इस साल छत्तीसगढ़ किसानों को 917 रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल धान का बोनस ? पिछले साल से 25500 रुपए अतिरिक्त लाभ जाने कैसे ?

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on January 9th, 2024 at 08:58 am

▪️917 रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल धान का बोनस..

▪️पिछले साल से 25500 रुपए अतिरिक्त लाभ..

▪️कब मिलेगा छत्तीसगढ़ किसानों को 3100 रुपये धान का मूल्य..

छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024? : छत्तीसगढ़ के इस साल धान बेचने वाले किसानों के लिए खुशखबरी! सामने निकलकर आ रहा है कि इस साल सहकारी समिति में धान बेचने वाले किसानों को प्रति क्विंटल 917 रुपए धान का बोनस मिलने वाला है। और पिछले साल से प्रति एकड़ 25500 रुपए अतिरिक्त लाभ किसानों को होने वाला है। सब कुछ जानने वाले हैं आज के इस वीडियो पर आप लोगों को बता दे अभी छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी जारी है और धान का समर्थन मूल्य का लाभ सीधा किसानों के बैंक खाते पर सरकार ट्रांसफर कर रही है प्रति कुंतल 2183 रुपए धान का समर्थन मूल्य किसानों को दिया जा रहा है। 

आज हम जाने वाले हैं कि किस तरह से इस बार छत्तीसगढ़ के किसानों को 917 रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल धान का बोनस? और किस तरह से पिछले साल की तुलना में इस साल छत्तीसगढ़ के किसानों को प्रति एकड़ 25500 का अतिरिक्त लाभ मिलने वाला है ?

917 रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल धान का बोनस ?

आप लोगों को पता होगा छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के समय भाजपा ने अपने घोषणा पत्र पर किसानों के लिए 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम देने का वादा किया था और अब छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बना है । और अब वादे के मुताबिक छत्तीसगढ़ के किसानों को प्रति क्विंटल धान का दाम 3100 रुपये किसानों को मिलना है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा उपमुख्यमंत्री अरुण साव कई मौके पर यह बता चुके है कि छत्तीसगढ़ के किसानों को इसी साल ₹3100 प्रति क्विंटल धान का दाम मिलेंगे।

वर्तमान में हम बात करें तो धान का समर्थन मूल्य 2183 रुपए और 2203 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को दिया जा रहा है और यह पैसे त्वरित भुगतान किसानों को हो रहा है। धान बेचने के सप्ताह दिन के भीतर में ही 2183 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से किसानों को धान का समर्थन मूल्य सीधा उनके बैंक खाते पर ट्रांसफर हो रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के बड़ा बयान.. जल्द किसानों को अंतर की राशि का होगा भुगतान..

आसान शब्दों पर समझे तो भाजपा ने 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम देने का वादा किसानों से किया है और अभी किसानों को धान का समर्थन मूल्य 2183 रुपए प्रति कुंटल धान बेचने के सप्ताह दिन के अंदर मिल रहा है। इस तरह अगर हम 3100 रुपये को 2183 रुपये से घटा देते हैं तो 917 रुपए बचते हैं। और यही अंतर की राशि कृषक उन्नति योजना की तहत किसानों को दिए जाएंगे। 

इस तरह से ₹3100 प्रति क्विंटल धान का दाम किसानों को मिलेगा और प्रति कुंतल 917 रुपये धान का बोनस किसानों को मिलेंगे। हालांकि यह राशि यानी धान बोनस का पैसा कब दिए जाएंगे इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी फिलहाल नहीं है। Will farmers of Chhattisgarh get a bonus of Rs 917 per quintal of paddy?

पिछले साल से 25500 रुपए अतिरिक्त लाभ ?

