा, बलौदा बाजार, धमतरी, गरियाबंद. जांजगीर-चांपा  में भी कर्मचारी राज्य बीमा के शाखा कार्यालय शीघ्र शुरू किए जा रहे है। अधिकारियों ने बताया कि रायपुर एवं कोरबा के बीमा अस्पतालों में ओ.पी.डी का संचालन शुरू कर दिया गया है, यहां पर 24 घंटे इमरजेंसी सेवा दी जा रही है।

बैठक में श्रम विभाग के सचिव श्री अमृत खलखो, क्षेत्रीय निर्देशक कर्मचारी राज्य बीमा निगम श्री अमरनाथ तिवारी, चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुकेशिनी जाधव, डॉ. राजेश डेगन सहित विभिन्न नियोजनाओं के नियोक्ता प्रतिनिधि श्री जी.के अग्रवाल, श्रीकांत बुदधिया, श्री एल.पी कटकवाड, श्री हरीश केडिया सहित कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अधिकारी मौजूद थे।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!