राशनकार्ड नवीनीकरण हुआ या नहीं लिस्ट में नाम कैसे देखें? Cg ration card renewal list 2024.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Cg राशनकार्ड : छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड नवीनीकरण का कार्य फरवरी से शुरू किया गया है अगर आपने अभी तक राशन कार्ड का नवीनीकरण नहीं किया है या फिर अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण कर चुके हैं तो लिस्ट पर आपका नाम है या नहीं ? इसको आप कैसे देख सकते हैं वही जानकारी आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों के साथ शेयर करने जा रहे हैं। chhattisgarh ration card navinikaran 2024.

30 जून तक राशनकार्ड नवीनीकरण 

अभी जानकारियां जारी की गई है कि 30 जून तक राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य किया जाना है इसलिए अगर आपने अभी तक राशनकार्ड का नवीनीकरण नहीं किया है तो 30 जून के पहले राशनकार्ड का नवीनीकरण करा लीजिए। छत्तीसगढ़ में कई प्रकार के राशनकार्ड जारी किए गए हैं सभी राशनकार्ड की नवीनीकरण कार्य किया जा रहा है। cg ration card renewal.  

अगर आप राशन कार्ड का नवीनीकरण किसी कारण वश नहीं किये हैं तो आप राशनकार्ड से मिलने वाले लाभ से वंचित हो सकते हैं। इसलिए अगर आपके पास राशनकार्ड है तो 30 जून के पहले अपने नजदीकी उचित मूल्य के राशन दुकान में जाकर राशनकार्ड नवीनीकरण करा सकते हैं या फिर सरकार द्वारा जारी ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी राशन कार्ड का नवीनीकरण कर सकते हैं। 

नवीनीकरण स्थिति ऑनलाइन चेक कैसे करें ? 

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के ब्राउजर पर चले जाएंगे और वहां सर्च करेंगे offical website  https://khadya.cg.nic.in/

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ इस जिले के अंत्योदय एवं प्राथमिकता राशनकार्ड धारकों को इस वर्ष जनवरी से दिसम्बर तक मिलेगा निःशुल्क खाद्यान्न

2. सर्च करते साथ ही आप सीधा पहुंच जाएंगे छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर 

3. उसके बाद छत्तीसगढ़ खाद्य सुरक्षा 2012 – ऑनलाइन के बटन पर क्लिक करना है। 

4. छत्तीसगढ़ खाद्य सुरक्षा 2012 – ऑनलाइन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा इधर नवीनीकरण किये जा रहे राशनकार्ड का प्रगति रिपोर्ट (2024 ) पर क्लिक कीजिए।

5. इधर सभी जिलों के नाम दिखेगा अब आप अपना जिला को सलेक्ट करें।

6. जिला पर क्लिक करने के बाद अब आपको अपना विकासखंड पर क्लिक करना होगा।

7. विकासखंड पर क्लिक करने के बाद उस विकासखंड में संचालित सभी राशन दुकान के लिस्ट आ जायेगा। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि दुकान के नम्बर दिखेगा अब आपको पता होना चाहिए कि आपके राशन दुकान का कौन सा नम्बर है। 

8. राशन दुकान नम्बर के आगे नवीनीकरण हेतु शेष राशनकार्ड वाले कॉलम में कुछ नम्बर दिया गया है इसी नम्बर पर क्लिक करें।

9. अब एक नया लिस्ट खुलेगा इस लिस्ट में उन लोगों का नाम लिखाया गया है जिन्होंने अभी तक नवीनीकरण नहीं किये हैं। इसमें राशनकार्ड क्रमांक, मुखिया का नाम, पिता पति के नाम, और राशन कार्ड का प्रकार दिखाया गया है। 

10. अगर राशन कार्ड का नवीनीकरण नहीं हुआ होगा तो इस लिस्ट पर नाम आया होगा। अगर आपका राशनकार्ड नवीनीकरण हो गया है तो फिर इस लिस्ट पर आपका नाम नहीं होगा। 

सारांश : आसान शब्दों पर कहे तो इस लिस्ट पर नाम उन लोगों का आता है जिन्होंने अभी तक किसी कारणवश राशनकार्ड का नवीनीकरण नहीं किया है। अगर आपने राशन कार्ड का नवीनीकरण नहीं किया है तो अपने उचित मूल्य दुकान पर जाकर राशन कार्ड का नवीनीकरण करा सकते हैं। या फिर सरकार द्वारा जारी ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से भी राशन कार्ड का नवीनीकरण कर सकते हैं। नवीनीकरण कराने के लिए आपका राशनकार्ड आधार कार्ड और एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। इन दस्तावेजों को अपने साथ लेकर जायें। राशन कार्ड नवीनीकरण सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने नजदीकी उचित मूल्य के राशन दुकान से सम्पर्क करें। 

इसे भी पढ़ें -  इन मोबाइल एप से मतदाताओं को कई सुविधा.. ई-एपिक डाउनलोड, नाम जोड़ने, विलोपन, संशोधन और भी बहुत कुछ..

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

धान बुआई के पहले सरकार ने दी किसानों को 2 बड़ी सौगात! मिलेगा लाभ खाता में आएंगे पैसे..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!