प्रधानमंत्री आवास योजना व अन्य योजनाओं को लेकर दिशा समिति की बैठक..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

रायपुर : सांसद सुनील सोनी के अध्यक्षता में कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक हुई। बैठक में सांसद श्री सोनी ने संबोधित करते हुए कहा कि गर्मी के दिनों जल आपूर्ति सुचारु रूप हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत जिले के विभिन्न भागों में नए तालाबों का निर्माण किया जाए और पुराने तालाबों को भी संरक्षित किया जाए। 

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक

उन्होंने कहा कि मनरेगा में कार्यदिवस को ज्यादा से ज्यादा सृजित किया जाए। श्री सोनी ने कहा कि दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत् कौशल उन्नयन के कार्य किए जाए इससे आजीविका के अवसरों में बढोत्तरी होगी। साथ ही यह प्रयास किया जाए कि शहर के आस पास के गांव में ग्रामीणों को वहीं काम दिया जाए ताकि पलायन कम से कम हों। शहरी और ग्रामीण गरीबी को कम करने के लिए उनको ज्यादा कार्य उपलब्ध काराई जाए। 

सतत मॉनिटरिंग-समीक्षा करने के निर्देश

श्री सोनी ने जिले के सभी अधिकारियों को योजनाओं के तहत मंजूर किए गए कामों की सतत मॉनिटरिंग-समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आमजनों की सहुलियत के लिए स्वीकृत किए गए विकास कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए लगातार समीक्षा की जानी चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना

श्री सोनी ने कहा की प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को अधिक से अधिक लाभ दिलाएं। जिन हितग्राहियों को प्रथम किस्त दी जा चुकी है उन्हें जल्द दूसरी किस्त दिला कर आवास को पूर्ण कराएं। श्री सोनी ने इस योजना का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी करने तत्वों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ 3 बड़ी खबर.. Chhattisgarh news मौसम समाचार.. पीएम आवास के कार्यों को जल्द पूरा करें: आयुक्त

मनरेगा की समीक्षा करते हुए सभी कार्यों में गति लाने का निर्देश

सांसद श्री सोनी ने स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वीकृत एवं निर्माणाधीन कार्यों को जल्दी पूर्ण करें। ग्रामीण विधायक श्री मोतीलाल साहू ने कहा के जल जीवन मिशन के तहत दिए नल कनेक्शन में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करें और पाईप लाइनों की गुणवत्ता बनाए रखें।

सांसद श्री सोनी ने मनरेगा की समीक्षा करते हुए सभी कार्यों में गति लाने का निर्देश दिए। साथ ही उपलब्धियों की जानकारी ली।  

पेंशनधारियों को वृद्धापेंशन योजना 

जिला पंचायत सीईओ श्री सिश्वादीप ने बताया कि जिले में 44 लाख मानव दिवस का लक्ष्य के विरूद्ध 46 लाख मानव दिवस की उपलब्धि हासिल की गई है। जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि जिले में कौशल उन्नयन के लिए कार्ययोजना बनाकर प्रयास किए जा रहे हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा ने कहा कि 60 वर्ष से अधिक एवं 80 वर्ष उम्र पर कर चुके पेंशनधारियों को वृद्धापेंशन योजना का लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने कहा कि मनरेगा के तहत स्थाई  संरचना पर कार्य किए जाने की आवश्यकता है, इससे ग्रामीणों के लंबे समय तक रोजगार प्राप्त होगा।  बैठक में बैठक में रायपुर ग्रामीण विधायक श्री मोतीलाल साहू, बिरगांव नगर निगम महापौर श्री नंद लाल देवांगन, रायपुर नगर निगम महापौर श्री एजाज ढेबर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा, समिति के सदस्य एवं पूर्व विधायक श्री देवजी भाई पटेल, जिला पुलिस अधीक्षक श्री संतोष सिंह नगर निगम आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विश्वदीप उपस्थित थे। सहित जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, सहित जनप्रतिनिधिगण एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ इस जिले के लिए पीएम आवास निर्माण के लिए तीन माह में 34 करोड़ रुपए जारी

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

बड़ी खबर! किसानों के लिए खुशखबरी! 917 रुपये प्रति क्विंटल धान बोनस Cm साय के ऐलान इस दिन इन किसानों को एकमुश्त मिलेगा..

अंतिम पात्रता सूची जारी देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना, इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!