महतारी वंदन योजना शिकायत व संपर्क कैसे करें ? Mahatari vandan yojana 2024 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on April 14th, 2024 at 07:05 am

महतारी वंदन योजना 2024 : छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना सम्बंधित आप शिकायत व संपर्क कैसे कर सकते हैं, योजना संबंधित कोई भी शिकायत हो या कोई जानकारी चाहिए तो आप बड़ी आसानी से अपना शिकायत व सम्पर्क कर सकते हैं। योजना का शुरुआत 10 मार्च को किया गया था पर अब भी ऐसे हितग्राही होंगे जिनको समस्याओं का सामना करना पड़ रहा होगा जैसे- बैंक खाता नम्बर में गड़बड़ी, आधार नम्बर, क़िस्त नहीं मिलना सूची में नाम नहीं ? तो इस तरह के समस्यओं का अगर आपको सामना करना पड़ रहा है तो आप इसकी शिकायत कर समस्या का समाधान कर सकते हैं।

योजना संबंधित अगर आपको कोई और जानकारि चाहिए या कोई समस्या है तो ऐसी स्थिति में आप महतारी वंदन योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर शिकायत व संपर्क कर सकते हैं। जानेंगे आज के इस पोस्ट पर तो पूरे पोस्ट पर बने रहियेगा। 

महतारी वंदन योजना शिकायत कैसे करें ?

1. ऑनलाइन शिकायत करने के लिए सबसे पहले आप लोगों को महतारी वंदन योजना के ऑफिसियल वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर आएंगे। 

2. मीनू के बटन पर क्लिक करेंगे 

3. इस लिस्ट पर आप लोगों को शिकायत करने वाला ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

4. उसके बाद अब आप लोग को एक नया पेज दिखाई देगा जहां हितग्राही की डिटेल भरना होगा इसमें आप अपना पंजीयन नंबर भर सकते हैं या आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर भर सकते हैं या फिर अपना आधार नंबर भी भर सकते हैं तीनों में से किसी एक बॉक्स पर अपनी जानकारी भरना है। 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना न्यूज़ अपडेट.. लाभार्थियों के हित में लिए महत्वपूर्ण फैसला.. 

5. उसके बाद नीचे कैप्चा भरना होगा। 

6. उसके बाद नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। 

7. उसके बाद आप लोगों को और एक नया पेज देखने को मिलेगा जहां हितग्राही के पूरी जानकारी दिया होगा अगर आपको शिकायत करना है तो नीचे एक बड़ा सा बॉक्स दिया हुआ है। अब उस बॉक्स पर आप लोगों को अपनी समस्या बतानी होगी उसके संबंध में लिखेंगे। 

8. उसके बाद ओटीपी प्राप्त करें कि बटन पर क्लिक करना होगा और ओटीपी वेरीफाई करने के बाद इस तरह से आप लोगों का शिकायत हो जाता है। 

9. इस तरह से आप अपना शिकायत कर सकते हैं। 

महतारी वंदन योजना संपर्क कैसे करें ?

1. सबसे पहले महतारी वंदन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ आएंगे। 

2. उसके बाद मीनू के बटन पर क्लिक करेंगे। 

3. उसके बाद संपर्क करने के बटन पर क्लिक करेंगे। 

4. जैसे ही आप संपर्क करें बटन पर क्लिक करेंगे आप लोगों को अलग-अलग जिलों के लिए अलग-अलग नंबर दिए गए हैं तो अब आप अपने जिले के इन नंबरों से फोन लगाकर योजना संबंधित जानकारी ले सकते हैं या समस्या को बता सकते हैं। 

सारांश : तो इस तरह से छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना से सम्बंधित शिकायत व संपर्क कर सकते हैं, कृपया अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र की आंगनबाड़ी केंद्र से संपर्क करें। ऑनलाइन शिकायत करने से पूर्व आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर इस संबंध अधिक जानकारी अवश्य लें। उम्मीद करते हैं आपके समस्या का समाधान हो और योजना का लाभ आप तक पहुंचे। 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

इसे भी पढ़ें -  लास्ट डेट कल छत्तीसगढ़ राशनकार्ड नवीनीकरण अप्डेट्स.. 66 लाख से ज्यादा ऑनलाइन आवेदन

छत्तीसगढ़ टॉप काम की खबर.. इन जिलों में 11 अप्रैल तक बारिश की चेतावनी.. पहला चरण चुनाव की खबरें अप्डेट्स..

किसानों के लिए पेंशन योजना, मिलेगा 3000 रु.. कौन सी है योजना? जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं। 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!