आप जानते हैं छत्तीसगढ़ किसानों को 25500 रुपये कैसे अतिरिक्त लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के निर्देशानुसार प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान विक्रय करने का आदेश जारी कर दिया गया है। इसका लाभ पूर्व में धान बेच चुके किसानों को भी मिलेगा। छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर खरीदी 31 जनवरी 2024 तक चलेगी।

21 क्विंटल धान की खरीदी 3100 रूपए प्रति क्विंटल के मान से होने पर राज्य के किसानों को बीते खरीफ विपणन वर्ष की तुलना में इस साल प्रति एकड़ धान विक्रय पर लगभग 25,500 रूपए का अतिरिक्त लाभ होगा। 

खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में राज्य के किसानों से प्रति एकड़ 15 क्विंटल कॉमन धान की 2040 रूपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य की दर से खरीदी किए जाने के साथ ही उन्हें प्रति एकड़ 9000 रूपए की इनपुट सब्सिडी दी गई, जिसे मिलाकर अधिकतम 39,600 रूपए का भुगतान होता था। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ धान खरीदी तारीख बढ़ाने को लेकर Cm विष्णुदेव साय का बड़ा बयान... जाने विस्तार से..

बताया जा रहा है। इस साल 21 क्विंटल धान की खरीदी 3100 रूपए प्रति क्विंटल की दर से होने से किसानों को प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान बेचने पर 3100×21 = 65,100 रूपए मिलेगा। इस प्रकार देखा जाए तो इस साल धान विक्रय पर किसानों को गत वर्ष की तुलना में 25,500 रूपए का अतिरिक्त लाभ होगा। अगर किसान प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान विक्रय समितियों में करता है तो। Farmers of Chhattisgarh will get additional benefit of Rs 25500 from last year?

कब मिलेगा छत्तीसगढ़ किसानों को 3100 रुपये धान का मूल्य ? 

₹3100 प्रति क्विंटल धान का मूल्य छत्तीसगढ़ के किसानों को कब से मिलेगा इसको लेकर फिलहाल कोई अधिकारीक जानकारी नहीं आया है। लेकिन छत्तीसगढ़ के किसानों को यह आश है कि जल्द ही इस पर सरकार फैसला देने वाली है। और छत्तीसगढ़ के किसानों को ₹3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम मिलने वाला है। आप लोगों को बता दें कई मौके पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव यह बता चूके है कि इसी साल से किसानों से 3100 रुपए धान का दाम मिलेगा। 

इस तरह किसानों को यह उम्मीद है कि सरकार इस पर फैसला लेगी और आने वाले समय पर छत्तीसगढ़ के किसानों को ₹3100 धान का दाम प्रति क्विंटल मिलेगा अब देखना या होगा कि सरकार अपना वादा को कब तक पूरा करता है और छत्तीसगढ़ के किसानों को 3100 रुपए धान का दाम का आदेश कब तक जारी करता है। When will Chhattisgarh farmers get the price of paddy worth Rs 3100?

जानिए छत्तीसगढ़ Cm विष्णुदेव साय ने क्या ? कहा..

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय धर्म नगरी राजिम के त्रिवेणी संगम में आयोजित भक्त माता राजिम जयंती महोत्सव में शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री साय ने समाज के पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों के साथ भगवान श्री राजीव लोचन एवं भक्त माता राजिम की पूजा अर्चना कर प्रदेश और समाज की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की।

इसे भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री ने कृषि और उद्यानिकी विभाग की समीक्षा, छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना, आधुनिक खेती पर जोर और भी बहुत कुछ..

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आगे छत्तीसगढ़ के किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी के वादे को लेकर कहे कि राज्य के किसानों को प्रति क्विंटल के मान से 3100 रुपए का भुगतान किया जाएगा। धान खरीदी में अभी किसानों को समर्थन मूल्य (Msp) का भुगतान किया जा रहा है। किसानों को अंतर की राशि का भी शीघ्र भुगतान किया जाएगा। 

Cm साय ने आगे कहे की किसानों से किया हुआ वादा हम पूरा करेंगे 3100 रुपये धान का दाम किसानों को मिलेंगे साथ ही उन्होंने कहे कि इसके लिए काम जारी है और जल्द अंतर की राशि किसानों को एकमुश्त दिए जाएंगे। Know what Chhattisgarh CM Vishnudev Sai did regarding the purchase of Rs 3100 paddy in Chhattisgarh? Said..

 

“छत्तीसगढ़ के विभिन्न योजना से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार हम its chhattisgarh के माध्यम से आप लोगों को आगे भी पहुंचते रहेंगे इसलिए अपना प्यार और सपोर्ट चैनल के साथ बना कर रखिए।”

“तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा।”

 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!