छत्तीसगढ़ इन किसानों को मिलेगा कृषक उन्नति योजना का लाभ.. जानिए कैसे मिलेगा 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम?

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Krishak unnti Yojana 2024 : छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना की शुरुआत होगी और इसके लिए बजट में 10000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है, यह बात सामने आने के बाद बहुत से हमारे किसान भाइयों का कमेंट आना शुरू हो गया कि किन किसानों को मिलेगा कृषक उन्नति योजना का लाभ? कैसे मिलेगा धान का दाम 3100 रुपये प्रति क्विंटल? तो इसको लेकर कुछ जानकारी आज हम आप लोगों के साथ शेयर करेंगे।

इन किसानों को मिलेगा कृषक उन्नति योजना का लाभ..

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय बजट के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए उन्होंने बताया कि कृषक उन्नति योजना के लिए बजट में 10 हजार करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। इस योजना में समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले प्रदेश के 24 लाख 72 हजार से अधिक किसानों को अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा। 

किसान भाइयों आसान शब्दों पर समझे तो जैसे कि मुख्यमंत्री जी ने बताये है कि समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले किसानों को अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा। यानी की जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पर इस बार धान बेचा है, उन किसानों को योजना का लाभ मिलने वाला है। कृषक उन्नति योजना (Krishak unnti Yojana) का लाभ किन किसानों को मिलेगा अभी जानकारियां आना बाकी है ऑफ्फिसियल दिशा निर्देश नहीं आया है। 

समर्थन मूल्य(msp) के बारे में अगर हम बात करें तो इस साल धान का दाम 2183 रुपए प्रति क्विंटल और 2203 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। कॉमन धान के लिए 2183 रुपए किसानों को दिया गया, ग्रेड ए धान के लिए 2203 रुपए का भुगतान प्रति क्विंटल के हिसाब से सीधा किसानों के बैंक खाते पर कर दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ धान खरीदी Cm विष्णुदेव साय के बड़ा ऐलान! 917 रु मिलेगा प्रति क्विंटल धान बोनस.. 3100 रु प्रति क्विंटल धान खरीदी.. 

कब शुरू होगा कृषक उन्नति योजना ?

अंतर की राशि जिसको हम आसान शब्दों पर धान का बोनस(dhan bonus) भी बोल सकते हैं। अब किसानों के मन में सवाल उठ रहा है कि यह जो अंतर की राशि है वह कब किसानों को मिलेगा तो योजना शुरू होने के बाद इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों को मिलेगा अभी योजना शुरू करने की तैयारी चल रही है बजट प्रावधान कर दिया गया है योजना को लॉन्च करने में समय लग सकता है। 

माना जा रहा है कि कृषक उन्नति योजना फरवरी मार्च के महीने में शुरू हो सकता है छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसान धान के अंतर की राशि का इंतजार कर रहे हैं और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी ने भी यह कहे हैं कि किसानों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है जल्द ही एकमुश्त भुगतान किसानों के बैंक खाते पर किया जाएगा।

इन सब बातों को सुनने के बाद हम या बोल सकते हैं कि छत्तीसगढ़ सरकार जल्द ही किसानों के लिए कृषक उन्नति योजना (Krishak unnti Yojana) की शुरुआत करने वाली है, फरवरी मार्च के महीने में इस योजना को छत्तीसगढ़ सरकार शुरू कर सकता है। 

कैसे मिलेगा 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम ?

अब हमारे किसान भाइयों के मन में यह भी सवाल उठ रहा होगा कि 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम कैसे मिलेगा? जैसे की खबरें जानकारियां सामने निकल कर आ रही है कि किसानों को समर्थन मूल्य (msp) की भुगतान के बाद जो शेष अंतर की राशि है उसी को सरकार कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को भुगतान करेगी।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना, 9 हजार रुपये प्रति एकड़ व 10 हजार रुपये प्रति एकड़ जाने विस्तार से

आसान शब्दों पर इसको समझे तो समर्थन मूल्य 2183 रुपए और 2203 रुपए का भुगतान पहले ही कर दिया गया है, उसके बाद जो अंतर की राशि तकरीबन 917 रुपए बचे हैं उसी को सरकार योजना के तहत देने वाली है, तो इस तरह से हम अंतर की राशि और समर्थन मूल्य(msp) दोनों को जोड़ दें तो 3100 रुपये प्रति क्विंटल होते हैं, तो इस तरह से छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का दाम प्रति क्विंटल 3200 रुपये योजना के तहत मिलने वाला है।

FAQ , HIGHLIGHTS 

1. किन किसानों को मिलेगा कृषक उन्नति योजना का लाभ

Ans . इस योजना में समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले प्रदेश के किसानों को अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा। इसको लेकर अभी ऑफ्फिसियल जानकारी आना बाकी है।

2. कब शुरू होगा छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 

Ans. अभी योजना शुरू करने की तैयारी चल रही है बजट प्रावधान कर दिया गया है योजना को लॉन्च करने में समय लग सकता है।  मुख्यमंत्री ने कहे है जल्द कृषक उन्नति योजना की शुरुआत होगी। 

3. कैसे मिलेगा 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम

Ans. समर्थन मूल्य 2183 रुपए और 2203 रुपए का भुगतान पहले ही कर दिया गया है, उसके बाद जो अंतर की राशि तकरीबन 917 रुपए बचे हैं उसी को सरकार योजना के तहत देने वाली है, तो इस तरह से हम अंतर की राशि और समर्थन मूल्य दोनों को जोड़ दें तो 3100 रुपये प्रति क्विंटल होते हैं। 

इसे भी पढ़ें ताजा अप्डेट्स : 

Cm साय ने कहा पूरी होगी गारंटी, पहले बकाया बोनस भुगतान.. अब कृषक उन्नति योजना के लिए बजट प्रावधान..

इसे भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री साय ने कहा कि हम सब वर्गों के हितों को ध्यान में रखें है, किसानों को धान का मूल्य 3100 रुपए प्रति क्विंटल दे रहे हैं

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!