खरीफ वर्ष 2023-24 की धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश | cg dhan kharidi

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

 

जगदलपुर : कलेक्टर श्री विजय दयाराम के.ने कहा कि धान खरीदी के लिए सभी व्यवस्था समय पर तैयार रखे। उन्होंने सभी अनुविभागीय दंडाधिकारियों को गिरदावरी-खसरा कार्य का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि बस्तर सीमावर्ती जिला होने पर धान खरीदी कार्य में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। कलेक्टर गुरुवार की शाम को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में खरीफ वर्ष 2023-24 की धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली।

कलेक्टर श्री विजय ने बैठक में अधिकारियों को समिति प्रबंधकों और ऑपरेटरों का प्रभार को परिवर्तन करने के निर्देश दिए।  उन्होंने विश्वसनीय व्यक्ति के रूप में चिन्हांकित राजस्व, कृषि विभाग के मैदानी अमलों को धान खरीदी के व्यवस्था की तैयारी, बारदाना की व्यवस्था, किसानों का वेरिफिकेशन करवाने पर जोर दिया। 

कलेक्टर ने समय-सीमा में किसान पंजीयन, वन अधिकार मान्यता पत्र पट्टा धारक किसानों का पंजीयन कार्य  को भी प्राथमिकता से पूर्ण करने कहा। उन्होंने सभी पटवारियों को नवीन पंजीकृत किसानों का  व्यक्तिगत रूप से वेरिफिकेशन करने पर जोर दिया। साथ ही पहली बार धान खरीदी करवाने वाले पटवारी, एईआरओ की जानकारी लेकर धान खरीदी कार्य शिद्दत से करवाने क निर्देश दिए।

कलेक्टर ने अधिकारियों से बारदाना की स्थिति, मक्का खरीदी की तैयारी, बफर लिमिट से अधिक खरीदी केन्द्रों के सम्बंध में चर्चा कर पिछले तीन साल के खरीदी के स्तर का आंकलन कर जानकारी देने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री सीपी बघेल, सभी एसडीएम, खाद्य, सहकारी और खाद्य व विपणन विभाग के अधिकारी और  समिति प्रबंधक  उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में कोदो कुटकी रागी समर्थन मूल्य पर अब तक लगभग 6 करोड़ रूपए की खरीदी, 15 फरवरी तक चलेगी


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!