छत्तीसगढ़ के किसानों, भूमिहीन मजदूरों, विवाहित महिलाओं व बेरोजगार युवाओं के लिए योजना सीधा खाता में आएंगे पैसा.. जाने विस्तार से.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Chhattisgarh Yojana News : छत्तीसगढ़ के किसानों, भूमिहीन मजदूरों, विवाहित महिलाओं व बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर आ रही है। कि आने वाले समय में विभिन्न योजनाओं के जरिये इन लोगों के बैंक खाता में पैसा मिलने वाले हैं। छत्तीसगढ़ अनुपूरक बजट पास हुआ। और इस बजट में इन योजनाओं के लिए प्रावधान किया गया है। छत्तीसगढ़ की नई साय सरकार भी प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने जा रही है। अनुपूरक बजट में बेरोजगारी भत्ते के लिए 250 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा भूमिहिन कृषि मजदूरों को सालाना 10 हजार और विवाहित महिलाओं को 12 हजार देने की योजना जल्द शुरू होने वाली है। बजट में इनके अलावा दूसरी योजनाओं के लिए भी प्रावधान किए गए हैं। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने विधानसभा सत्र के दूसरे दिन सदन में अपना पहला और चालू वित्तीय वर्ष का दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया। 12 हजार 992 करोड़ 70 लाख 98 हजार 800 के इस अनुपूरक बजट में महतारी वंदन योजना के लिए 1200 करोड़ रुपए रखे गए हैं।

 

देखिये इन योजनाओं के लिए बजट का प्रावधान कितना है : 

छत्तीसगढ़ के किसानों को बकाया धान बोनस के लिए 3800 करोड़ और पीएम आवास के लिए 3799 करोड़ का प्रावधान है। इसके अलावा पेंशन, सामाजिक सुरक्षा और कल्याण योजनाओं के लिए बड़ी राशि का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा कई योजनाओं के लिए अलग-अलग बजट की व्यवस्था की गई है। 

इसे भी पढ़ें -  किसान न्याय योजना होगा बंद ? इसके जगह शुरू होगी ये योजना, छत्तीसगढ़ के किसानों, मजदूरों, महिलाओं युवाओं के लिए भी योजनाओं के लिस्ट जाने विस्तार से...

क्या छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता मिलेगा ? 

आप लोगों को बता दें इससे पहले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने शिक्षित बेरोजगार युवाओं को बेरोजगार भत्ता योजना के तहत हर महीने 2500 रुपये दे रहा था। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले शिक्षित बेरोजगारों का भत्ता बंद कर सरकार उन्हें नाराज नहीं करना चाहती। इसलिए इस योजना को जारी रखा गया है। जानकारी अनुसार इसके लिए 250 करोड़ का बजट प्रवाधान है। आने वाले कुछ दिनों में इसको लेकर जब नई जानकारी आएगी तभी योजना सम्बंधित पूरी जानकारी मिल पायेगा। बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में फिलहाल योजना को जारी रखने की खबर आ रही है। Chhattisgarh berojgari bhatta yojana 

 

भूमिहीन मजदूरों को मिलेंगे सालाना 10 हजार रुपये :

जानकारी अनुसार साय सरकार ने भूपेश सरकार की जिस पहली योजना का नाम बदला है वह राजीव गांधी के नाम पर थी। राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना जिसका नाम बदलकर साय सरकार ने दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर कल्याण योजना कर दिया है। योजनांतर्गत हितग्राहियों को सालाना 10 हजार रुपये देने के वादे भाजपा के घोषणा पत्र में किया गया है। विधानसभा में शीत सत्र के अपने अभिभाषण में राज्यपाल ने कहा था कि मेरी सरकार चुनाव के दौरान किए गए कई वादों को पूरा करने की दिशा में कदम उठाएगी। इसी दौरान उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर कल्याण योजना का भी नाम लिया था। Chhattisgarh bhumihin majdur yojana 

 

छत्तीसगढ़ के किसानों के खाता में भी आएंगे पैसे..

विधानसभा के शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन 12 हजार 992 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पास हो गया है। सीएम विष्णुदेव साय ने बताया कि इसमें किसानों के लिए 2 साल के बकाया धान बोनस भुगतान के लिए 3800 करोड़ और महतारी वंदन योजना के लिए 1200 करोड़ रुपए का प्रावधान है। सीएम ने बताया कि हर घर तक नल से जल के लिए 1 हजार 230 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। कृषक जीवन ज्योति योजना के लिए अनुपूरक बजट में 1 हजार 102 करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान है। केंद्रीय स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 255 करोड़ 25 लाख रुपए का प्रावधान है। Money will also come into the accounts of farmers of Chhattisgarh. Cg Dhan Bonus ka paisa.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसानों से 21 क्विंटल एकड़ धान खरीदी का आदेश जारी.. धान बेच चुके किसानों को भी मिलेगा फायदा जाने विस्तार से.. 

चलिए तो इस तरह से खबरें सामने निकल कर आ रही है कि इस बार छत्तीसगढ़ के बजट में विभिन्न योजनाओ के लिए करीब 13000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।

▪️छत्तीसगढ़ के किसानों को बकाया धान बोनस प्रति क्विंटल 300 रु के हिसाब से आगामी 25 दिसम्बर को पैसा मिलने वाला है। 

▪️छत्तीसगढ़ के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों के खाता में पैसे ट्रांसफर किये जाएंगे।

▪️छत्तीसगढ़ के महिलाओं के लिए अच्छी खबर महतारी वंदन योजना के तहत विवाहित महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रु साल में 12 हजार रुपये मिलेंगे।

▪️छत्तीसगढ़ के मजदूरों को मिलेगा पैसा भूमिहीन मजदूरों को भी सालाना ₹10000 योजना के तहत मिलेंगे । 

▪️बेरोजगारी भत्ता योजना को जारी रखने की खबरें आ रही है। पिछले सरकार ने इस योजना के तहत 2500 रू महीने दे रहा था। इस बार अगर योजना जारी रहता है तो कितना मिलेगा आने वाले समय पर पता चेलेगा। अप्डेट्स आगे हमारा its chhattisgarh पर आप लोगों को मिलता रहेगा। 

 

तो भई कुल मिलाकर बोले तो इस तरह आने वाले समय में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से छत्तीसगढ़ के किसान, मजदूरों, महिलाओं, युवाओं के खाता में पैसे आने वाले हैं। हालांकि अभी इसको लेकर कई जानकारियां आनी बाकी है। योजनाओं के नियम क्या ? होगा। पात्र हितग्राहियों की पहचान कैसे होगी ? इन सब पर भी निर्भर करता है। आने वाले समय में इसकी जानकारी भी आप लोगों को its chhattisgarh पर मिलता रहेगा। 

तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा। 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!