देशी जुगाड़ Viral Video खेत के फ़सलों को जानवरों से बचाने का मस्त जुगाड़ देख खुश हो जाएंगे आप..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Viral Video देशी जुगाड़ : दुनिया में तरह-तरह के लोग और उनके तरह-तरह के आईडिया अक्सर आप लोगों को देखने को मिलता होगा खासकर सोशल साइट पर इस तरह की अनेक देसी जुगाड़ वाली वीडियो खूब पसंद किए जाते हैं और कम संसाधनों में भी आप किस तरह से अपना रोजमर्रा का काम को अंजाम दे सकते हैं यह भी एक तरीका हो सकता है एक किसान ने अपने खेतों पर पड़े फसलों को देसी जुगाड़ की तरीकों से कुछ ऐसा बनाया है जिससे कि फसलों को आवारा जानवरों से बचाए जा सकता है। 

देसी जुगाड़ का उपयोगिता 

किसान को अपने फसलों को 24 घंटा रहकर जानवरों से बचाना पड़ता है जानवरों को भागना पड़ता है इसमें किसान रात भर खेतों पर रहकर लाइट के माध्यम से टॉर्च के माध्यम से या तरह-तरह की आवाज निकाल कर या कुछ बजाकर जानवरों को भगाने का काम करते हैं लेकिन यह जो तरीका सोशल मीडिया पर देखने को मिला है इसके माध्यम से जंगली जानवरों को इंसानों की गैर मौजूदगी में भी बकाया जा सकता है और अपने फसलों को बचाया जा सकता है। 

इस जुगाड़ में किसान ने एक बैटरी लिया है और एक टॉर्च का लाइट लिया है जिसमें 15 से 20 छोटे-छोटे बल्ब है उसको एक कटोरी जैसा एक पात्र में सेट किया है और एक छोटा सा मोटर का उपयोग किया है। बैटरी से मोटर को जोड़ा गया है जिससे चालू करने पर मोटर घूमता है और मोटर पर लगे कटोरी नुमा पात्र भी घूमने लगता है और कटोरी पर लाइट को यानी कि कई सारे छोटे छोटे बल्ब को लगाया गया है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से इस जिले के 20 हजार महिलाओं को किया गया 7 करोड़ की राशि हस्तांतरित

जिससे कटोरी के साथ-साथ लाइट भी घूमने लगता है इस तरह बटन चालू करने पर लाइट चारों ओर घूमने लगता है जिससे जानवरों को यह लगता है कि कोई इंसान है और वह उसकी तरफ आ रहा है यह सोचकर जानवर फसल के पास नहीं आते तो इस तरह से किसान अपना देसी जुगाड़ लगाकर अपने फसलों को बचा सकते हैं। 

किसान का यह स्मार्ट जुगाड़ कैसे काम करता है इसकी डिटेल जानकारी तो आपको नहीं मिल सकता बस इसको देखकर आप समझ सकते हैं कि किस तरह से यह काम करता होगा इस जुगाड़ का वीडियो नीचे दिया गया है आप इसको देख सकते हैं और कुछ समझ सकते हैं। 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

CSPDCL Recruitment 2024 इतने पदों पर निकली भर्ती.. जानिए पूरा विवरण..

किसानों के लिए पेंशन योजना, मिलेगा 3000 रु.. कौन सी है योजना? जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं। 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!