महतारी वंदन सम्मेलन 10 मार्च को इसी दिन आएगा खाता में पैसा, महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ 2024 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना 1st क़िस्त : महतारी वंदन योजना का पहला किस्त का इंतजार कर रहे छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए अच्छी खबर है 10 मार्च को उनके खाते पर योजना की पहली किस्त की राशि सरकार भेजने वाली है। 10 मार्च को प्रदेशभर में महतारी वंदन सम्मेलन आयोजन किया जा रहा है। और इसी कार्यक्रम की दौरान महतारी वंदन योजना की पहली किस्त की राशि पात्र महिलाओं के बैंक खाते पर डीबीटी के माध्यम से जारी किया जाएगा। महतारी वंदन योजना से जुड़ी और भी कई अहम जानकारियां आ रही है पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा। Mahtari Vandan Yojana money will be released on March 10. 

10 मार्च को महतारी वंदन सम्मेलन

10 मार्च रविवार को छत्तीसगढ़ के राजधानी समेत प्रदेश के सभी जिला और ब्लाक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री वर्चुअल जुड़कर लोगों को संबोधित करेंगे और हितग्राहियों से बात करेंगे। और इसी कार्यक्रम के दौरान महतारी वंदन योजना की पैसे जारी करेंगे। Prime Minister will virtually join the program and address the people.

महतारी वंदन योजना प्रति माह 1000 रुपये मिलेंगे 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये दिए जाएंगे, इस तरह साल भर में 12 महीने में कुल 12000 रुपये महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार महिलाओं के सीधे बैंक खाते पर पैसा जारी करेगी। 10 मार्च 2024 को पहली किस्त की राशि 1000 रुपये महिलाओं के खाते में जारी किए जाएंगे। Mahtari Vandan Yojana will provide Rs 1000 per month.

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना में अगर कोई समस्या हो तो तुरंत लगाओ फोन.. समस्याओं के समाधान के लिए हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर जारी..

महतारी वंदन योजना के बजट 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राज्य की जनता को दी गई गारंटी को पूरा करने के लिए महतारी वंदन योजना में छत्तीसगढ़ सरकार ने वर्ष 2023-24 के अनुपूरक बजट में 1200 करोड़ रूपए और वर्ष 2024-25 के बजट में इस योजना के लिए 3 हजार करोड़ रूपए का बजट प्रावधान किया है। Budget of Mahtari Vandan Yojana.

महिलाओं के विभिन्न योजनाओं के लिए बजट प्रावधान

छत्तीसगढ़ सरकार के वर्ष 2024-25 बजट में सक्षम आंगनबाड़ी केन्द्र एवं पूरक पोषण आहार के लिए 700 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा पहले से संचालित योजनाओं को समाहित करते हुए 10 नवीन अम्ब्रेला योजना प्रारंभ की जायेगी, इसके लिए 628 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए 117 करोड़ का प्रावधान किया गया है। ग्राम पंचायतों में महिलाओं के विकास एवं सशक्तिकरण के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए महिला सदन का निर्माण किया जायेगा, इसके लिए 50 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। Budget provisions for various schemes for women. 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

बड़ी खबर.. महतारी वंदन योजना 1 क़िस्त भुगतान तिथि जारी.. लाभार्थियों के नाम लिस्ट फॉर्म स्टेस्टस जारी ऐसे देखें अपना नाम

छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 किसानों के हित में सरकार का बड़ा ऐलान.. एकमुश्त होगा सभी किसानों को भुगतान..


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!