2024 छत्तीसगढ़ राशनकार्ड नवीनीकरण को लेकर जरूरी खबर.. राशनकार्डधारी जल्द करें ये काम.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Rarion Card Navanikaran 2024 : राशनकार्ड धारियों के लिए एक जरूरी खबर सामने निकल कर आ रहा है की जनवरी-फरवरी में राशनकार्डों का नवीनीकरण किया जाएगा। जिसके लिए राशनकार्ड पर ई-केवाईसी व मोबाइल नंबर सीडिंग जरूरी है। छत्तीसगढ़ राशनकार्ड नवनीकरण होने जा रहा है। आप सभी लोगों को पता होगा भारत सरकार द्वारा राशन कार्ड में ई-केवाईसी काम शुरू किया गया है। जिसके तहत परिवार के सभी सदस्यों का जानकारी अपडेट करना है। 

राशनकार्ड ई-केवाईसी प्रक्रिया में परिवार के सभी सदस्यों का फिंगरप्रिंट लिया जाता है। और एक मोबाईल नम्बर ताकि पात्र परिवार को सरकार की योजनाओं का लाभ बिना किसी परेशानी से मिल सके। बताया जा रहा है जनवरी-फरवरी में राशनकार्डों का नवीनीकरण संभावित है, जिसकेे लिए राशनकार्ड के सभी सदस्यों की सही जानकारी की आवश्यकता होगी। 

राशनकार्ड नवीनीकरण को लेकर जरूरी खबर..

धमतरी: शासन द्वारा दिये गये निर्देशानुसार वर्तमान में प्रचलित सभी राशनकार्डों का जनवरी एवं फरवरी माह में नवीनीकरण किया जाना है, जिसके लिये राशनकार्डों में ई-केवायसी एवं मोबाइल सीडिंग जरूरी है। खाद्य अधिकारी बी.के.कोर्राम ने कहा कि ऐसे राशनकार्डधारी जिनका ई-केवायसी या मोबाईल नंबर सीडिंग अभी तक नहीं कराया गया है, वे अपने संबंधित शासकीय उचित मूल्य की दुकान में जल्द से जल्द पहुंचकर ई-पॉस मशीन के जरिये यह कार्य पूर्ण करा लें, जिससे राशनकार्ड नवीनीकरण में राशनकार्डधारियों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो।

राशनकार्ड ई-केवाइसी कैसे करें ?

अगर आपने अभी तक अपना राशन कार्ड का ई केवाईसी नहीं की है तो अपने उचित मूल्य की राशन दुकान पर ई केवाईसी का प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं। इसके लिए परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड लेकर सबका फिंगरप्रिंट देकर अपना ईकेवाईसी कर सकते हैं। साथ ही एक मोबाइल नंबर भी देना होगा इस तरह आप राशनकार्ड का केवाईसी करा सकते हैं। और सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव मतगणना जानिये कितने बजे शुरू होकर कितने बजे तक आएगा नतीजा ? Cg Latest News!


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!