क्या कट जाएगा राशनकार्ड से नाम ? छत्तीसगढ़ राशनकार्ड नवीनीकरण अप्डेट्स पढ़िये पूरी खबर

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Cg ration card renewal 2024 : छत्तीसगढ़ में राशनकार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया 25 जनवरी से शुरू हो गया है पहले दिन ही एक लाख से ज्यादा राशनकार्ड धारियों ने नवीनीकरण के लिए आवेदन किया। इस बार सरकार ने राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों तरह की व्यवस्था किया है। हितग्राही अपने मोबाईल फोन से भी app डाऊनलोड करके ऑनलाइन राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन दे सकता है। 

इस बीच नवीनीकरण के इस प्रक्रिया को लेकर आशंका जताई जा रही थी कि स्क्रूटनी के बाद ज्यादातर के नाम राशनकार्ड काटे जा सकते हैं। इनमे ऐसे राशन कार्ड हितग्राहियों के नाम शामिल होंगे जो अपात्र है और पिछली सरकार में पॉलिसी लीक के चलते अपना नाम जुड़वाने में सफल रहे या फिर पंचायत के बाबूओं से सेटिंग कर राशन कार्ड बनवाने में कामयाब रहे।

क्या कट जाएगा राशनकार्ड से नाम ?

छत्तीसगढ़ सरकार के वनमंत्री केदार कश्यप ने इन आशंकाओं को ख़ारिज कर दिया हैं। उन्होंने साफ़ किया हैं कि नवीनी करण की प्रक्रिया के दौरान किसी भी हितग्राही के नाम नहीं काटे जायेंगे। 

सभी 77 लाख राशनकार्डों का होगा नवीनीकरण

प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनी करण के लिए राज्य स्तरीय अभियान आज 25 जनवरी 2024 से प्रारंभ हो गया है। राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि वर्तमान में प्रचलित सभी राशनकार्डों के नवीनी करण का कार्य 25 जनवरी 2024 से 29 फरवरी 2024 के दौरान किया जाएगा। इस बीच राशनकार्ड केवाइसी का काम भी किया जाएगा। जिन हितग्राहियों का अभी तक केवाइसी नहीं हुआ है उनको 29 फरवरी तक केवाईसी कराना होगा।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ राशनकार्ड नवीनीकरण 15 फरवरी तक, क्या बढ़ेगा नवीनीकरण का समय ? अब तक 57 लाख आवेदन..

राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए मोबाइल एप्प

राशनकार्ड नवीनीकरण खाद्य विभाग द्वारा नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, जिसे राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में डाउनलोड कर इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकते हैं। हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट https://khadya.cg.nic.in/ से app डाऊनलोड कर सकते हैं। हमने step2step वीडियो के माध्यम से बताया है कि किस तरह आप ऑनलाइन राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं देखिये यूट्यूब वीडियो। 

ऑफलाईन राशनकार्ड नवीनीकरण सुविधा 

ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी नहीं है वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन तथा ऑफलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने का प्रावधान किया गया है। आप अपने सरकारी उचित मूल्य के राशन दुकान में जाकर राशनकार्ड नवीनीकरण करा सकते हैं। या इसके सम्बंधित अधिक जानकारी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :-  

महतारी वंदन योजना, विभाग ने जारी किया अलर्ट..

पीएम किसान योजना का 16 वी क़िस्त किसानों को जल्द! मिलेगा लेकिन इसके पहले करना होगा ये जरूरी काम..

सरकारी योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!