छत्तीसगढ़ इन विधायर्थियो के लिए बड़ी सौगात, स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने अफसरों को दिए निर्देश..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

रायपुर : छत्तीसगढ़ के छात्र छात्राओं के लिए तीन खास खबरें सामने आ रही है 1. छत्तीसगढ़ इन विधायर्थियो के लिए बड़ी सौगात 2. शिक्षा नीति में होगा बदलाव 3. 22 जनवरी को प्रदेश के स्कूल कॉलेजों में रहेगी छुट्टी। तो इन खबरों को आज विस्तार से आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं। साथ ही आने वाले समय में छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार क्या? करने वाली है कौन-कौन से लाभ विद्यार्थियों को मिलने वाले हैं। उसको भी जानेंगे तो पूरे पोस्ट पर बने रहे। 

विधायर्थियो के लिए आगे क्या ? करने वाली है सरकार..

छत्तीसगढ़ के विधायर्थियो के लिए सरकार आगे क्या ? करने वाली है इसको लेकर खबरें सामने निकल कर आ रही है। खबरों के अनुसार जानकारी कुछ इस तरह से है। 

1• 9वीं कक्षा में सभी वर्ग के विद्यार्थियों को निशुल्क साइकिल देने की योजना शुरू होने जा रही है। स्कूलों में एयर-पम्प की व्यवस्था भी की जाएगी।

2• 12वीं तक विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा के साथ-साथ निशुल्क पाठ्य पुस्तक भी दी जाएंगी।

3• स्कूल के निर्माण और मरम्मत कार्यों की गुणवत्ता और निर्माण कार्य समय-सीमा में पूरे करने के निर्देश।

4• मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना के तहत 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में मेरिट स्थान आने पर अनुसूचित जाति जनजाति के छात्रों को प्रोत्साहन राशि 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपए की गई।

5• राज्य में सीए, सीएस, बैंकिंग, रेलवे के साथ-साथ सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की गुणवत्ता पूर्ण निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था होगी।

इसे भी पढ़ें -  Cm विष्णुदेव साय ने की बजट तैयारियों की समीक्षा, अगली कैबिनेट बैठक में धान की अंतर राशि और महतारी वंदन योजना पर लग सकती है मुहर.. 

6• सैनिक स्कूल को बढ़ावा देंगे, जिससे शिक्षा एवं रोजगार में विस्तार हो सकें।

7• शिक्षकों की पोस्टिंग मेरिट के आधार पर आस-पास के जिले में ही हो, जिससे वे पूरी दक्षता के साथ काम करें।

8. राज्य के पूर्व स्थापित 100 कॉलेजों में अंग्रेजी माध्यम के सेक्शन खोलने की कार्ययोजना बनाने के दिए गए निर्देश।

9• उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी फाइलें अपने पास 7 दिन से अधिक नही रोक सकेंगे, वरना कार्रवाई होगी।

10• रिक्त पदों के लिए भी 7 दिनों के भीतर भर्ती नियम बनाने और विभागों को जल्द सेटअप रिवीजन करने के निर्देश।

11• विश्वविद्यालयों के ग्रेडिंग सुधारने, रिक्त पदों को भरने, कॉमर्स और विज्ञान संकाय को बढ़ावा देने की योजना बनेगी।

12• महाविद्यालयों में बीएससी पाठ्यक्रम में कृषि विज्ञान को सम्मिलित करने की तैयारी के निर्देश दिए।

13• कॉलेजों में सामान्य शिक्षा के साथ-साथ सांस्कृतिक, नैतिक व आध्यात्मिक शिक्षा को भी बढ़ावा देने पर जोर ।

14• अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएसआर के तहत कॉलेजों के लिए फंड जुटाएं और बेहतर व्यवस्था देने का प्रयास करें।

15• धन के अभाव में जो विद्यार्थी कॉलेज नहीं आ पाते हैं उन्हें सरकार बस का किराया या पास उपलब्ध कराएगी, अफसर इसकी स्कीम बनाएंगे।

शिक्षा नीति में होगा बदलाव.. स्कूल शिक्षा मंत्री ने अफसरों को दिए निर्देश..

एग्जामिनेशन सिस्टम लागू करने को लेकर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि, अब तक 8वीं तक के बच्चों की परीक्षा बंद कर दी गई थी। अब परीक्षा होगी, भले उन्हें प्रमोशन दे दिया जाए। 

छत्तीसगढ़ में अब क्लास 1 से लेकर 8वीं तक बच्चों को परीक्षा देकर पास होना पड़ेगा। अभी तक इन कक्षाओं में बच्चों को सामान्य मूल्यांकन कर पास कर दिया जाता है। इसे लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने अफसरों को निर्देश दिए हैं।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ टॉप न्यूज़ : 10वी 12वी अब 2 बार हो सकेंगी परीक्षा.. CCPL मैच हाइलाइट.. स्वेच्छानुदान से डेढ़ करोड़ रूपए से ज्यादा की सहायता राशि मंजूर.. 

22 जनवरी को प्रदेश के स्कूल कॉलेजों में रहेगी छुट्टी:

धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने अयोध्या में श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय और गैर शासकीय स्कूल, कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की। यह घोषणा मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान की।

छत्तीसगढ़ इन विधायर्थियो के लिए बड़ी सौगात..

राजधानी रायपुर के बूढ़ा तालाब परिसर से लगे जे.आर. दानी स्कूल की छात्राओं को युवा दिवस का बड़ी सौगात मिली है। पुरानी बस्ती और सुंदर नगर की ओर से स्कूल आने वाली छात्राओं को अब बूढ़ा तालाब से लगे गेट से शाला में प्रवेश करने की सुविधा मिली है। 

स्कूल शिक्षा मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने स्वयं बूढ़ा तालाब की ओर के गेट का ताला खोलकर छात्राओं को युवा दिवस का उपहार दिया है।  

गौरतलब है कि दानी स्कूल की छात्राओं द्वारा लम्बे समय से स्कूल से बूढ़ा तालाब की तरफ रास्ते को खोलने की मांग की जा रही थी। गेट का ताला खुलते ही छात्राओं के चेहरे खिल उठे। मौके पर खुशी का माहौल छा गया। कुछ वर्षो पूर्व बूढ़ातालाब का सौंदर्यीकरण होने के बाद से दानी गर्ल्स स्कूल और डिग्री गर्ल्स कॉलेज के पीछे वाली बायपास सड़क को बंद कर दिया गया था।

साथ ही दानी स्कूल का बूढ़ा तालाब की ओर खुलने वाले गेट बंद कर वहां दीवार खड़ी कर दी गई थी। जिसके कारण दानी स्कूल, डिग्री गर्ल्स कॉलेज, काली बाड़ी स्कूल, एससी-एसटी हॉस्टल के विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। जिसको लेकर छात्राओं में नाराजगी थी। इस मुद्दे पर छात्राओं द्वारा कई बार विरोध प्रदर्शन भी किया गया था। मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने पूर्व में उस रास्ते को शुरू करवाने और स्कूल गेट खुलवाने का वादा किया था, जिसे उन्होंने पूरा कर दिया है। 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना का पैसा खाता में अब तक नहीं आया क्या करें ? बस एक स्टेप 1 हजार रुपये आएगा हर महीने..


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!