छत्तीसगढ़ : आज आएगा महतारी वंदन योजना का 2nd क़िस्त.. जानिए अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम ? वोटिंग के दिन छुट्टियां के लिस्ट जारी..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ टॉप खबर : स्वागत है its chhattisgarh के और एक ब्लॉग पर आज है 3 अप्रैल जानेंगे अब तक कि टॉप खास खबर.. क्या? आज आएगा महतारी वंदन योजना का दूसरा क़िस्त.. जानेंगे छत्तीसगढ़ के मौसम का हालचाल अगले पांच दिन का कैसा रहेगा मौसम? साथ ही वोटिंग के दिन छुट्टियां के लिस्ट जारी.. जानेंगे कब किस दिन कहाँ-कहाँ रहेगी छत्तीसगढ़ में छुट्टियां.. तो पूरी खबरें के लिए पूरे पोस्ट पर बने रहिएगा। 

छत्तीसगढ़ जानिए अगले पांच दिन का मौसम

पिछले कुछ दिनों के बारिश और बदली के बाद अब मौसम खुलने लगा है। उमस बढ़ने लगा है तेज धूप होने लगे हैं। छत्तीसगढ़ मौसम को लेकर खबरें आ रही है कि छत्तीसगढ़ में अब गर्मी जोर पकड़ने लगी है। इसे देखते हुए प्रदेश के पांच जिलों में स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है। रायपुर जिले में भी कलेक्टर को ऐसा प्रस्ताव भेजा गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल छत्तीसगढ़ समेत देशभर में दिन का पारा औसत से थोड़ा ज्यादा रहेगा।

तापमान 41.5 डिग्री रिकॉर्ड..

आ रही खबरों के अनुसार प्रदेश के 4 जिलों में अधिकतम पारा 39 डिग्री के पार पहुंच गया है। सोमवार को राजनांदगांव सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 41.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जो सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा रहा। बाकी जिलों में भी तापमान 38 से 40 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

कैसा रहेगा अगले पांच दिन का मौसम ? 

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले 5 दिनों में दिन का तापमान दो से तीन डिग्री बढ़ेगा। सभी जिलों का अधिकतम और न्यूनतम पारा सामान्य से ऊपर चल रहा है। रायपुर में सोमवार को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा है। वहीं, रात का टेंपरेचर 26 डिग्री दर्ज किया गया, जो औसत से 3 डिग्री ज्यादा रहा।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना नया क़िस्त चेक कैसे करें ? पेमेंट स्टेटस के PDF Download कैसे करें ? 

आज आएगा महतारी वंदन योजना का दूसरा क़िस्त..

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना का दूसरा क़िस्त 3 अप्रैल यानी आज आने वाले हैं मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय दूसरी क़िस्त को लेकर 2 अप्रैल को एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह बताये है। 

1 अप्रैल को योजना के दूसरी क़िस्त आने की बाते कहि जा रही थी। पर नए वित्तीय वर्ष के छुट्टी के चलते 2 या 3 अप्रैल को महतारी वंदन योजना के दूसरी क़िस्त जारी करने के खबरें आई इस हिसाब से आज 3 अप्रैल को महतारी वंदन योजना के दूसरी क़िस्त का पैसा जारी किया जा सकता है। 

दूसरी क़िस्त में कितना रुपये आएगा..

महतारी वंदन योजना को लेकर जैसे कि पहले ही बताया गया है कि हर महीने पात्र महिलाओं को 1000 रु मिलेंगे। मार्च में योजना का शुरुआत किया गया है साथ ही पहले क़िस्त भी जारी कर दिया गया है। पहली किस्त में 1000 रुपये जारी किए गए थे। इस हिसाब से इस बार दूसरा क़िस्त भी 1000 रुपये महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत मिलेंगे। 

महतारी वंदन योजना का दूसरा क़िस्त का इंतजार है इसको लेकर जैसे ही अप्डेट्स आता है तुरन्त आप लोगों के साथ जानकारियां शेयर करेंगे। 

वोटिंग के दिन छुट्टियां के लिस्ट जारी..

छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रथम, द्वितीय और तृतीय चरण में होंगे। इन सीटों पर वोटिंग के दिन छुट्टी रहेगी। सामान्य प्रशासन विभाग के आदेशानुसार 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई को छुट्टियां रहेगी। 

19 अप्रैल – बस्तर सीट के लिए वोटिंग होगी। इस दिन कोंडागांव विधानसभा क्षेत्र, नारायणपुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा जिले में अवकाश रहेगा।

इसे भी पढ़ें -  सभी किसान भाइयों ध्यान रखें आपके खेतों पर सेटेलाईट्स की निगरानी फसल अवशेष जलाना दण्डनीय अपराध, जाने विस्तार से

26 अप्रैल – राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर सीट के लिए वोटिंग होगी। इस दिन कबीरधाम, खैरागढ़- छुईखदान-गंडई, राजनांदगांव, मोहला मानपुर-अंबागढ़ चौकी, गरियाबंद, महासमुंद, धमतरी, बालोद, उत्तर बस्तर कांकेर, कोंडागांव केशकाल विधानसभा क्षेत्र, धमतरी में अवकाश रहेगा।

7 मई – सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग व रायपुर सीट पर वोटिंग होगी। इस दिन सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, सारंगढ़, बिलाईगढ़, जांजगीर-चांपा, सक्ती, बलौदाबाजार- भाटापारा, कोरबा, गौरेला-पेंड्रा मरवाही, मनेंद्रगढ़- चिरमिरी-भरतपुर, कोरिया, मुंगेली, बिलासपुर, दुर्ग, बेमेतरा और रायपुर जिले में अवकाश रहेगा।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

2024 किसान क्रेडिट कार्ड में कितना रुपये तक का लोन मिल सकता है? कैसे करें आवेदन जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!