महतारी वंदन योजना जारी.. महिलाओं के लिए आया और एक योजना यहां भी मिलेगा लाभ.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ योजना न्यूज़ : छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना जारी है। इस बीच महिलाओं के लिए और योजना शुरू हो गया है, इस योजना के तहत भी महिलाओं को लाभ मिलेंगे जी हाँ हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बारे में इस योजना के तहत निशुल्क गैस का कनेक्शन दिया जाता है। इसके अलावा और भी लाभ है। जानने के लिए पूरी पोस्ट पर बने रहियेगा। 

छत्तीसगढ़ में महिलाओं के लिए योजना 

प्रदेश की महिलाओं को खाना बनाने के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन दिया जा रहा हैं। पहले महिलाएं खाना बनाने के लिए लकड़ी, कोयला, कण्डा का उपयोग करती थी। चूल्हे से निकलने वाले धुएं के कारण स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता था। आंखो में जलन होती थी। 

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के सुशासन में महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिल रही हैं। महिलाएं अब झट-पट खाना बनाकर अन्य कामों के लिए भी समय निकाल लेती है। 

36 लाख 76 हजार महिलाओं को गैस कनेक्शन

जानकारी अनुसार प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 36 लाख 76 हजार महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया गया हैं। रायगढ़ जिले के लैलूंगा विकासखंड के ग्राम र्भुइंयापानी निवासी बिरहोर परिवारों के 60 वर्षीय नान्हीबाई को उज्जवला गैस कनेक्शन मिला है। उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि अब उन्हें जंगल जाना नहीं पड़ता। नाही मजबूरी में खाना बनाने के लिए लकड़ी इकट्ठा करनी पड़ती हैं। 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना, 7 मार्च को नहीं मिलेगा पैसा.. इस दिन नया तारीख पर मिलेगा पहला क़िस्त..

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत कोरिया जिले बैकुण्ठपुर निवासी हितग्राही 30 वर्षीय श्रीमती रामबाई, 55 वर्षीय श्रीमती मानकुंवर बाई, 25 वर्षीय श्रीमती दुर्गा, 35 वर्षीय फूलबासन बाई, 31 वर्षीय श्रीमती ऊषा बाई ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि उन्हें गैस चूल्हा मिल गया है। 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की गई. ये योजना गरीब परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस उपलब्ध कराती है. ताकि ग्रामीण और शहरी दोनों इलाके में रहने वाले बीपीएल परिवार के लोगों को इसका फायदा मिल सके।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ 

1. आसानी से खाना बना सकते हैं।

2. धुएं से प्रदूषण कम होगा।

3. पेड़ के काटने पर रोक लगेगी।

4. धुएं से होने वाली परेशानी से राहत

5. त्वरित रसोई सम्भव

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन :

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अधिक जानकारी के लिए सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल में जानकारी ले सकते हैं। जैसे 

1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन

2. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए पात्रता

3. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नियम

4. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के फायदे

5. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के योग्यता

इस तरह के कई जानकारियां आप ले सकते हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/hi/

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

बड़ी अपडेट.. महतारी वंदन योजना पैसा चेक कैसे करें ? देखिये कितने रुपये कौन से खाता में कब आया, 1 क्लिक शॉर्टकट लिंक उपलब्ध..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

इसे भी पढ़ें -  अच्छी खबर! महतारी वंदन योजना: आधार सीडिंग के लिए 3 मार्च रविवार अवकाश के दिन भी खुले रहेंगे सभी बैंक..

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!