Cg News : महतारी वंदन योजना के इन लाभार्थियों की पात्रता फिर से जांचने की तैयारी.. mahatari vandan yojana 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Cg mahatari vandan yojana news : छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए शुरू किया गया महतारी वंदन योजना के तहत हर महीने पात्र महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से 1000 रुपये जारी किया जाता है। प्राप्त जानकारी अनुसार महतारी वंदन योजना के तहत अब तक चार क़िस्त जारी किया गया है। मार्च में योजना की शुरुआत किया गया था मार्च अप्रैल और मई के महीने में तीन किस्त जारी कर दिया गया था। योजना का चौथा किस्त 1 जून को जारी कर दिया गया है। 

इस बीच छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना से जुड़ी एक नई खबर सामने निकल कर आ रही है खबर हम आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं बताया जा रहा है महतारी वंदन योजना की लाभार्थियों की पात्रता फिर से जांचने की तैयारी की जा रही है। तो क्या है खबर जानेंगे आज के इस पोस्ट पर तो पूरी पोस्ट पर बने रहियेगा। mahatari vandan yojana.

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना न्यूज़ 

जी हाँ खबरें आ रही है कि छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना के लाभार्थियों की पात्रता फिर से जांचने की तैयारी की जा रही है। जांच में गलत तरीके से योजना का लाभ लेना पाए जाने पर अपात्र हितग्राहियों से राशि की वसूली भी होगी। विभाग ने यह कदम उन शिकायतों के बाद उठाने का निर्णय लिया है जिसमें योजना का लाभ अपात्र महिलाओं के द्वारा लिए जाने की बात सामने आई है।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियों को मिलेगा लाभ बनेगा अपना आशियाना सरकार दे रहा पैसा जाने विस्तार से

विभागीय सूत्रों के अनुसार शासकीय सेवा में पदस्थ, सेवानिवृत्त या पेंशन का लाभ ले रहीं बहुत सी महिलाओं ने आवेदन किया और उनमें से कई महिलाएं योजना से लाभान्वित भी हो रही हैं। ऐसे भी मामले आए हैं, जिनमें एक ही आवेदक ने दो- दो आवेदन किए और दोनों ही स्वीकृत हो गए हैं। ऐसी महिलाओं के खाते में दो-दो बार राशि हस्तांरित हो रही है।

ऐसे अधिकतर मामलों में आवेदकों ने स्वयं के अलावा अपने पति या स्वजन का भी आधार कार्ड नंबर आवेदन में लगाया था। सत्यापन के दौरान यह पकड़ में नहीं आया। विभाग एक नाम वाले 20 हजार से अधिक आवेदनों की जांच कर रहा है। इनमें नाम, पता, जन्मतिथि समान हैं।

महतारी वंदन योजना 4 क़िस्त जारी..

जानकारी अनुसार महतारी वंदन योजना के तहत हर महीने पात्र हितग्राहियों को 1000 रुपये दिए जाते हैं। अब तक मार्च अप्रैल मई जून महीने के चार क़िस्त जारी किया गया है। योजना के भुगतान की स्थिति या योजना सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए महतारी वंदन योजना के ऑफिसियल वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जा सकते हैं। 

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

चौथी क़िस्त आया कि नहीं कैसे देखें? महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ cg mahatari vandan yojana 4th kist news

इसे भी पढ़ें -  धान खरीदी समर्थन मूल्य के बाद अंतर की राशि और महतारी वंदन योजना पर जल्द फैसला : उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!