किसानों के बैंक खाता में सीएम साय जारी किए 13 हजार 320 करोड़ रूपए.. छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना शुरुआत 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

कृषक उन्नति योजना शुरुआत : 12 मार्च को छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना का शुरुआत मुख्यमंत्री विष्णु देव सहाय ने किये, विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों के बैंक खाते में 13320 करोड रुपए जारी किए हैं। होली के पहले छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए इस तरह से एक बड़ी खुशखबरी! आ रही है कि उनके बैंक खाते में कृषक उन्नति योजना के तहत पैसे जारी किए गए हैं। 

कृषक उन्नति योजना कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कई योजनाओं के बारे में भी बताये है। जिनमें उन्होंने पीएम आवास योजना के बारे में बताये की अप्रैल से लोगों को व्यापक रूप से योजना का लाभ मिलना शुरू होगा। तो चलिए मुख्यमंत्री जी के सम्बोधन को आप लोगों के साथ शेयर करते हैं। क्रमबद्ध से 

छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना की शुभारंभ

12 मार्च 2024 को छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी कृषक उन्नति योजना का शुभारंभ जिला मुख्यालय बालोद स्थित सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में हजारों किसानों एवं ग्रामीणों की मौजूदगी में मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के हाथों हुआ। Krishak Unnati Yojana launched in Chhattisgarh.

किसानों के बैंक खाता में Cm साय जारी किए 13 हजार 320 करोड़ रूपए..

मुख्यमंत्री साय इस कार्यक्रम में राज्य के 24 लाख 72 हजार किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत 13 हजार 320 करोड़ रूपए की आदान सहायता राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में अंतरित कीये। इसी तरह 02 हजार 829 धान बीज उत्पादक किसानों को भी बीज निगम के माध्यम से अंतर राशि, 31 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया गया। 

इसे भी पढ़ें -  धान किसानों को फायदा! बंजर पड़े जमीनों में भी होगी बंपर पैदावार.. कृषि वैज्ञानिकों ने बनाया धान का नया किस्म जानिए इसकी खासियत ? 

25 दिसम्बर को 2 साल का बकाया बोनस का भुगतान 

कृषक उन्नति योजना शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहे कि हमारी सरकार ने किसान भाइयों से किए गए वादे के अनुरूप अटल जी के जन्मदिन, सुशासन दिवस के अवसर पर 2 साल के बकाया धान बोनस 3716 करोड़ रुपए का अंतरण भी किसान भाइयों के खातों में कर दिया है। 13 लाख से ज्यादा किसानों को बोनस का लाभ मिला है।

अप्रैल माह से आवास योजना का लाभ

छत्तीसगढ़ के किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत पैसा जारी करने के बाद अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी जी ने गारंटी दी थी कि छत्तीसगढ़ में सरकार बनने पर गरीबों के लिए 18 लाख आवासों का निर्माण किया जाएगा। सरकार बनने के दूसरे ही दिन हमने कैबिनेट की बैठक में इस बारे में निर्णय ले लिया है, अप्रैल माह से तीव्र गति से मकान बनने शुरू होंगे। Benefit of housing scheme in Chhattisgarh from the month of April.

महतारी वंदन योजना का शुरुआत

मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी जी ने महिलाओं को महतारी वंदन योजना शुरू करने की गारंटी दी थी। यह योजना भी शुरू हो चुकी है। 10 मार्च को माननीय प्रधानमंत्री जी के करकमलों से राज्य की 70 लाख से अधिक माताओं और बहनों के बैंक खातों में 655 करोड़ रुपए की राशि अंतरित कर दी गई है।

तेन्दूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक दर

मुख्यमंत्री ने कहा की मोदी जी ने वनवासी भाइयों से वादा किया था कि तेन्दूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक दर 4000 रुपए मानक बोरा से बढ़ाकर 5500 रुपए कर देंगे। आज से ही इस योजना की भी शुरूआत हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें -  क्या है कृषक उन्नति योजना पूरी जानकारी कैसे मिलेगा 3100 रूपये प्रति क्विंटल धान का दाम ? कैसे होगा पंजीयन, पात्रता छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना

19257 रूपए प्रति एकड़ आदान सहायता राशि

कृषक उन्नति योजना के माध्यम से राज्य के किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान में 19257 रूपए प्रति एकड़ आदान सहायता राशि दी जा रही है। किसानों को धान के प्रति क्विंटल के मान से भुगतान की जा रही यह राशि देश में सर्वाधिक है। Input assistance amount of Rs 19257 per acre.

कृषक उन्नति योजना के लिए बजट 

कृषक उन्नति योजना के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस साल के बजट में 10 हजार करोड़ और पिछले साल के अनुपूरक बजट में 3 हजार करोड़ इस प्रकार कुल 13 हजार करोड़ रूपए की व्यवस्था की गई है। Budget for Krishak Unnati Yojana. 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

महतारी वंदन योजना पैसा चेक कैसे करें ? बैंक खाता में पैसा आया या नहीं कैसे जानें.. 10 मार्च को पैसा जारी..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!