25 दिसंबर को धान बोनस छत्तीसगढ़ के किसानों को 3716 करोड़ का होगा भुगतान, मृत किसान, बंद खाता, डिफॉल्टर, जमीन बंटवारा किसानों को कैसे मिलेगा धान का बोनस ? जाने विस्तार से…

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Cg Dhan Bonus Payment : नया साल के पहले हमारे छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए खुशखबरी! सामने निकलकर आ रहा है कि बकाया धान बोनस(Chhattisgarh dhan bonus) की राशि 25 दिसंबर को सरकार किसानों के बैंक के खाते (Bank Account) पर हस्तांतरित करने जा रहा है। आप लोग को बता दे बोनस(Bonus) की राशि सीधा किसानों के बैंक खाते पर ट्रांसफर होने वाली है। जिसको लेकर शासन प्रशासन स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के किसान भाइयों को 25 दिसंबर का इंतजार है। 25 दिसंबर के दिन मुख्यमंत्री किसानों के खाते पर 3000 करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर करने वाले हैं। इस दिन पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रम आयोजित रहेंगे किसानों को बोनस का तो पैसा(Paisa) मिलेगा ही इसके अलावा किसानों को प्रमाण पत्र भी दिए जाने की बात सामने आ रही है। वहीं किसानों के मन में और एक सवाल है कि मृत किसान, बंद खाता, डिफॉल्टर, जमीन बंटवारा किसानों को कैसे मिलेगा धान का बोनस ? तो उसके विषय में भी आज की इस पोस्ट पर हम जानने वाले हैं तो पूरी पोस्ट(Post) पर बने रहिएगा तो चले जाते हैं विस्तार से..

 

प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान, 3100 रूपए प्रति क्विंटल में खरीदी के वादे :

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी पर छत्तीसगढ़ सरकार ने तेजी से अमल करना शुरू कर दिया है। राज्य के 18 लाख से अधिक परिवारों को प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति तथा किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की 3100 रूपए में खरीदी के वादे पर अमल के बाद अब किसानों को दो साल का बकाया बोनस का भुगतान किए जाने की तैयारी जोरों से शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने कहा है कि 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती राष्ट्रीय सुशासन दिवस के अवसर पर हम राज्य के किसानों को खरीफ विपणन वर्ष 2014-15 एवं वर्ष 2015-16 की बकाया धान की बोनस राशि 3716 करोड़ 38 लाख 96 हजार रूपए का भुगतान करेंगे। Chhattisgarh promises to purchase 21 quintals of paddy per acre from farmers at Rs 3100 per quintal. Cg dhan kharidi 2024

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ के 3 खास खबरें.. दूसरे चरण मतदान संपन्न.. कैसा रहेगा आज का मौसम.. विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर..

 

प्रति क्विंटल 300 रूपए की दर से मिलेगा बोनस :

गौरतलब है कि मोदी की गारंटी के रूप में राज्य के किसानों को दो वर्ष के बकाया भुगतान का वादा सरकार ने राज्य के किसानों से किया था। इस वादे को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री श्री साय के निर्देश के परिपालन में कृषि विभाग द्वारा तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी गई है। कृषि विभाग मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के तहत किसानों से उक्त दोनों वर्षों में समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान के एवज में प्रति क्विंटल के मान से 300 रूपए की दर से बोनस (धान उपार्जन प्रोत्साहन योजना) का भुगतान किया जाएगा। बोनस राशि के भुगतान का कार्यक्रम राज्य स्तर से लेकर विकासखंड स्तर पर 25 दिसंबर को किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री साय इस मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसान भाईयों से संवाद करेंगे। विकासखंड स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य लोगों द्वारा हितग्राही किसानों को धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। Chhattisgarh farmers will be paid bonus (Paddy Procurement Incentive Scheme) at the rate of Rs 300 per quintal. The payment of bonus amount will be scheduled from state level to development block level on 25th December.

 

मृत किसान, बंद खाता, डिफॉल्टर, जमीन बंटवारा किसानों को कैसे मिलेगा धान का बोनस ? 

सरकार ने छत्तीसगढ़ के किसानों को बकाया 2 साल का बोनस देने का ऐलान कर दिया है। और बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र पर किसानों को बकाया 2 साल का बोनस देने का वादा भी किया था। अब बीजेपी का सरकार छत्तीसगढ़ में आने के बाद मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के निर्देश पर जो वादे किए गए थे छत्तीसगढ़ के किसानों से उन वादों को पूरा करने का सिलसिला शुरू हो गया है। अब जब धान का बोनस देने का ऐलान हो गया है। अब किसानों के मन में भी खुशी है कि उनका धान का बोनस मिल रहा है। 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना और एक सुविधा चेक करें स्थिति, अब तक 62 लाख से अधिक महिलाओं ने भरा आवेदन, देखें जिलेवार सूची

 

लेकिन उन किसानों में असमंजस्य की स्थिति है जो पुराने किसान है जिनका पहले जो खाता था अब वह खाता बंद हो गया हो। पहले जो किसान थे अब उनकी मृत्यु हो गए हो। जमीन का अगर बटवारा हो गया हो। डिफाल्टर हो गया हो तो ऐसे किसानों के मन में असमंजस्य की स्थिति है कि भाई हमको पैसा मिलेगा या नहीं? तो उसको लेकर भी सरकार ने दिशा निर्देश जारी किए हैं अगर आप इस स्थिति से हैं तो आप अपने सहकारी समिति पर जाएं उनसे संपर्क कीजिए और अपना जमीन संबंधित कागजात और किसान संबंधित कागजात प्रस्तुत करें। वहीं सहकारी समिति से आपकी समस्या का निराकरण हो पाएगा। इसलिए आप आपमे सहकारी समिति से मिलकर अपने समस्या का समाधान कर सकते हैं। हालांकि इसको लेकर समितियों में काम शुरू होने की खबर है कि ऐसे किसानों का पहचान कर उनसे संपर्क कर कागजात मंगाए जा रहे हैं। Paddy bonus of Rs 3716 crore will be paid to the farmers of Chhattisgarh on 25th December, dead farmers, closed accounts, defaulters, land distribution, how will the farmers get the paddy bonus?

इस सम्बंधित दिशा निर्देश वाला pdf सामने आया है।

 

किसान भाइयों आने वाले समय में इस सम्बंधित जानकारी आगे भी आप लोगों को its chhattisgarh पर मिलता रहेगा। जैसे जैसे अप्डेट्स आएगा जानकारी आप लोगों को मिलता रहेगा। तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा। 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!