महतारी वंदन योजना पैसा चेक कैसे करें ? बैंक खाता में पैसा आया या नहीं कैसे जानें.. 1 हजार रुपये हुआ जारी..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on March 15th, 2024 at 10:17 pm

महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना का पहली किस्त का पैसा 10 मार्च 2024 को सीधा महिलाओं के बैंक खाते पर ट्रांसफर किया गया है, यह पैसे ऑनलाइन डीबीटी के माध्यम से पात्र महिलाओं के खाते पर सरकार द्वारा ट्रांसफर किया गया। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के महिलाओं को एक महीने का 1000 रुपये जारी किया गया प्रथम क़िस्त के रूप में। इस तरह 12 महीने के कुल 12000 रुपये महिलाओं के खाते पर मिलेंगे। आईए जानते हैं आपकी खाते पर पैसा आया नहीं उसको आप कैसे चेक कर सकते हैं। भुगतान की स्थिति यानी कि स्टेटस कैसे देख सकते हैं उसके बारे में आज हम जानने वाले हैं। How to check Mahtari Vandan Yojana money? 

महतारी वंदन योजना भुगतान की स्थिति कैसे देखें ?

महतारी वंदन योजना का पहला क़िस्त का भुगतान 10 मार्च को जाए किया गया ऐसे में ऑनलाइन हम किस तरह से भुगतान की स्थिति देख सकते हैं? इसकी जानकारी भी होनी चाहिए छत्तीसगढ़ सरकार ने महतारी वंदन योजना के लिए फॉर्म भरने से लेकर पात्रता सूची अंतिम में सूची से लेकर और भी योजना के संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी महतारी वंदन योजना के वेबसाइट पर दिया है।

ताकि आवेदक को किसी तरह का परेशानी ना हो इस वेबसाइट में और एक ऑप्शन दिया गया है, भुगतान की स्थिति, आवेदन की स्थिति, जिसके माध्यम से आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपका आवेदन का क्या? स्थिति है और आपका भुगतान का क्या? स्थिति है, तो चलिए इसको हम आज बारीकी से जानने की कोशिश करते हैं।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ कैबिनेट बैठक पर बड़ा फैसला.. 18 लाख परिवारों को आवास और 25 दिसम्बर को किसानों को मिलेगा बकाया धान बोनस 

How to check Mahtari Vandan Yojana payment status?

1. सबसे पहले आप महतारी वंदन योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाएंगे

2. ऑफिशल वेबसाइट में आने के बाद आप लोगों को बाएं साइड पर कोने में तीन लाइन दिखाई दे रहा होगा। उसको हम मेनू भी बोलते हैं, तो उस तीन लाइन पर आपको क्लिक करना होगा।

3. मीनू के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप लोगों को बहुत सारे ऑप्शन मेनू में देखने को मिलेगा। लेकिन आप लोगों को भुगतान की स्थिति आवेदन की स्थिति देखने के लिए आवेदन की स्थिति वाला ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

4. उसके बाद आपको एक नई पेज पर ले जाएगा इधर आप लोग अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं और भुगतान की स्थिति देख सकते हैं।

ऊपर लिखा है महतारी वंदन योजना- लाभार्थी आवेदन एवं भुगतान की स्थिति उसके नीचे देखेंगे तो उस दिन का तारीख लिखा होगा और उसके नीचे देखेंगे तो आप लोगों के डिटेल भरने का ऑप्शन दिया होगा, उसमें तीन ऑप्शन दिया हुआ है।

उसको बाद आपको इसमें से कोई एक बॉक्स में जानकारी देकर आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है। 

1. लाभार्थी क्रमांकः

अथवा (OR)

2. मोबाइल नंबर:

अथवा (OR)

3. आधार कार्ड की संख्या

इनमें से किसी एक पर जानकारी देकर नीचे बॉक्स पर कैप्चा(captcha) भरना होगा। उसके बाद नीचे दिए गए सबमिट पर क्लिक करें। कैप्चा कोड आपको सही से भरना है अगर गलत कैप्चा कोड (Captcha code) आप भरते हैं तो आप लोगों को जानकारी नहीं दिखाएगा तो इसलिए ध्यान से कैप्चा को भरेंगे।

कैप्चा को भरने के बाद नीचे सबमिट (submit) का बटन दिख रहा होगा इस सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा यही आपका अंतिम प्रक्रिया है।

उसके बाद एक नया पेज खुलेगा उस नया पेज में पूरी जानकारी दी हुई है। अगर आपका पैसा आया होगा तो इधर पता चल जाएगा भुगतान की स्थिति पर और इसके अलावा आप अपने आवेदन की स्थिति भी देख सकते हैं और भी कई तरह के महत्वपूर्ण जानकारी हितग्राहियों का दिया हुआ है। 

इसे भी पढ़ें -  अंतिम पात्रता सूची जारी देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना अंतिम सूची, इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना..

