छत्तीसगढ़ आज की 3 खास खबर.. 10वी 12वी रिजल्ट नई खबर.. दिव्यांगों के लिए मतदान की सुविधा.. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने 16 अप्रैल को स्वर्णप्राशन..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ आज की 3 खास खबर : स्वागत है its छत्तीसगढ़ में आगे छत्तीसगढ़ के तीन खास खबर हम आप लोगों के साथ शेयर करने जा रहे हैं, 10वीं 12वीं बोर्ड रिजल्ट को लेकर खबरें सामने निकल कर रह रही है, खबर हम आप लोगों के साथ शेयर करने जा रहे है कि कब तक आ सकता है 10वीं 12वीं का रिजल्ट? इसके साथ ही दिव्यांग मतदाताओं के लिए एप के माध्यम से सुविधा  और आज 16 अप्रैल को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने स्वर्णप्राशन है तो यह तमाम खबर आज हम आप लोगों के साथ शेयर करने जा रहे हैं तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा। 

छत्तीसगढ़ 10वीं 12वीं बोर्ड रिजल्ट कब तक आयेगा?

जैसे जैसे दिन आगे बढ़ रही है 10वीं 12वीं बोर्ड रिजल्ट को लेकर हर रोज नई-नई खबरें सामने आ रही है खबरों को हम आप लोगों के साथ शेयर करने जा रही है खबरें आ रही है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) के बोर्ड नतीजें 10 मई से पहले आ सकते हैं। बताया जा रहा है तय समय के अंदर शिक्षकों ने परीक्षा की कॉपियां जांचने का काम पूरा कर लिया है। ऐसे में 30 अप्रैल से 5 मई के बीच रिजल्ट जारी होने की संभावना हैं। इस बार प्रदेश में करीब 6 लाख छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी है। इसमें 10वीं में 3 लाख 42 हजार 511 छात्र और 12वीं में 2 लाख 54 हजार 906 छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ के लोगों को बड़ी राहत! अब नहीं लगाने पड़ेंगे पटवारी और तहसील ऑफिस के चक्कर…. घर बैठे बनेंगे काम सरकार ने शुरू की अभियान

तो चलिए इस तरह से खबरें आ रही है 10वीं 12वीं बोर्ड रिजल्ट को लेकर की 30 अप्रैल से 5 में के बीच रिजल्ट जारी होने की संभावना है। रिजल्ट का इंतजार स्टूडेंट कर ही रहे है उनके साथ-साथ पैरेंट्स भी बेसब्री से बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे है अब देखना यह होगा कि बोर्ड कब तक 10वीं 12वीं के रिजल्ट जारी करता है। 

सक्षम ऐप दिव्यांगों के लिए आसान मतदान की सुविधा प्रदान करेगा

 बलरामपुर : लोकसभा चुनाव में सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांगों के लिए मतदान अधिकार के उपयोग को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए सक्षम ऐप विकसित किया गया है। यह मोबाइल ऐप दिव्यांगों मतदाताओं की सुविधा को देखते हुए उनके लिए वरदान है। सक्षम ऐप का उपयोग चुनावों के संबंध में दिव्यांगों से संबंधित विभिन्न मतदाता-केंद्रित सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा सकता है। 

इस ऐप का इंटरफ़ेस दिव्यांगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जिसके माध्यम से दिव्यांग मतदाता न केवल मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं, बल्कि अन्य सेवाओं के अलावा मतदान केन्द्र तक व्हीलचेयर की पहुंच के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं। वे खुद को नए मतदाता के रूप में पंजीकृत कर सकते हैं, अपने मतदाता कार्ड में सुधार कर सकते हैं, मतदाता कार्ड को आधार से जोड़ सकते हैं, या चुनावी प्रक्रिया से संबंधित अन्य प्रकार की सेवाओं के लिए अनुरोध कर सकते हैं। 

ऐप के माध्यम से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। सक्षम ऐप के माध्यम से दिव्यांग मतदाता मतदान से संबंधित किसी भी समस्या के लिए संपर्क कर सकते हैं और शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। सक्षम ऐप को एंड्रॉइड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप खोलने पर मतदाता पंजीकरण, मतदान केन्द्र पर सुविधाएं, मतदाता कार्ड से संबंधित जानकारी और सूचना एवं शिकायत के विकल्प उपलब्ध होंगे। इसके बाद ऐप का इस्तेमाल अन्य सेवाओं के लिए भी किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ पीएम आवास योजना ग्रामीण हितग्राही परिवारों को मिलेगा योजना का लाभ, 47 हजार 235 आवासों की स्वीकृति

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने 16 अप्रैल को स्वर्णप्राशन

 रायपुर : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने 16 अप्रैल को रायपुर के शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय चिकित्सालय में बच्चों को स्वर्णप्राशन कराया जाएगा। आयुर्वेद महाविद्यालय चिकित्सालय में हर पुष्य नक्षत्र तिथि में शून्य से 16 वर्ष के बच्चों को स्वर्णप्राशन कराया जाता है। चिकित्सालय के कौमारभृत्य बाल रोग विभाग में सवेरे नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक इसका सेवन कराया जाता है। यह औषधि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, श्वसन संबंधी एवं अन्य रोगों से रक्षा करने के साथ ही एकाग्रता और स्मरण शक्ति बढ़ाने में अत्यंत लाभकारी है। यह बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में भी मदद करता है।

शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय चिकित्सालय में हर पुष्य नक्षत्र तिथि में बच्चों के लिए स्वर्णप्राशन का आयोजन किया जाता है। स्वर्णप्राशन हर महीने की पुष्य नक्षत्र तिथि में शून्य से 16 वर्ष के बच्चों को पिलाई जाने वाली औषधि है। इस साल 16 अप्रैल के साथ ही अन्य पुष्य नक्षत्र तिथियों 13 मई,10 जून, 8 जुलाई, 3 अगस्त, 30 अगस्त, 26 सितम्बर, 24 अक्टूबर, 20 नवम्बर और 18 दिसम्बर को भी स्वर्णप्राशन कराया जाएगा।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

CSPDCL Recruitment 2024 इतने पदों पर निकली भर्ती.. जानिए पूरा विवरण..

किसानों के लिए पेंशन योजना, मिलेगा 3000 रु.. कौन सी है योजना? जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल मुख्य एवं अवसर परीक्षा में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर तक, Cg Open School Exam 2023


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!