किसानों के लिए पेंशन योजना, मिलेगा 3000 रु.. कौन सी है योजना ? जाने विस्तार से..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

किसान पेंशन योजना : किसानों के लिए वैसे तो कई सारी योजनाएं चलाई जा रही है इसके बारे में आए दिन हम आप लोगों तक जानकारियां शेयर करते रहते हैं। आज हम जानेंगे किसानों के लिए पेंशन वाली योजना के बारे में इस योजना के तहत किसानों को प्रति महीने 3000 रुपये पेंशन मिलेंगे, क्या प्रक्रिया है ? और किन किसानों को इस योजना का लाभ मिल सकता है? इन सब बातों पर विस्तार से जाने वाले हैं तो अगर आप भी किसान हैं तो पूरे पोस्ट पर बने रहेगा। 

किसान के लिए पेंशन योजना

आज हम जिस योजना का बात कर रहे हैं इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत हर महीने पेंशन के तौर पर किसानों को 3000 मिलेंगे लेकिन इसके लिए कुछ नियम और शर्तें भी है, अगर उसके तहत आप पात्रता होते हैं तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

भरना होता है 55 रुपये का योगदान

सरकार किसानों के लिए एक पेंशन योजना चला रही है. जिसका नाम है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना. इस योजना के लिए किसानों को प्रतिमाह मात्र 55 रुपये देने होते हैं. और उन्हें 60 साल की उम्र पार करने के बाद हर महीने 3000 रुपये पेंशन के तौर पर दिये जाते हैं।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 

केन्द्र सरकार ने साल 2019 में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना को शुरू किया था. सरकार का उद्देश्य छोटे सीमांत किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचाना था। 18 से लेकर 40 साल की उम्र तक के सभी किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें -  किसानों को एकमुश्त भुगतान, Cm साय के बड़ा फैसला, छत्तीसगढ़ धान खरीदी नई अप्डेट्स

कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय के अनुसार पीएम किसान मानधन योजना स्‍वैच्छिक और योगदान आधारित स्कीम है. इसमें 18 से 40 आयु वर्ग के किसान निवेश योगदान करके नामांकन करा सकते हैं। योजना के अनुसार 60 साल की आयु के पश्‍चात किसानों को 3000 रुपये प्रति महीने पेंशन देने का प्रावधान है। 

किसानों को 55 रुपये से 200 रुपये प्रति महीने का योगदान देना होगा. योजना से जुड़ने के समय उनकी आयु के आधार पर जमा की जाने वाली राशि तय होगी. नामांकित किसान जितनी मासिक रकम जमा करेंगे उतनी ही राशि केन्‍द्र सरकार भी उनके खाते में जमा करेगी। 

किसान भाइयों अगर आप प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने क्षेत्र की कृषि अधिकारी या विस्तार अधिकारी से संपर्क पर अधिक जानकारी ले सकती है या अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से भी इस सम्बंधित जानकारी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

2024 किसान क्रेडिट कार्ड में कितना रुपये तक का लोन मिल सकता है? कैसे करें आवेदन जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!