इधर आने के बाद महिला हितग्राहियों की पूरीजानकारी दी गई है। जैसे- महिलाओं का नाम, उनके पति का नाम, उनका एड्रेस, पंजियन क्रमांक, इस तरह के कई महत्वपूर्ण जानकारी महिला हितग्राहियों के बारे में बताया गया है। वही सबसे नीचे जाएंगे तो भुगतान की स्थिति देखने को मिलेगा।

अगर आपके खाता पर पैसा गया होगा तो भुगतान की स्थिति पर विवरण आपको देखने को मिलेगा। जैसे- कौन सा महीने में पैसा जारी किया गया है, कितना रुपया जारी किया गया है, कौन से बैंक खाते पर पैसे जारी किया गया है। इस तरह के तमाम जानकारी आप पेमेंट स्टेटस में देख सकते हैं।

तो इस तरह से आपको बहुत ही आसानी से छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना की आवेदन की स्थिति और अपने भुगतान की स्थिति को आसानी से ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन के माध्यम से भी देख सकते हैं।

आपके बैंक खाता में पैसा आया या नहीं ? कैसे चेक करें ? 

अब जानते हैं आपके खाता में पैसा आया कि नहीं? उसका आप कैसे चेक कर सकते हैं देखिए पहले भी यह बताया गया है कि बैंक खाता में आधार लिंक होगा जरूरी है, यानी की डीबीटी इनेबल होना चाहिए, उस खाते पर पेमेंट जारी की जाएगी। Did the money come to your bank account or not? How to check?

1. पेमेंट जारी होने के बाद आप अपने बैंक में जाकर पता लगा सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया की नहीं ?  

2. अगर आपकी बैंक खाता पर आपका मोबाइल नंबर लिंक होगा तो आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में मॉनसून, किसानों के लिए अच्छी खबर.. जानिए कैसा रहेगा इस बार मॉनसून पर बारिश..

3.  अगर आप यूपीआई(Upi) का उपयोग करते हैं तो उसी के माध्यम से भी आप आसानी से अपना अकाउंट चेक कर सकती है कि कितना पैसा आया है। 

बैंक खाता में आधार लिंक कैसे करें ? 

अगर आपके बैंक खाता में अभी भी डीबीटी इनेबल नहीं है यानी कि आधार लिंक नहीं है तो अपने बैंक में जाकर आधार लिंक करने का फॉर्म लीजिए और जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड फोटोकॉपी, पैन कार्ड फोटोकॉपी, मोबाइल नंबर के साथ फॉर्म भरकर बैंक में जमा कर दीजिए। कुछ दिन के बाद आपका आधार लिंक हो जाएगा और दिए गए मोबाइल नंबर पर बैंक की ओर से मैसेज आना शुरू हो जाएंगे। How to link Aadhar to bank account?

जिनके खाता में अभी तक पैसा नहीं आया उसको लेकर मंत्री जी क्या ? बोले.

महतारी वंदन योजना के तहत जिन महिलाओं के खाते में पैसा नहीं आया उनके लिए महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सभी महिलाओं के खाते में पैसा आ गया है। लेकिन जिन महिलाओं के खाते में पैसा नहीं आया है उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। धैर्य बना कर रखें, जल्द ही सभी के खाते में पैसा आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

बड़ी खबर.. महतारी वंदन योजना 1 क़िस्त भुगतान तिथि जारी.. लाभार्थियों के नाम लिस्ट फॉर्म स्टेस्टस जारी ऐसे देखें अपना नाम

छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 किसानों के हित में सरकार का बड़ा ऐलान.. एकमुश्त होगा सभी किसानों को भुगतान..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!